blogid : 7002 postid : 316

India-Sri lanka Cricket Series 2012 :विराट चले सचिन के विराट रिकॉर्ड की ओर

Posted On: 2 Aug, 2012 sports mail में

  • SocialTwist Tell-a-Friend

virat kohliकिसी भी क्षेत्र में जब कोई इंसान रिकॉर्ड बनाता है तो वह पूरी तरह से निश्चिंत नहीं हो सकता कि आने वाले समय में कोई उसका रिकॉर्ड नहीं तोड़ सकता. भारत के महान खिलाड़ी और क्रिकेट के भगवान माने जाने वाले सचिन तेंदुलकर का जब नाम आता है तो दिमाग में उनके द्वारा बनाए गए भीमकाय रिकॉर्ड भी उभरने लगते है. तब हम सोचने पर मजबूर हो जाते हैं कि यह रिकॉर्ड कभी टूटेगा या नहीं. कभी सचिन जैसा टीम को ‘वन मैन आर्मी’ मिलेगा या नहीं. लेकिन जब सचिन से प्रेरणा लेकर और अपने लगातार बेहतर प्रदर्शन से भारतीय टीम में जगह बनाने वाले विराट कोहली की बात की जाए तो स्थिति कुछ अलग दिखाई देती है.


Read : India-Sri lanka Cricket Series 2012


विराट कोहली ने अपने छोटे से क्रिकेट कॅरियर में विशाल रिकॉर्ड खड़ा करके क्रिकेट पंड़ितों को सोचने पर मजबूर कर दिया कि क्या आने वाले कालखंड में विराट कोहली क्रिकेट की दुनिया में अपने नाम का परचम लहराएंगे. वैसे तो युवा खिलाड़ी विराट कोहली ने अंतरराष्ट्रीय मैच में प्रदार्पण 2008 में श्रीलंका के खिलाफ किया लेकिन चयनकर्ताओं ने उनका खेल के प्रति जज्बा बहुत ही पहले देख लिया था. दिसंबर 2006 में कर्नाटक और दिल्ली के बीच खेले गए रणजी टूर्नामेंट के ग्रुप मैच के दौरान विराट कोहली के पिता का निधन हो गया था लेकिन विराट कोहली ने कर्नाटक के खिलाफ मुश्किल में फंसी अपनी टीम को सहारा देने के लिए पिता की मौत का मातम मनाने की बजाय मैच खेल कर हिम्मत की एक अनोखी मिसाल कायम की है. क्रिकेट के प्रति इस तरह का जज्बा और टेम्प्रामेंट बहुत ही कम देखने को मिलता है. इस तरह का टेम्प्रामेंट 1999 के वर्ल्ड कप के दौरान तब देखने को मिला जब महान खिलाड़ी सचिन तेंदुलकर के पिता का निधन हो गया.


एक बार फिर विराट कोहली की ओर चयनकर्ताओं का ध्यान उस समय गया जब अपने ही नेतृत्व में कोहली ने मलेशिया (2008) में खेले गए अंडर 19 क्रिकेट वर्ल्ड कप में जीत दर्ज करके भारत को विश्व चैम्पियन बनाया. इसी प्रदर्शन के बाद कोहली की जरूरत भारतीय सीनियर क्रिकेट टीम में होने लगी. तब से लेकर अब तक विराट कोहली भारतीय टीम के एक ऐसे खिलाड़ी बने रहे जो निरंतर बेहतर प्रदर्शन करके भारत की जीत में योगदान देता रहा, जिसे कभी-कभी द्रविड़ के रूप में भी देखा जाता रहा.


23 साल का यह यह खिलाड़ी बड़े ही आसानी से मैदान पर खेलकर कुछ ऐसे रिकॉर्ड बना जाता है जिसे बनाने में बड़े-बड़े खिलाड़यों का पूरा क्रिकेट कॅरियर लग जाता है.


विराट कोहली का रिकॉर्ड

एकदिवसीय मैच

मैच पारी रन

बैटिंग औसत

शतक/ अर्धशतक

उच्चतम स्कोर

89

86 3863 52.2 13/21 183

विराट कोहली ने एकदिवसीय मैच में अपने कॅरियर का पहला शतक श्रीलंका के खिलाफ 2009 में लगाया. साल 2012 तक विराट कोहली अब तक 13 शतक लगा चुके हैं जो एक सर्वोच्चम स्कोर है. कोहली 2012 में अब तक पांच वनडे शतक लगा चुके हैं. ये सभी शतक केवल आठ वनडे पारियों में लगाए हैं. उन्होंने पांच शतकों में से चार श्रीलंका के खिलाफ लगाए हैं. श्रीलंका के खिलाफ प्रेमदासा स्टेडियम में नाबाद 128 रनों की पारी की बदौलत कोहली ने 2012 में 1000 वनडे रन पूरे कर लिए. कोहली ने लगातार दूसरे साल 1000 वनडे रन बनाए हैं. यही वह मैच था जिसमें भारत नें 400वीं वनडे जीत दर्ज की.


सचिन तेंदुलकर से तुलना

23 साल के कॅरियर में आज सचिन क्रिकेट के महानायक बन चुके हैं. उनके पास वनडे और टेस्ट के दोनों प्रारूपों में ऐसे रिकॉर्ड हैं जिसे तोड़ पाना किसी भी खिलाड़ी के लिए नामुमकिन सा है. सचिन तेंदुलकर ने दिसंबर 1989 में पाकिस्तान के खिलाफ वनडे कॅरियर की शुरुआत की थी. आज सचिन के पास 463 एकदिवसीय मैच में 18426 रन हैं साथ ही उन्होंने 49 शतक और 96 अर्धशतक लगाए. उनका औसत है 44.83.


सचिन ने अपना पहला वनडे शतक 79 पारी खेलने के बाद लगाया. इस 79 पारी में उन्होंने कुल रन 2236 रन बनाए. उनका औसत 32.41 रहा जबकि स्ट्राइक रेट 78.48. वहीं जब हम विराट कोहली की बात करते हैं तो आंकड़े कुछ अलग ही कहते हैं. कोहली ने 79 पारी में कुल 3233 रन बनाए. उनके पास 47.57 की औसत से 9 शतक हो चुके थे जबकि उनका स्ट्राइक रेट 84.88 था.


विराट कोहली के सामने चुनौतियां

सचिन के समर्थक मानते हैं कि शुरुआती रिकॉर्ड से कोई खिलाड़ी सचिन नहीं बन सकता. सचिन जितना क्रिकेट के मैदान पर लोकप्रिय हैं उतना ही क्रिकेट के बाहर भी. सचिन अपनी शालीनता के लिए पूरी दुनिया में जाने जाते हैं. वहीं अगर विराट कोहली की बात की जाए तो मैदान पर भद्र व्यवहार उन्हें सचिन से काफी दूर खड़ा करता है. एक चीज और भले ही विराट कोहली वनडे में अपने रिकॉर्ड से दूसरों को प्रभावित करते हों लेकिन अभी क्रिकेट के असली प्रारूप टेस्ट में उन्हें अपने आप को साबित करना बाकी है.


Read : सौ अमीर खिलाड़ियों में धोनी और सचिन


Virat kohli record in odi, virat kohli record, virat kohli quote on sachin tendulkar, virat kohli in hindi, information about virat kohli in hindi, about virat kohli in hindi.




Tags:                     

Rate this Article:

1 Star2 Stars3 Stars4 Stars5 Stars (1 votes, average: 5.00 out of 5)
Loading ... Loading ...

0 प्रतिक्रिया

  • SocialTwist Tell-a-Friend

Post a Comment

CAPTCHA Image
*

Reset

नवीनतम प्रतिक्रियाएंLatest Comments


topic of the week



अन्य ब्लॉग

latest from jagran