blogid : 7002 postid : 467

महिला क्रिकेट समाप्ति की ओर पहुंच गया है !!

Posted On: 6 Feb, 2013 Others में

  • SocialTwist Tell-a-Friend

indian women cricketदर्शकों के आकर्षण और दिलचस्पी की बाट जोह रही भारतीय महिला क्रिकेट टीम ने एक बार फिर विश्वकप क्रिकेट में सबको निराश ही किया. जिस टीम से भारत अब तक एक भी मैच नहीं हारा था उस टीम से भी भारत को शर्मनाक हार का सामना करना पड़ा. भारतीय जमीन पर खेली जा रही आईसीसी महिला विश्वकप क्रिकेट प्रतियोगिता में भारत को श्रीलंका ने 138 रनों की बड़ी मात दे कर प्रतियोगिता से बाहर कर दिया. इस मैच में भारत के सामने 283 रनों का लक्ष्य था लेकिन उसकी पूरी टीम श्रीलंका के सामने बमुश्किल 42.2 ओवरों तक ही खेल पाई.



Read: चुनाव जीतने के लिए चाहिए युवाओं की दुआ


श्रीलंका की यह तीन मैचों में दूसरी जीत है. इससे पहले टीम ने विश्व चैंपियन इंग्लैंड को हराया था. जबकि भारत को तीन मैचों में दूसरी हार का सामना करना पड़ा. श्रीलंकाई खिलाड़ियों का यह शानदार प्रदर्शन एक तरफ श्रीलंका क्रिकेट के लिए अच्छी खबर है तो दूसरी तरफ भारतीय महिला क्रिकेट के लिए खतरे की घंटी है.

विश्वकप में पिछले दो मैचों को देखा जाए तो भारत ने काफी निराशाजनक प्रदर्शन किया है. खेल के हर स्तर में भारतीय टीम पूरी तरह से कमजोर दिखाई दी. गेंदबाजों ने रन देने में किसी भी तरह की कंजूसी नहीं की तो बल्लेबाज भी अपनी उपयोगिता नहीं समझ पाए. भारतीय पुरुष क्रिकेट की भांति महिला क्रिकेट में जल्दी-जल्दी विकेट खोना एक आदत सी बन गई है. क्षेत्ररक्षण का स्तर पूरी तरह से गिरा हुआ था.


वैसे भारतीय टीम के प्रतियोगिता से बाहर होने में टीम प्रबंधन का प्रमुख योगदान रहा है. किस गेंदबाज को कब इस्तेमाल करना है, किसको टीम में रखना है, किसको खिलाना है, पावरप्ले का कैसे इस्तेमाल करना है यहां टीम प्रबंधन पूरी तरह से कमजोर दिखाई दी. दोनों मैच को देखकर यह कहीं नहीं लगा कि भारत मैच जीतने के लिए किसी भी तरह का प्रयास कर रहा है.


Read: आईपीएल सीजन-6: नीलाम हुए खिलाड़ियों की लिस्ट


भारतीय महिला क्रिकेट के खराब प्रदर्शन के पीछे केवल टीम की ही भूमिका नहीं है इसके पीछे कहीं न कहीं बीसीसीआई भी जिम्मेदार है. पुरुष क्रिकेट पर ज्यादा पैसा न्यौछावर करने वाली भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड (बीसीसीआई) पर महिला क्रिकेट के साथ भेदभाव करने का आरोप भी लगा है. कहने को तो बीसीसीआई ने भारतीय महिला क्रिकेट टीम को पहचान दी है लेकिन यह पूरी तरह से औपचारिकता भर है. बोर्ड के इसी भेदभावपूर्ण रवैये के कारण कहीं महिला क्रिकेट समाप्ति की ओर न पहुंच जाए.


Read:

History of Women Cricket

Women Cricket World Cup 2013

History of Cricket: क्रिकेट का इतिहास


Tag: Women World Cup Live Score, India vs Sri Lanka , cricket live, cricket news, cricket news,latest news,latest topics,cricket, महिला क्रिकेट विश्वकप,भारत, श्रीलंका, मिताली राज.




Tags:                         

Rate this Article:

1 Star2 Stars3 Stars4 Stars5 Stars (No Ratings Yet)
Loading ... Loading ...

1 प्रतिक्रिया

  • SocialTwist Tell-a-Friend

Post a Comment

CAPTCHA Image
*

Reset

नवीनतम प्रतिक्रियाएंLatest Comments

neha के द्वारा
February 7, 2013

यहां दोष हम केवल बीसीसीआई को नहीं दे सकते, खिलाड़ी को भी अपनी जिम्मेदारी समझनी होगी


topic of the week



अन्य ब्लॉग

latest from jagran