Menu
blogid : 7002 postid : 80

भारत-वेस्टइंडीज टेस्ट क्रिकेट : हाल-ए-बयां

टेस्ट क्रिकेट को इसीलिए क्रिकेट के सभी स्वरूपों का बाप कहा जाता है क्यूंकि यही क्रिकेट की सही तस्वीर बयां करता है. कोटला मैदान पर चल रहा टेस्ट क्रिकेट भी इस सच से दूर नहीं है. भारत और वेस्टइंडीज के बीच चल रहा यह टेस्ट मैच दूसरे दिन ही अपने रोमांच के चरम पर आ चुका है. पहले दिन के पहले सत्र में जहां भारतीय गेंदबाजों ने वेस्टइंडीज के बल्लेबाजों को झुकने पर मजबूर कर दिया वहीं अगले ही सत्र में शिवनारायन चंद्रपाल ने टीम को संभाल पूरा दिन निकाल दिया पर अगले ही दिन वेस्टइंडीज के बल्लेबाज ताश के पत्तों की तरह ढेर हो गए. लेकिन भारतीय बल्लेबाजों को भी कोई राहत नहीं मिली. दूसरे ही दिन पूरी भारतीय टीम भी आउट हो गई. विकेट गिरने का आलम यह था कि अभी टेस्ट मैच को सिर्फ दो दिन ही हुए हैं और कुल मिलाकर 22 विकेट गिर चुके हैं. पूरी तरह रोमांच से भरे इस मैच को अगर आप मिस कर चुके हैं तो कोई बात नहीं चलिए हम बताते हैं आपको मैच का हाल-ए-बयां.


आश्विन और यादव ने इस टेस्ट के जरिए अपने टेस्ट क्रिकेट कॅरियर की शुरूआत की.


पहला दिन

India-vs-WIभारतीय गेंदबाजों का कहर

टास जीतकर पहले बल्लेबाजी करने उतरी कैरेबियाई टीम की शुरुआत धीमी रही. 12वें ओवर में ही टीम को ओझा ने पहली सफलता दिला दी. इसके बाद लंच तक दो विकेट खोकर वेस्टइंडीज की टीम दबाव में आ गई थी. इसके बाद ब्रावो, ब्राथवेट और मार्लोन सैमुअल्स के आउट होने के बाद वेस्ट इंडीज की टीम बैकफुट पर आती नजर आई. पर भारत के खिलाफ हमेशा जमकर बल्लेबाजी करने वाले शिवनारायण चंद्रपाल ने एक बार फिर शतक लगाकार अपने रिकॉर्ड को बनाए रखा. दिन का खेल खत्म होने के समय वेस्टइंडीज ने पांच विकेट पर 256 रन बना लिए. चंद्रपाल उस समय 111 रन बनाकर क्रिज पर थे.


धोनी ने पूरे किए 200 शिकार

फिरोजशाह कोटला मैदान पर वेस्टइंडीज के साथ खेले जा रहे पहले टेस्ट मैच के पहले दिन रविवार को धोनी विकेट के पीछे 198 शिकार के आंकड़े को पार करते ही किरमानी से आगे निकल गए. धोनी ने अपना 200वां शिकार विपक्षी बल्लेबाज मार्लन सैमुएल्स को बनाया. उन्होंने सैमुएल्स को स्पिन गेंदबाज रविचंद्रन अश्विन की गेंद पर विकेट के पीछे लपका. धोनी के 200 शिकार में 174 खिलाडि़यों को उन्होंने विकेट के पीछे कैच आउट और 26 क्रिकेटरों को स्टंप आउट किया है.


Was3200386मैदान पर टिके चन्द्रपाल

एक समय जब लग रहा था कि वेस्ट इंडीज की टीम पहले दिन ही ऑल आउट हो सकती है तभी चन्द्रपाल ने मैदान पर खूंटा गाड़ दिया.

भारत के खिलाफ हमेशा जमकर बल्लेबाजी करने वाले शिवनारायन चंद्रपाल [नाबाद 111] की एक और शतकीय पारी ने पहले टेस्ट मैच के शुरुआती दिन प्रज्ञान ओझा के तिहरे झटके से उबारते हुए वेस्टइंडीज को सही स्थिति में पहुंचा दिया.


दूसरा दिन

ऑल आउट हुई कैरेबियाई टीम

256 रनों से आगे खेलने उतरी वेस्टइंडीज टीम के लिए दिन बहुत ही खराब रहा. मात्र 46 रन के अंदर ही वेस्टइंडीज की पूरी टीम बिखर गई.


virender-sehwagवीरू और गौती का धूम धड़ाका

भारतीय ओपनरों ने टीम को मजबूत और तेज शुरूआत दिलाई. गंभीर ने जहां ताबतोड़ 41 रन बनाए वहीं सहवाग ने भी 55 रनों की तेज पारी खेली. गंभीर दुर्भाग्यशाली रहे और नान स्ट्राइकर छोर पर रनआउट होकर लौटे. इसके बाद सहवाग अर्धशतक जड़ने के बाद बिशू की गेंद पर स्टंप आउट हुए. बल्लेबाजी करने उतरे मास्टर ब्लास्टर सचिन तेंदुलकर [7] से सबको शतकों के शतक की उम्मीद थी, लेकिन वह एडव‌र्ड्स की गेंद पर एलबीडब्ल्यू आउट होकर पवेलियन लौट गए. और वीवीएस लक्ष्मण भी द्रविड़ का ज्यादा देर साथ नहीं दे सके और बिशू की गेंद पर विकेट के पीछे कार्लटन बा को कैच थमा बैठे.


इसके बाद तो सिर्फ द्रविड (54) के कोई भी नहीं टिक सका और पूरी टीम मात्र 209 रनों पर ढेर हो गई.


फिर खराब शुरूआत

गेंदबाजों की बदौलत पहली पारी में मिली 95 रनों की बढ़त के साथ दूसरी पारी की शुरुआत करने उतरे विंडीज को दूसरे ओवर की चौथी गेंद पर तगड़ा झटका लगा जब अश्विन ने काइरेन पावेल को खाता खोले बगैर ही गंभीर के हाथों कैच आउट कराकर पवेलियन वापस भेज दिया. इस समय विंडीज का स्कोर महज एक रन था. स्टंप तक विंडीज ने दो विकेट खोकर 21 रन बना लिए थे.


Read Comments

    Post a comment

    Leave a Reply

    Your email address will not be published. Required fields are marked *

    CAPTCHA
    Refresh