blogid : 7002 postid : 379

India-Pakistan Series 2012: क्या बीसीसीआई अपना बाजार तैयार कर रही है

Posted On: 2 Nov, 2012 Others में

  • SocialTwist Tell-a-Friend


india pakistan match 2012पाकिस्तान से संचालित आतंकवादी संगठनों ने जब मुंबई पर 2008 में हमला किया था तो उस समय पाकिस्तान के साथ संबंधों को लेकर एक मामला उठा था कि कैसे क्रिकेट और आतंकवाद साथ-साथ चल सकता है. इसलिए उस समय भारतियों में मुंबई हमले से फैली घोर निराशा और संवेदना के चलते भारत ने पाकिस्तान के साथ क्रिकेट संबंध रोक दिया था. अब एक बार फिर यही क्रिकेट संबंध बहाल होने जा रहा है. भारत-पाकिस्तान के बीच क्रिकेट सीरीज होने को लेकर पहले गृह मंत्रालय द्वारा हरी झंडी दिए जाने के बाद गुरुवार को बीसीसीआई ने क्रिकेट श्रृंखला की तारीखें और वेन्यू घोषित कर दी.



Read: Funny videos: हे भगवान यह बच्चे भी…..


इससे एक बार फिर पाकिस्तान के साथ क्रिकेट संबंध को लेकर विवाद छिड़ गया है. क्रिकेट कूटनीति में यकीन करने वाले मानते हैं कि इस तरह के क्रिकेट से दोनों मुल्कों के लोगों में आपसी भाईचारा बढ़ेगा और तनाव कम होगा और दोनों देशों के दर्शकों को बढ़िया क्रिकेट देखने को मिलेगा. लेकिन कई लोग इसे इस रूप में देख रहे हैं कि इससे भाईचारे और शांति का फायदा उठाकर पाकिस्तान में बैठे आतंकवादी संगठनों को एक बार फिर भारत पर हमला करने का मौका मिल जाएगा. पाकिस्तानी क्रिकेट टीम के भारत दौरे पर अपनी कड़ी प्रतिक्रिया जाहिर करते हुए शिवसेना ने कहा कि यह राष्ट्र के लिए शर्म का विषय है. इस तरह के विरोध करने वालों में भारतीय क्रिकेट के कई दिग्गज भी शामिल हैं.


आरोप बीसीसीआई पर भी लग रहे हैं कि कैसे यह क्रिकेट संघ बाजार और पैसों के लिए लोगों की भावनाओं और संवेदनाओं के साथ खेल सकता है. यहां सवाल बीसीसीआई की सोच पर है. वह अच्छी तरह से जानती है कि दोनों देशों के बीच क्रिकेट मैच होने से भारतीय दर्शकों को एक अलग तरह का रोमांच देखने को मिलेगा. इसी रोमांच को देखने के लिए अधिक से अधिक दर्शक क्रिकेट से जुड़ेंगे जिससे बीसीसीआई को कई नए विज्ञापन और बाजार उपलब्ध होगा. उस समय श्रृंखला आयोजित करने का क्या मतलब है जब इंग्लैंड टीम अपना आधा अधूरा सीरीज छोड़कर क्रिसमस के लिए स्वदेश जाएगी और भारतीय टीम पूरी तरह से थकी होगी. आज बीसीसीआई ने जोर देकर दोनों देशों के बीच क्रिकेट श्रृंखला शुरू की, कल हम यह भी देख सकते हैं यही बीसीसीआई आईपीएल में पाकिस्तानी खिलाड़ियों को खेलने के लिए पहल करेगी.


भारत और पाकिस्तान की क्रिकेट टीमों के बीच होने वाली बहुप्रतीक्षित क्रिकेट श्रृंखला की शुरुआत क्रिसमस के दिन 25 दिसंबर को बेंगलुरु में होगी. इस बीच भारत पाकिस्तान के साथ दो टी20 मैच और तीन वनडे मैच खेलेगा. पाकिस्तानी टीम 22 दिसंबर को भारत पहुंचेगी जबकि 7 जनवरी को टीम स्वदेश लौट जाएगी.


क्रिकेट के चिर-परिचित प्रतिद्वंद्वी भारत-पाकिस्तान पांच साल के लंबे अंतराल के बाद आमने सामने होंगे. उल्लेखनीय है कि दोनों टीमों के बीच 2007 में द्विपक्षीय श्रृंखला का आयोजन किया गया था लेकिन 2008 में मुंबई में हुए आतंकवादी हमले के बाद भारत ने पाकिस्तान से आपसी खेल रिश्ते तोड़ लिए थे. इस बीच भले ही दोनों देशों के बीच कोई श्रृंखला न हुई हो लेकिन समय-समय पर बड़ी प्रतियोगिता में दोनो देश साथ जरूर दिखे. 2011 विश्व कप क्रिकेट में दोनों देश आमने-सामने दिखे. इसके अलावा दोनों देश एशिया कप और हाल ही में खत्म हुए टी20 विश्व में एक-दूसरे से भिड़े.


क्रिकेट श्रृंखला का कार्यक्रम

पहला टी20 अंतरराष्ट्रीय मैच (बेंगलुरु): 25 दिसंबर

दूसरा टी20 अंतरराष्ट्रीय मैच (अहमदाबाद): 27 दिसंबर

पहला एकदिवसीय अंतरराष्ट्रीय मैच (चेन्नई): 30 दिसंबर

दूसरा एकदिवसीय अंतरराष्ट्रीय मैच (कोलकाता): 03 दिसंबर

तीसरा एकदिवसीय अंतरराष्ट्रीय मैच (दिल्ली): 06 दिसंबर


Read: अब तक दिग्विजय सिंह के तरकश से कितने निकले तीर

Videos: पाकिस्तानी बल्लेबाज जावेद मियांदाद ने खिलाड़ी को मारने के लिए बल्ला उठाया


YouTube Preview Image


Tag: Indo-Pak cricket series, politics, government, interior policy, sport,cricket, Pakistan tour of India, India-Pakistan Relations, visa, cricket fans, भारत-पाक क्रिकेट सीरीज, राजीव शुक्ला, भारत-पाकिस्तान.




Tags:                                           

Rate this Article:

1 Star2 Stars3 Stars4 Stars5 Stars (No Ratings Yet)
Loading ... Loading ...

1 प्रतिक्रिया

  • SocialTwist Tell-a-Friend

Post a Comment

CAPTCHA Image
*

Reset

नवीनतम प्रतिक्रियाएंLatest Comments

dhiraj के द्वारा
November 2, 2012

पलपपिरपिििर्ि्रपकतुरुपु


topic of the week



अन्य ब्लॉग

latest from jagran