Menu
blogid : 7002 postid : 313

India-Sri lanka Cricket Series 2012 : लंका में डंका बजाने को बेताब इंडिया

india srilanka series 2012पिछले सत्र की कड़वी यादों को भुला कर भारतीय क्रिकेट टीम एक बार फिर अपने पूरे दमखम के साथ मैदान पर उतरने के लिए तैयार है. भारतीय क्रिकेट टीम और श्रीलंका के बीच पांच एकदिवसीय अंतरराष्ट्रीय मैचों की श्रृंखला का पहला मुकाबला आज यानि शनिवार को हम्बनटोटा के महिंदा राजपक्षे अंतरराष्‍ट्रीय स्टेडियम में खेला जाएगा. भारत और श्रीलंका के बीच खेली जाने वाली यह सीरीज कई मायनों में खास है.


धोनी की कप्तानी दांव पर


भारतीय टीम लंबे समय बाद क्रिकेट के मैदान पर उतर रही है. भारतीय टीम ने अपना अंतिम अंतरराष्ट्रीय मैच दक्षिण अफ्रीका के साथ मार्च में खेला था. इसके बाद भारतीय टीम के खिलाड़ियों ने इंडियन प्रीमियर लीग (आईपीएल) के पांचवें संस्करण में हिस्सा लिया था. आईपीएल के बाद भारतीय टीम के पास लगभग डेढ़ महीने तक आराम करने का अच्छा मौका था और टीम अब नए जोश के साथ श्रीलंका से भिड़ने को तैयार है.


श्रीलंका में धोनी की कप्तानी

आंकड़े बाताते हैं कि जब से धोनी ने कप्तान की कमान संभाली तो उनका अब तक श्रीलंका के खिलाफ जबर्दस्त ट्रैक रिकॉर्ड रहा. धोनी की कप्तानी में इंडिया ने 2008 में 5 मैचों की सीरीज में श्रीलंका को 3-2 से हराया. इसके ठीक कुछ महीनों बाद 2008-09 सीजन में टीम इंडिया ने फिर से श्रीलंका का दौरा किया और 4-1 से सीरीज जीती. यह पहला मौका रहा जब टीम इंडिया ने श्रीलंकाई जमीन पर 2 एकदिवसीय श्रृंखला लगातार जीती. यह जीत का सिलसिला आगे भी जारी रहा और 2009 में एक त्रिकोणीय श्रृंखला तथा 2010 में एशिया कप में भी टीम इंडिया ने यहां जीत हासिल की. तब यह देखने में आया कि भारतीय टीम को श्रीलंकाई जमीन बहुत ही रास आती है. यही चीज दूसरे अंतरराष्ट्रीय टीमों में नहीं देखने को नहीं मिलती. आज जहां इंग्लैड की टीम विश्व में चोटी की टीमों में शुमार है लेकिन जब वह श्रीलंका के जमीन पर श्रीलंका के सामने होती है वह फिसड्डी साबित होती है. श्रीलंका टीम के खिलाफ धोनी की कप्तानी का जलवा श्रीलंका के बाहर देखने को मिला. टीम ने मुंबई में 2011 के विश्व कप फाइनल में श्रीलंका को रौंदा उसके बाद भारतीय टीम ने 2012 के एशिया कप में भी श्रीलंका को धूल चटाया.


रैकिंग में सुधार का मौका

भारत के पास मौका है कि वह एकदिवसीय मैचों में अपनी रैंकिंग को सुधारे. भारत एकदिवसीय रैंकिंग में अब तक नंबर एक नहीं बना है और उसकी सर्वश्रेष्ठ रैंकिंग दूसरे स्थान पर पहुंचने की रही है. भारत यदि पांच मैचों की एकदिवसीय श्रृंखला 3-2 के अंतर से जीत जाता है तो वह ऑस्ट्रेलिया को अपदस्थ कर नंबर एक बन जाएगा.

टीम इंडिया के साथ-साथ युवा स्टार बल्लेबाज विराट कोहली के लिए भी श्रीलंका दौरा खासा महत्वपूर्ण रहेगा जहां वह आईसीसी एकदिवसीय रैंकिंग में नंबर एक बल्लेबाज बन सकते हैं. कोहली 846 अंकों के साथ इस समय तीसरे स्थान पर हैं. दूसरे नंबर पर मौजूद डिविलियर्स के 851 और चोटी पर चल रहे अमला के 871 अंक हैं.


टीम इस प्रकार है

भारतीय टीम की बात किए जाए तो भारत ने टी-20 को देखते हुए नए खिलाड़यों को मौका दिया है. टीम इस प्रकार है.

भारतः महेन्द्र सिंह धोनी (कप्तान), विराट कोहली, वीरेन्द्र सहवाग, गौतम गंभीर, रोहित शर्मा, सुरेश रैना, मनोज तिवारी, जहीर खान, रविचंद्रन अश्विन, इरफान पठान,  अशोक डिंडा, प्रज्ञान ओझा, उमेश यादव और अजिंक्य रहाणे.


श्रीलंकाः महेला जयवर्द्धने (कप्तान), एंजेलो मैथ्यूज, तिलकरत्ने दिलशान, कुमार संगकारा, उपुल थरंगा, दिनेश चांडीमल, नुवान कुलशेखरा, थिषारा परेरा, लाहिरु थिरिमाने, लसित मलिंगा, चामरा कापूगेदेरा, रंगना हेराथ, सचित्रा सेनानायके, जीवन मेंडिस और इसुर उदाना.


सौ अमीर खिलाड़ियों में धोनी और सचिन


India srilanka series 2012, india vs srilanka series 2012, india vs srilanka live score, SL vs Ind Live Score, Live Score of India Vs Sri Lanka, india vs srilanka live cricket, india vs srilanka live cricket match, india vs srilanka live cricket match score.


Read Comments

    Post a comment

    Leave a Reply

    Your email address will not be published. Required fields are marked *

    CAPTCHA
    Refresh