blogid : 7002 postid : 298

क्रिकेटर से राज्यसभा सांसद तक का सफ़र - सचिन तेंदुलकर

Posted On: 5 Jun, 2012 sports mail में

  • SocialTwist Tell-a-Friend

sachin tendulkarSachin Tendulkar takes oath as Rajya Sabha MP

सचिन तेंदुलकर एक ऐसा नाम है जिसने अपने खेल के माध्यम से हर भारतीय के दिल में क्रिकेट के लिए उम्मीद जगाई. आज भारत में बच्चा जन्म लेता है तो उसकी जुबान पर सबसे पहले खेल के रूप में क्रिकेट और खिलाड़ी के रूप में सचिन का नाम आता है. आज सचिन के पास सब कुछ है. उन्होंने जिस भी क्षेत्र में प्रवेश किया लोगों ने उन्हें अपनी आंखों पर बैठाया. क्रिकेट, विज्ञापन, आईपीएल के क्षेत्र में वह चहेते खिलाड़ी हैं जिनका अनुसरण हर युवा करता है. अब सचिन जनता के सेवक बनने की राह पर हैं इसकी शुरुआत उन्होंने राज्यसभा सदस्य बनने के रूप में की.


मास्टर-ब्लास्टर के नाम से जाने जाने वाले सचिन तेंदुलकर ने सोमवार को राज्यसभा के सदस्य के रूप में शपथ ली. दुनिया के महानतम क्रिकेटर और भारत-रत्न के प्रबल दावेदार इस मास्टर बल्लेबाज को 38 दिन पहले राज्यसभा सदस्य के लिए राष्ट्रपति ने मनोनीत किया था. फिलहाल संसद का सत्र नहीं चल रहा है, लिहाजा तेंदुलकर ने राज्यसभा के सभापति व उपराष्ट्रपति हामिद अंसारी के कक्ष में शपथ ग्रहण की. टेस्ट और वनडे क्रिकेट में सर्वाधिक रनों का पहाड़ खड़ा करने वाले सचिन तेंदुलकर ऐसे पहले खिलाड़ी हैं, जो राज्यसभा सांसद बने हैं.


एक क्रिकेटर के तौर पर

एक क्रिकेटर के तौर पर सचिन का नाम राष्ट्रीय और अंतरराष्ट्रीय स्तर पर बहुत ही ज्यादा विख्यात है. क्रिकेट से यदि किसी ने सबसे ज्यादा नाम कमाया है तो वह हैं सचिन. सचिन के चाहने वाले उन्हें क्रिकेट के भगवान के रूप में देखते हैं और चाहते हैं कि सचिन निरंतर अपनी बल्लेबाजी की धार दिखाते रहें. बतौर टेस्ट खिलाड़ी के रूप में सचिन ने 188 मैच खेले हैं जिसमें उन्होंने 55.44 की औसत से 15470 रन बनाए हैं जिसमें 51 शतक और 65 अर्द्धशतक शामिल हैं. वहीं अगर हम वनडे की बात करें तो सचिन ने 463 मैच खेले हैं जिसमें उन्होंने 44.83 की औसत से 18426 रन बनाए हैं. इसमें 49 शतक और 96 अर्द्धशतक हैं.


आईपीएल खिलाड़ी के रूप में

एक प्रेरक खिलाड़ी की फेहरिस्त में सचिन का नाम सबसे आगे है. आईपीएल के प्रत्येक सत्र में वह खिलाड़ियों के साथ-साथ मीडिया की नजर में काफी फोकस रहते हैं. उन्होंने अपनी टीम मुंबई इंडियंस को आगे बढ़ाने के लिए काफी काम किया है. अपनी टीम के साथ-साथ उनका भी आईपीएल में बेहतर प्रदर्शन रहा है. इसलिए वह लोगों की पहली पसंद भी रहे हैं. मुंबई इंडियंस की तरफ से खेलने वाले तेंदुलकर ने 2010 में 15 मैच में 618 रन बनाये थे जो किसी एक खिलाड़ी द्वारा बनाया सबसे ज्यादा रन था.


विज्ञापन के बादशाह

सचिन की लोकप्रिता का ग्राफ जैसे-जैसे बढ़ा उनकी झोली में बड़े से बड़े ब्रांड आए और गए भी. सचिन जो भी विज्ञापन करते लोग खासकर युवा और बच्चे उस ब्रांड को काफी पसंद करने और उसका निजी जीवन में इस्तेमाल करते. आज सचिन के पास कई ऐसे ब्रांड हैं जिनका बाजार में अपना एक नाम है जिसमें शामिल हैं कोका कोला, बूस्ट, एडिडास, जे.पी सीमेंट, कैनन कैमरा, आईटीसी, सनफीस्ट आदि. सचिन के बदलते प्रदर्शन के साथ ही उनके ब्रांड भी बदलते रहते हैं. हाल ही में सचिन ने क्रिकेट के इतिहास में 100 शतक लगाए थे इसको देखते हुए सचिन के घर के आगे ब्रांड कंपनियों की लाइन लग गई. अब जब सचिन ने अपनी नई पारी की शुरुआत एक सांसद के रूप में की है तो उम्मीद की जानी चाहिए कि लोग उन्हें इस रूप में भी पसंद करेंगे.




Tags:           

Rate this Article:

1 Star2 Stars3 Stars4 Stars5 Stars (No Ratings Yet)
Loading ... Loading ...

0 प्रतिक्रिया

  • SocialTwist Tell-a-Friend

Post a Comment

CAPTCHA Image
*

Reset

नवीनतम प्रतिक्रियाएंLatest Comments


topic of the week



अन्य ब्लॉग

latest from jagran