blogid : 7002 postid : 247

बेमिसाल राहुल द्रविड़

Posted On: 11 Mar, 2012 sports mail में

  • SocialTwist Tell-a-Friend

rahul dravid's best strokeक्रिकेट की बीस गज की पट्टी पर अगर सचिन को भगवान माना जाता है तो उसी खेल में राहुल द्रविड़ को उस दीवार के रूप में देखा जाता है जिसे पार करने के बाद ही भगवान से पाला पड़ता है. ऐसे कई मौके आए हैं जब राहुल द्रविड़ की मदद से सचिन ने अपनी पारी को आगे बढ़ाया है. लेकिन अब इसे राहुल द्रविड़ का भाग्य कहें या दुर्भाग्य कि वह सचिन तेंदुलकर के समकालीन उन्हीं की टीम में खेलें. आज अगर सचिन तेंदुलकर ने संन्यास की घोषणा की होती तो देश और दुनिया में कई लोग उन्हें मनाने के लिए दौड़ पड़ते लेकिन द्रविड़ ने जिस शांत स्वभाव से मैदान पर विरोधियों को पस्त किया उसी तरीके से उन्होंने अपने संन्यास की भी घोषणा की.


अंतरराष्ट्रीय टेस्ट क्रिकेट में वह सर्वाधिक रन बनाने वाले खिलाड़ियों में दूसरे नंबर पर हैं. टेस्ट मैचों में सर्वाधिक कैच का रिकॉर्ड भी इन्हीं महाशय के नाम है. यही नहीं इस महान बल्लेबाज ने विकेट के पीछे भी कई शिकार किए हैं.


आइए एक नजर डालें राहुल द्रविड़ के शानदार कॅरियर और उनसे जुड़े रिकॉर्डों पर:

3,288 टेस्ट रन : द्रविड़ ने अपने पिछले 16 साल के चमचमाते करियर में काफी रिकार्ड अपने नाम किए हैं जिसमें सबसे शानदार 13,288 टेस्ट रन हैं जो क्रिकेट के इतिहास में दूसरे सर्वाधिक कुल रन हैं.


विदेशी धरती का शहंशाह: द वॉल के नाम से मशहूर द्रविड़ विदेशी सरजमीं पर दूसरे सबसे सफल टेस्ट बल्लेबाज हैं और उन्होंने 53.03 के औसत से 7690 रन बनाए हैं जिससे वह वेस्टइंडीज के ब्रायन लारा और आस्ट्रेलिया के रिकी पोंटिंग से ऊपर हैं. सचिन तेंदुलकर ही एकमात्र खिलाड़ी हैं जो द्रविड़ से ऊपर हैं जिन्होंने 106 मैचों में 8705 रन बनाए हैं.


10,000 वनडे रन : राहुल द्रविड़ भारत के तीसरे ऐसे बल्लेबाज हैं जिनके नाम 10,000 से ज्यादा वनडे रन हैं.


85 शतकीय भागीदारी : राहुल द्रविड़ ने अपने अन्य साथी क्रिकेटरों के साथ 85 से अधिक शतकीय भागीदारियां निभाई हैं जो अपने आप में एक रिकॉर्ड है.


शतकवीर: शीर्ष शतकवीरों की सूची में वह 36 सैकड़े लगाकर तेंदुलकर [51], पोंटिंग [42] और कालिस [41] के बाद हैं. इसके अलावा उन्होंने 63 अर्धशतक भी जमाए हैं.


rahul dravid's best stroke यादगार पारियां : द्रविड़ ने पाकिस्तान के खिलाफ सर्वाधिक 270 रन का स्कोर बनाया है और उन्होंने कुछ शानदार यादगार पारियां खेली हैं. लेकिन 2003-04 में आस्ट्रेलिया के खिलाफ एडिलेड में दोहरा शतक और इसी प्रतिद्वंद्वी टीम के खिलाफ ईडन गार्डेंस में 180 रन की पारियां इस क्रम में काफी ऊपर है.


सर्वाधिक कैच का रिकॉर्ड : द्रविड़ ने 1996 में ला‌र्ड्स में इंग्लैंड के खिलाफ आगाज किया था और तब से 164 टेस्ट मैच खेले हैं. उनके नाम सर्वाधिक टेस्ट कैचों का रिकार्ड भी है. उन्होंने 210 कैच लपके हैं जो ज्यादातर स्लिप क्षेत्र में ही लिए गए हैं.


कप्तान द्रविड़: द्रविड़ की अक्टूबर 2005 से सितंबर 2007 तक की कप्तानी में भारत ने वेस्टइंडीज और इंग्लैंड में टेस्ट सीरीज जीती थी लेकिन विश्व कप 2007 में टीम का निराशाजनक प्रदर्शन रहा था जब उन्हें टूर्नामेंट के पहले ही राउंड में बाहर होना पड़ा था. उन्होंने 25 टेस्ट और 79 वनडे में टीम की कप्तानी की.


Read Hindi News




Tags:               

Rate this Article:

1 Star2 Stars3 Stars4 Stars5 Stars (2 votes, average: 4.50 out of 5)
Loading ... Loading ...

1 प्रतिक्रिया

  • SocialTwist Tell-a-Friend

Post a Comment

CAPTCHA Image
*

Reset

नवीनतम प्रतिक्रियाएंLatest Comments

ajay के द्वारा
March 12, 2012

द्रविड एक ऐसे खिलाड़ी है जो अपने शानदार शोर्ट सलेक्शन के लिए विश्व भर में जाने जाते है. इनके द्वारा खेली गई बेहतरीन पारियां इन्हे विश्व के चोटी के खिलाडियों में शामिल करती है. सच में द्रविड है बेमिसाल


topic of the week



अन्य ब्लॉग

latest from jagran