blogid : 7002 postid : 501

India vs Australia 2013: आस्ट्रेलियाई टीम को स्पिन गेंदबाजों की कमी खली

Posted On: 26 Feb, 2013 Others में

  • SocialTwist Tell-a-Friend

australia cricket teamभारतीय क्रिकेट टीम ने एमए चिदम्बरम स्टेडियम में खेले गए पहले टेस्ट मैच में मंगलवार को ऑस्ट्रेलिया को आठ विकेट से हरा दिया. मैच के हीरो रहे भारतीय कप्तान महेंद्र सिंह धोनी और गेंदबाज रविचंद्रन अश्विन. इस बड़ी जीत के साथ भारत ने चार मैचों की सीरीज में 1-0 की बढ़त हासिल कर ली.


Read:  रेल बजट से इस बार क्या है उम्मीद ?


रविचंद्रन अश्विन (7 विकेट) के कॅरियर की श्रेष्ठ गेंदबाजी की बदौलत भारत ने ऑस्ट्रेलिया को पहली पारी में 380 रनों पर समेटने के बाद कप्तान महेंद्र सिंह धोनी (224) और विराट कोहली (107) की शानदार शतकीय पारियों की मदद से अपनी पहली पारी में 572 रन बनाए. इस तरह भारत ने पहली पारी के आधार पर 192 रनों की बढ़त हासिल की. इसके बाद भारतीय गेंदबाजों ने अश्विन के नेतृत्व में एक बार फिर उम्दा प्रदर्शन किया और कंगारुओं की दूसरी पारी 241 रनों पर समेट दी. आस्ट्रेलिया का आखिरी विकेट नाथन ल्योन के रूप में गिरा. वे 11 रन बनाकर रवींद्र जडेजा के शिकार हुए. पहला टेस्ट मुकाबला खेल रहे हेनरिक्स 81 रन बनाकर नाबाद रहे.


जिस शानदार तरीके से भारत ने आस्ट्रेलिया को मात दी है उसमें कुछ ही खिलाड़ियों का योगदान रहा जिसमें कप्तान महेंद्र सिंह धोनी, विराट कोहली और गेंदबाज रविचंद्रन अश्विन शामिल हैं. इन्हीं खिलाड़ियों ने भारत के जीत की रूपरेखा तैयार की लेकिन कुछ ऐसे क्षेत्र हैं जहां भारत को अभी भी काम करने की जरूरत है.


Read: 85वां ऑस्कर अवॉर्ड


पिछले कई महीनों से भारत ओपनिंग की समस्या गुजर रहा है. जिस तरह का स्टार्ट शुरू के बल्लेबाजों से मिलना चाहिए वह देखने को नहीं मिल रहा. वीरेंद्र सहवाग तो अपने बुरे दौर से गुजर ही रहे हैं गौतम गंभीर की जगह आए मुरली विजय भी टिकने का नाम नहीं ले रहे. इनके जल्द आउट होने की वजह से मध्यम क्रम के बल्लेबाजों पर ज्यादा दबाव आ जाता है जिससे पारी को संभालना बहुत ही मुश्किल हो जाता है.


भले ही भारतीय टीम इस मैच को जीत गई हो लेकिन जानकार मानते हैं कि भारतीय टीम को यह जीत आस्ट्रेलियाई टीम में विश्वस्तरीय स्पिन गेंदबाजों की कमी की वजह से मिली है. आज भारतीय बल्लेबाज आस्ट्रेलियाई गेंदबाजों का भले ही डटकर सामना कर रहे हैं लेकिन इंग्लैंड का दौरा कौन भूल सकता है जहां भारत के यही बल्लेबाज इंग्लैंड के विश्वस्तरीय स्पिन गेंदबाजों के सामने भीगी बिल्ली बने हुए थे. वैसे टीम की जीत में चेन्नई पिच का भी महत्वपूर्ण योगदान रहा क्योंकि जिस आस्ट्रेलियाई टीम ने पर्थ जैसे सबसे तेज पिच पर खेला हो वह कैसे भारत के स्लो पिचों पर इतनी जल्दी पकड़ बना सकती है.


Read:

धोनी के बल्ले से सचिन का रिकॉर्ड टूटा

जान डाल देते हैं क्रिस गेल

सचिन से जुड़े कुछ रोचक रिकॉर्ड


Tag: australia cricket team in india 2013, australia cricket team, Live Cricket Score,  India vs Australia 2013,  India-Australia,       Ind vs Aus,  India crush Australia,  8 wickets, Chennai Test,  भारत बनाम आस्ट्रेलिया, क्रिकेट, चेन्नई टेस्ट.




Tags:                         

Rate this Article:

1 Star2 Stars3 Stars4 Stars5 Stars (No Ratings Yet)
Loading ... Loading ...

0 प्रतिक्रिया

  • SocialTwist Tell-a-Friend

Post a Comment

CAPTCHA Image
*

Reset

नवीनतम प्रतिक्रियाएंLatest Comments


topic of the week



अन्य ब्लॉग

latest from jagran