Menu
blogid : 7002 postid : 310

India-Sri lanka Cricket Series 2012 : धोनी की कप्तानी दांव पर

india vs srilanka India-Sri lanka Cricket Series 2012

लगभग दो महीने क्रिकेट से और चार महीने अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट से दूर रहने के बाद भारतीय खिलाड़ी 21 जुलाई से फिर से श्रीलंका के खिलाफ अपना दमखम दिखाने के लिए तैयार हैं. इस दौरान भारत श्रीलंका के साथ पांच वनडे इंटरनेशनल और एक ट्वेंटी-20 मैच खेलेगा. इंडियन प्रीमियर लीग के बाद भारतीय खिलाड़ियों को एक लंबा रेस्ट मिला था और जो ऊर्जा खत्म हो गई थी उसे उन्होंने दुबारा इकट्ठा कर लिया है. अब वक्त है इस उर्जा को इस्तेमाल करने का. इस समय भारतीय टीम चेन्नई में दो दिवसीय ट्रेनिंग शिविर के जरिए अपनी तैयारियों को अंतिम रुपरेखा दे रही है.


सौ अमीर खिलाड़ियों में धोनी और सचिन


मैच टेबल

मैच समय स्थान
पहला वनडेशनिवार, 21 जुलाईहबनटोटा

दूसरा वनडेमंगलवार, 24 जुलाईहबनटोटा

तीसरा वनडेशनिवार, 28 जुलाईकोलंबो
चौथा वनडेमंगलवार, 31 जुलाईकोलंबो
पांचवा वनडेशनिवार, 04 अगस्तकैंडी
टी-20 मुकाबलामंगलवार, 07 अगस्तकैंडी

नोट: भारत और श्रीलंका के बीच केवल एक टी-20 मुकाबला खेला जाएगा.


India-Sri lanka Cricket Series 2012: क्या हैं चुनौतियां?

भारत और श्रीलंका एक लंबे अंतराल के बाद एक दूसरे से भिड़ेंगे. इन्होंने अपना पिछला मैच एशिया कप 2012 के दौरान खेला था जिसमें भारत ने श्रीलंका को 50 रन से हराया. लेकिन भारत को नहीं भूलना चाहिए कि उस समय श्रीलंका अपने घरेलू मैदान पर मौजूद नहीं था. ऐसा माना जाता है कि श्रीलंका को उसी के मैदान पर हराना एक बहुत बड़ी चुनौती के रूप में देखा जाता है. इसका अंदाजा हाल ही में खत्म श्रीलंका-पाक टेस्ट सीरीज से लगा सकते हैं. इसके अलावा श्रीलंकाई टीम आईपीएल के बाद लगातार क्रिकेट से जुड़ा रही और कोई न कोई टूर्नामेंट खेलती आ रही है वहीं भारतीय टीम ने लगातार दो महीने तक अपने आप को आराम दिया है. इसलिए सीरीज की शुरुआत में अपने आप को व्यवस्थित करने के लिए कुछ वक्त जरूर लगेगा. भारतीय टीम के लिए एक अच्छी बात यह है कि पिछले कुछ सालों में श्रीलंका के खिलाफ टीम अच्छा प्रदर्शन रही है.


India-Sri lanka Cricket Series 2012: सहवाग और जहीर खान की वापसी

भारत के लिए अच्छी खबर यह है कि सलामी और विस्फोटक बल्लेबाज वीरेंद्र सहवाग और तेज गेंदबाज जहीर खान को श्रीलंका दौरे के लिए इंडियन क्रिकेट टीम में शामिल कर लिया गया है. वहीं सचिन तेंदुलकर को इस बार आराम दिया गया है. सहवाग और जहीर चोट के कारण पिछले कई महीनों तक अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट से दूर रहे लेकिन उन्होंने आईपीएल खेला. इनकी वापसी से भारत को काफी मजबूती मिली है. यह एक ऐसे खिलाड़ी हैं जो किसी भी वक्त मैच का रूख बदल सकते हैं.


India-Sri lanka Cricket Series 2012 : धोनी की कप्तानी दांव पर

पिछले एक साल पर नजर डालें तो इस बीच महेन्द्र सिंह धोनी काफी विवादों में रहे. उनके विवादों का मुख्य कारण उनकी कप्तानी थी. 2011 वर्ल्ड कप के बाद धोनी की कप्तानी में भारत ने कुछ खास प्रदर्शन नहीं किया और इस बीच भारत ने कई महत्वपूर्ण सीरीज भी गंवाई. इसलिए धोनी के लिए भारत-श्रीलंका सीरीज अपने आप को साबित करने का एक अच्छा अवसर है और उन सभी अटकलों को शांत करने का भी है जो उनकी कप्तानी को लेकर लगाए जा रहे हैं.


India-Sri lanka Cricket Series 2012: टी-20 वर्ल्ड कप पर एक नजर

भारत-श्रीलंका के बीच यह सीरीज टी-20 वर्ल्ड कप से पहले तैयारी के रूप में देखा जा रहा है जो 18 सितंबर से श्रीलंका में शुरू हो रहा है. श्रीलंका के लिए मजबूती यह होगी कि वर्ल्ड कप वह अपने घरेलू मैदान पर खेलेगी. इस लिहाज से यह सीरीज उसे काफी उर्जा दे सकता है वहीं अगर बात करें भारत की तो भारत इस सीरीज से श्रीलंका के हर तरह की कंडीशन से वाकिफ होना चाहेगा जिसका लाभ उसे टी-20 वर्ल्ड कप में भी देखने को मिलेगा. आगे आने वाला दौरा भारत के लिए व्यस्त करने वाला बनाया गया है जिसमें उन्हें आराम करने का टाइम बहुत ही कम दिया गया है. इसलिए भारतीय खिलाड़ियों को अपने आप को पहले से ही तैयार करके रखना होगा. उसमें यह सीरीज काफी महत्वपूर्ण भूमिका अदा कर सकती है.


भविष्य के सितारे अजिंक्य रहाणे

ओलंपिक में खेल का आयोजन होता है या सेक्स का !!


India-Sri lanka Cricket Series 2012, India-Sri lanka Series, india srilanka series schedule, india srilanka series telecast, india sri lanka series 2012 odi, india sri lanka series 2012 tickets, india sri lanka series live telecast, india sri lanka series live, india srilanka series live score, india srilanka series online

Read Comments

    Post a comment

    Leave a Reply

    Your email address will not be published. Required fields are marked *

    CAPTCHA
    Refresh