blogid : 7002 postid : 449

History of Cricket: क्रिकेट का इतिहास

Posted On: 27 Jan, 2013 Others में

  • SocialTwist Tell-a-Friend

history of cricketआज जिस खेल को दुनियाभर में फुटबॉल के बाद लोकप्रियता मिली है, वह है क्रिकेट. यूरोप और अफ्रीका से ज्यादा दक्षिण एशिया में बसे लोगों के लिए क्रिकेट एक बीमारी है जो यदि खिलाड़ी को लगे तो वह महान बन जाता है और दर्शकों को लगे तो इसके आगे सारे खेल फीके पड़ जाते हैं. यह खेल ऐसा है कि इसे हर वर्ग और उम्र के लोग सहजता और सरलता से समझकर अपना लेते हैं.


Read: खतरनाक है शौकिया तौर पर सिगरेट का नशा


क्रिकेट का शब्द कहां से आया ?

1598 में सबसे आरंभिक काल के ज्ञात संदर्भ में क्रिकेट को क्रेक्केट (Creckett) कहा जाता था. ऐसा माना जाता है यह नाम मध्य डच के क्रिक (-ए ), यानि छड़ी से व्युत्पन्न है या फिर पुरानी अंग्रेजी के क्रिक या क्राइके अर्थात बैसाखी या लाठी से लिया गया है. इसके अलावा सामुएल जॉनसन के अंग्रेज़ी भाषा के शब्दकोश (1755) में उन्होंने क्रिकेट की व्युत्पत्ति “क्राइके , सक्सोन, एक छड़ी” से बताया है. इतिहास में क्रिकेट को एक और संभावित स्रोत मध्य डच शब्द क्रिकस्टोल से भी जाना जाता है, जिसका अर्थ एक लंबा हल्का स्टूल है, जिसका उपयोग चर्च में घुटने टेकने के लिए किया जाता था. इसका आकार शुरुआती क्रिकेट में इस्तेमाल होने वाले दो स्टंप विकेट से मिलता-जुलता था.


Read: देश में कांग्रेस विरोधी लहर चल रही है !!

क्रिकेट का इतिहास

वैसे किसी को यह जानकारी नहीं है कि क्रिकेट का पहला मैच किस टीम के बीच कब और कहां खेला गया था. 17वीं शताब्दी की शुरुआत में यह बच्चों के खेल के रूप में जाना जाता था. बाद में वयस्क लोगों की भी इसमें भागीदारी बढने लगी.

शुरुआत में क्रिकेट भेड़ के चारागाह या इसके किनारे खेला जाता था. उस समय भेड़ के ऊन के गोले (पत्थर या उलझे हुए ऊन के छोटे गोले) को गेंद के रूप में तथा छड़ी या अंकुनी या अन्य कृषि औजार को बल्ले के रूप में तथा स्टूल या पेड़ स्टंप (जैसे, विकेट, फाटक आदि इस खेल के मूल उपकरण थे.


असल में क्रिकेट की शुरुआत

तथ्य और आकड़ों की मानें तो इस खेल का इतिहास 16वीं शताब्दी से है. तब उस समय लोग अपना मन बहलाने के लिए आपस में मैच खेला करते थे. ऐसा माना जाता था कि पहले इंग्लैड के लोग मनोरंजक प्रयोजनों के लिए शहर से बाहर जाया करते थे. वहां वह कुछ दिन बिताते थे उस दौरान वह क्रिकेट भी खेला करते थे. एक बात और ध्यान देने योग्य है कि क्रिकेट की शुरुआत वहीं हुई है जहां पर अंग्रेजों का शासन रहा.

इस समय तक, क्रिकेट भारत, उत्तर अमेरिका और वेस्ट इंडीज में शुरू हो चुका था, लेकिन पहला निश्चित उल्लेख 18वीं सदी में ही मिलता है. 1709 में, तत्कालीन अंग्रेज़ उपनिवेश वर्जीनिया के अपने जेम्स रीवर इस्टेट में विलियम बायर्ड ने क्रिकेट खेला था. नयी दुनिया में क्रिकेट खेले जाने का यह सबसे प्रारंभिक उल्लेख है.


भारत में क्रिकेट

1721 में, ईस्ट इंडिया कंपनी के अंग्रेज नाविकों द्वारा बड़ौदा के पास कैम्बे में क्रिकेट खेले जाने की खबर है और यह भारत में क्रिकेट खेलने का सबसे प्रारंभिक संदर्भ है. भारत में, और उसके बाद पाकिस्तान, श्रीलंका और बांग्लादेश में क्रिकेट की शुरुआत और स्थापना ईस्ट इंडिया कंपनी के माध्यम से हुई.

पहला अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट मैच 1844 के बाद खेला गया था यद्यपि आधिकारिक रूप से अंतरराष्ट्रीय टेस्ट क्रिकेट 1877 से प्रारम्भ हुआ. उस समय यह खेल मूल रूप से इंग्लैंड में खेला जाता था जो कि अब पेशेवर रूप में अधिकांश राष्ट्र मंडल देशों में खेला जाता है.


Tag: history of cricket, cricket history, history of cricket in hindi, cricket in hindi, cricket, क्रिकेट का इतिहास, क्रिकेट, खिलाड़ी.




Tags:                 

Rate this Article:

1 Star2 Stars3 Stars4 Stars5 Stars (4 votes, average: 4.25 out of 5)
Loading ... Loading ...

4 प्रतिक्रिया

  • SocialTwist Tell-a-Friend

Post a Comment

CAPTCHA Image
*

Reset

नवीनतम प्रतिक्रियाएंLatest Comments

Imran khan के द्वारा
October 20, 2014

Its very interesting and very helpful for me …….

ajay के द्वारा
January 28, 2013

काफी दिलचस्प लगा

pankaj के द्वारा
January 28, 2013

माना जाता है कि क्रिकेट इंग्लैंड में शुरू हुआ लेकिन इंग्लैंड के क्रिकेट को देखते हुए ऐसा नहीं लगता कि वह क्रिकेट के रचयता है.

    Imran khan के द्वारा
    October 20, 2014

    Vakt manushyo ko badal deta hai vo to cricket hai


topic of the week



अन्य ब्लॉग

latest from jagran