blogid : 7002 postid : 304

सौ अमीर खिलाड़ियों में धोनी और सचिन

Posted On: 22 Jun, 2012 sports mail में

  • SocialTwist Tell-a-Friend

dhoni sachin

MS Dhoni  Sachin Tendulkar in Forbes list‎

भारत जैसे देश में जहां पर बढ़ती जनसंख्या, बेरोजगारी, अशिक्षा को लेकर कोई भी देश सामने नहीं टिकता वहीं अगर देश के बढ़ते धनकुबेरों के बारे में बात करें तो वहां भी दूर तक कोई दिखाई नहीं देता. आए दिन हम पढ़ते हैं कि फलाना बिजनेसमैन या व्यापारी विश्व के टॉप 100 अमीरों की सूची में शामिल हो गया है. भारतीय मीडिया भी इसे खास तौर पर हाईलाइट करती है. अब इस तरह की सूचियों में न केवल बिजनेसमैन बल्कि भारतीय खिलाड़ी भी अपना नाम दर्ज कराने में सफल हुए हैं.


बिजनेस पत्रिका फोर्ब्स ने उन 100 खिलाड़ियों की सूची निकाली है जिन्होंने पिछले साल सबसे ज्यादा कमाई की है. इस सूची में भारतीय क्रिकेट कप्तान महेंद्र सिंह धोनी 31वें जबकि सचिन तेंदुलकर 78वें पायदान पर हैं. पत्रिका के अनुसार धोनी ने विश्व के सबसे तेज धावक उसैन बोल्ट और टेनिस के खिलाड़ी नोवाक जोकोविच से भी अधिक दो करोड़ 65 लाख डॉलर की कमाई की है वहीं सचिन ने धोनी से कम एक करोड़ 86 लाख डॉलर की कमाई की.


कमाई का एक बड़ा हिस्सा विज्ञापन से

धोनी और सचिन की कुल कमाई का एक बड़ा भाग विज्ञापनों के बड़े ब्रांडों से आता है. धोनी ने विज्ञापन से दो करोड़ 30 लाख डॉलर की कमाई की जबकि दूसरी ओर सचिन ने विज्ञापन से एक करोड़ 65 लाख  डॉलर कमाई की. विज्ञापन से कमाई के मामले में भारतीय कप्तान धोनी इतने आगे हैं कि उन्होंने दुनिया के सबसे लोकप्रिय फुटबाल खिलाड़ी लियोनेल मेसी को भी पीछे छोड़ दिया है. मेसी कुल 3.9 करोड़ डॉलर की कमाई के साथ सूची में 11वें स्थान पर हैं लेकिन विज्ञापनों से उनकी कमाई केवल एक करोड़ 90 लाख डालर ही है जो धोनी से 40 लाख डालर कम है.


किसको मिला पहला स्थान

फोर्ब्स की सूची में आठ करोड़ 50 लाख डॉलर के साथ बॉक्सर फ्लॉएड मेवेदर पहले नंबर पर हैं. उन्होंने गोल्फ खिलाड़ी टाइगर वु्ड्स को पछाड़ कर यह स्थान प्राप्त किया है. पांच करोड़ 94 लाख डॉलर की कमाई के साथ टाइगर वु्ड्स तीसरे स्थान पर हैं जबकि दूसरे नंबर पर बॉक्सर मैनी पेक्कयूआओ है जिनकी कमाई छह करोड़ 20 लाख डॉलर है. लगातार कई सालो तक टाइगर वुड्स ने फोर्ब्स की सूची अपना पहला स्थान बरकरार रखा था. लेकिन विवादों और सेक्स स्कैंडल के कारण उनके खेल के साथ-साथ उनकी छवि पर काफी असर पड़ा है. इससे उनके प्रायोजकों में भी कमी आई.


फोर्ब्स सूची में केवल दो महिलाएं शामिल

फोर्ब्स की सूची में केवल दो महिलाएं हैं. रूस की टेनिस खिलाड़ी मरिया शरापोवा और चीन की टेनिस खिलाड़ी ली ना, दोनों का नाम विश्व की चोटी के खिलाड़ियों में शुमार है. शरापोवा ने दो करोड़ 79 लाख डॉलर की कमाई के साथ 26वां नंबर हासिल किया है. जबकि ली ना एक करोड़ 84 लाख डॉलर के साथ 81वें नंबर पर रहीं.


कमाई के मामले में टॉप टेन खिलाड़ी

1. फ्लायड मेवेदर (मुक्केबाजी- 8.5 करोड़ डॉलर). 2. मैनी पाक्वियो (मुक्केबाजी- 6.2 करोड़ डॉलर) 3. टाइगर वुड्स (गोल्फ- 5.94 करोड़ डॉलर) 4. लेब्रोन जेम्स (बास्केटबाल- 5.3 करोड़ डॉलर). 5. रोजर फेडरर (टेनिस- 5.27 करोड़ डॉलर) 6. कोबे ब्रायंट (बास्केटबाल- 5.23 करोड़ डॉलर). 7. फिल मिकलसन (गोल्फ- 4.78 करोड़ डॉलर) 8. डेविड बेकहम (फुटबॉल- 4.6 करोड़ डॉलर). 9. क्रिस्टियानो रोनाल्डो (फुटबॉल- 4.25 करोड़ डॉलर). 10. पेटन मैनिंग (अमेरिकन फुटबॉल- 4.24 करोड़ डॉलर)


अन्य लोकप्रिय खिलाड़ियों का स्थान

11. लियोनेल मेसी (फुटबॉल- 3.9 करोड़ डॉलर), 26. मरिया शरापोवा ( टेनिस – 2.79 करोड़ डॉलर), 31. महेंद्र सिंह धोनी (क्रिकेट-2.65 करोड़ लाख डॉलर), 37. वायने रूनी (फुटबॉल- 2.43 करोड़ डॉलर), 62. नोवाक जोकोविच (टेनिस- 2.6 करोड़ डॉलर), 63.उसैन बोल्ट (अथेलिट- 2.3 करोड़ डॉलर ), सचिन तेन्दुलकर (क्रिकेट- 1.86 करोड़ डॉलर)


दिलचस्प बात यह है कि फोर्ब्स द्वारा निकाली गई 100 खिलाड़ियों की सूची में 30 खिलाड़ी फुटबॉल के हैं. इससे यह पता चलता है कि ईपीएल और दूसरे क्लबों से इन खिलाड़यों के ऊपर ढेरों पैसे की बारिश हो रही है.


जिस देश में भूखमरी, गरीबी, कालाबाजारी और भ्रष्टाचार अपने चरम पर है वहां इस तरह के आंकड़े यह सोचने पर मजबूर करते हैं कि किस तरह से गरीबी और अमीरी की खाई लगातार बढ़ती जा रही है. यह तो था खिलाडियों से संबंधित आंकड़ा लेकिन यदि फोर्ब्स हमारे देश के भ्रष्ट नेताओं की सूची भी निकाले तो उसमें कई अमीर भारतीय नेता के सामने आएंगे.




Tags:                 

Rate this Article:

1 Star2 Stars3 Stars4 Stars5 Stars (No Ratings Yet)
Loading ... Loading ...

0 प्रतिक्रिया

  • SocialTwist Tell-a-Friend

Post a Comment

CAPTCHA Image
*

Reset

नवीनतम प्रतिक्रियाएंLatest Comments


topic of the week



अन्य ब्लॉग

latest from jagran