blogid : 7002 postid : 301

क्रिस गेल का रेड एलर्ट !!

Posted On: 7 Jun, 2012 sports mail में

  • SocialTwist Tell-a-Friend

chris Gayle backChris Gayle back for West Indies after 14-month absence

जब कोई बड़ा खिलाड़ी किसी वजह से अपनी टीम से कई महीनों के लिए बाहर हो जाता है तो टीम कई मोर्चों पर अपने आप को असहाय महसूस करती है. तब उसे पता चलता है कि एक बड़े खिलाड़ी की गैरमौजूदगी टीम को कितना नुकसान पहुंचा सकती है. आजकल यही स्थिति वेस्टइंडीज क्रिकेट टीम की हो गई है लेकिन अब वेस्टइंडीज टीम के लिए वक्त बदल चुका है. वेस्टइंडीज टीम अपने उस पुराने दौर में लौटने के लिए बेताब हो रही है जहां पर इनके खिलाड़ियों की अपनी पहचान और विश्व में धाक हुआ करती थी.


लंबे समय के जद्दोजहद के बाद विस्फोटक बल्लेबाज क्रिस गेल की वेस्टइंडीज की राष्ट्रीय टीम में वापसी हो गई है. गेल का इंतजार जहां उनकी अपनी टीम कर रही थी वहीं विश्व में उनके चाहने वाले भी उनको अपनी टीम की तरफ से खेलता हुआ देखना चाहते थे. वेस्टइंडीज क्रिकेट बोर्ड (डब्ल्यूआईसीबी) के साथ एक साल से अधिक समय से जारी मतभेद खत्म होने के बाद चयनकर्ताओं ने पूर्व कप्तान व विस्फोटक सलामी बल्लेबाज क्रिस गेल को आगामी 16 जून से इंग्लैंड के साथ खेली जाने वाली एकदिवसीय श्रृंखला के लिए राष्ट्रीय टीम में शामिल कर लिया है.


32 वर्षीय गेल पिछले साल विश्व कप के बाद पहली बार टीम में शामिल किए गए हैं. इससे पूर्व गेल को आस्ट्रेलिया के खिलाफ घरेलू सीरीज बोर्ड ने शामिल किया था लेकिन आईपीएल होने के कारण उनकी वापसी नहीं हो सकी थी. अपने 12 साल के क्रिकेटिंग इतिहास में क्रिस गेल ने क्रिकेट के हर फॉर्मेट में अपनी काबलियत और जौहर दिखलाया. खड़े-खड़े अपनी जगह पर गेंद को बॉउंड्री के बाहर पहुंचाना किसी भी खिलाड़ी के लिए आसान बात नहीं होती लेकिन गेल ने बड़ी ही सहजता से यह करके दिखाया.


क्रिस गेल ने जिंबाब्वे के खिलाफ मार्च 2000 में टेस्ट खिलाड़ी के रूप में प्रदार्पण किया. उन्होंने अब तक 91 मैच खेले हैं जिसमें उन्होंने 41.65 की औसत से 6,373 रन बनाए. इस दौरान गेल ने 13 शतक और 33 भी अर्द्धशतक लगाए. वह दुनिया के ऐसे चौथे खिलाड़ी हैं जिसने टेस्ट मैच में दो बार ट्रिपल सेंचुरी मारी है, वर्ष 2005 में दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ 317 रन और वर्ष 2010 में श्रीलंका के खिलाफ 333 रन.


अगर उनकी वनडे कॅरियर की बात की जाए तो गेल ने 1999 में एकदिवसीय मैचों के लिए अपने कदम रख दिए थे. गेल ने 228 मैचों में 39.07 की औसत से 8087 रन बनाए हैं. गेल ने एकदिवसीय मैचों में 19 शतक और 43 अर्द्धशतक भी लगाए और उनका सर्वोच्च स्कोर रहा 153.


क्रिस गेल दुनियाभर में अपनी तूफानी बल्लेबाजी के लिए जाने जाते हैं. वह अपनी ताबड़तोड़ बल्लेबाजी से विरोधियों को चारो खाने चित कर देते हैं. उनका यह जलवा हाल ही में खत्म हुई इंडियन प्रीमियर लीग 2012 (आईपीएल) के पांचवें संस्करण में देखने को मिला. गेल ने पूरे मैच के दौरान शानदार प्रदर्शन हुए रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर की तरफ से 733 रन बनाए और सर्वाधिक रन बनाने वाले बल्लेबाजों की सूची में शीर्ष पर थे.


वह अकेले ऐसे खिलाड़ी हैं जो किसी भी समय मैच का रुख बदलकर टीम को जिता सकते हैं. आने वाले सितम्बर महीने में टी-20 विश्व कप होने जा रहा है इसको देखते क्रिस गेल का टीम में आना दूसरी टीमों के लिए खतरे की घंटी के समान है.




Tags:                   

Rate this Article:

1 Star2 Stars3 Stars4 Stars5 Stars (No Ratings Yet)
Loading ... Loading ...

0 प्रतिक्रिया

  • SocialTwist Tell-a-Friend

Post a Comment

CAPTCHA Image
*

Reset

नवीनतम प्रतिक्रियाएंLatest Comments


topic of the week



अन्य ब्लॉग

latest from jagran