Menu
blogid : 7002 postid : 226

सहवाग नहीं सुधर सकते..

विदेशी सरजमीं पर पिछले छह टेस्ट मैचों में पूरी तरह फ्लाप रहने वाले भारतीय टीम के सलामी बल्लेबाज वीरेंद्र सहवाग इस समय क्रिकेट की दुनिया में सुर्खियों में हैं। लगातार फ्लाप होने के कारण भी और अपने बयानों के कारण भी।


SEHWAGट्राई सीरीज में श्रीलंका के खिलाफ मैच में उन्होंने फील्डिंग में चुस्ती दिखाकर कप्तान महेंद्र सिंह धोनी की उस टिप्पणी का जवाब तो दे दिया, जिसमें धोनी ने उन्हें और अन्य दो सीनियर बल्लेबाजों को ढीला क्षेत्ररक्षक करार दिया था, लेकिन इस मैच में कार्यवाहक कप्तान की भूमिका भी निभाने वाले सहवाग महज दो गेंद ही खेल पाए। इस बार भी उन्होंने लापरवाही से शॉट खेला था। मैच के बाद उन्होंने कहा, ‘क्या आपने मेरा कैच देखा था..’। यानी वह धोनी को जवाब देना यहां भी नहीं भूले।


सहवाग जहां मैदान पर लगातार नाकाम हो रहे हैं, वहीं मैदान के बाहर मीडिया के सामने भी वह खुद पर काबू रखने में नाकाम साबित हुए हैं। उनकी कुछ टिप्पणियां तो बेहद ही चौंकाने वाली रही हैं। अपनी खराब बल्लेबाजी के बारे में उन्होंने मीडिया से कहा, मैं पिछले मैचों में बेहतरीन शॉट्स लगाता रहा हूं, लिहाजा यह नहीं कहा जा सकता है कि मैं खराब फॉर्म में हूं। हां, मैं शुरुआत में कुछ जल्दबाजी करने के कारण आउट हो रहा हूं और मुझे कोशिश करनी होगी कि कुछ देर विकेट पर ठहरने के बाद ही खुलकर शॉट्स लगाऊं..। बहरहाल, सहवाग के मौजूदा रिकार्ड को देखें तो उन्होंने पिछली आठ टेस्ट पारियों में केवल दो बार 50 से अधिक रन बनाए, जबकि छह बार वह 07, 30, 04, 00, 10 और 18 पर आउट हुए। वनडे में पिछली तीन पारियों में उनका प्रदर्शन 10, 20 और 00 रहा है।


पूर्व कोच राइट ने जमकर पिलाई थी डांट, लेकिन नहीं सुधरे:

लापरवाही भरे शॉट्स खेलना शुरू से ही सहवाग की आदत में शुमार है। वह एक ऐसे बल्लेबाज के तौर पर जाने जाते रहे हैं, जो चल गया तो विरोधी टीम का हारना तय और नहीं चला तो टीम इंडिया पर बोझ। बावजूद इसके टीम ने इस ‘लॉटरी’ पर हर बार दांव खेला। जिस दौरान जॉन राइट टीम के कोच थे और श्रीलंका के खिलाफ एक मैच में, जिसमें टीम को जीत के लिए मात्र 203 रन बनाने थे, सहवाग ने इसी तरह का लापरवाही भरा शॉट खेला और पवेलियन लौट आए। शीर्ष क्रम पर दबाव बढ़ गया। राइट ने इस वाकये का जिक्र करते हुए एक कॉलम में लिखा था, जैसे ही वह ड्रेसिंग रूम में लौटा और पैड खोलने लगा, मैं उसके पास गया और उसकी कॉलर पकड़ कर चिल्लाते हुए पूछा कि तुम किस तरह का शॉट खेलकर आए हो और यहां आराम से बैठकर पैड उतार रहे हो जैसे कि कुछ हुआ ही नहीं..। ड्रेसिंग रूम में तब सभी लोग दंग रह गए थे, मानो किसी ने बंदूक तान दी हो..।


राइट ने भले ही सहवाग को झिड़की दी थी, लेकिन इसके बाद भी दिल्ली के इस खिलाड़ी के रवैये में कोई बदलाव नहीं आया। पहले तो वह बीच-बीच में एक-दो बढ़िया पारियां खेल कर और भरपूर मनोरंजन कर हिसाब-किताब बराबर कर देते थे, लेकिन अब वह लगातार निराश कर रहे हैं।


(साभार: जागरण)

Read Hindi News

Read Comments

    Post a comment

    Leave a Reply

    Your email address will not be published. Required fields are marked *

    CAPTCHA
    Refresh