blogid : 7002 postid : 541

आईपीएल में हैट्रिक का इतिहास

Posted On: 18 Apr, 2013 Others में

  • SocialTwist Tell-a-Friend

बॉलीवुड और क्रिकेट खिलाड़ियों का तड़का लिए आईपीएल 2013 (इंडियन प्रीमियर लीग) का छठा संस्करण अपने शबाब पर है. फटफट क्रिकेट के इस स्वरूप में कहीं भी रोमांच की कमी नहीं देखी जा रही है. मैदान पर मौजूद खिलाड़ी दर्शकों का खूब मनोरंजन कर रहे हैं. इसमें यह नहीं कहा जा सकता कि केवल बल्लेबाज ही आईपीएल में चार-चांद लगा रहे हैं बल्कि हमारे गेंदबाज भी इसकी चमक को बढ़ाने में कोई कसर नहीं छोड़ रहे हैं.


आईपीएल के इस संस्करण में बुद्धवार को जब हैदराबाद सनराइजर्स, पुणे वॉरियर्स के खिलाफ मैदान पर उतरी थी तब यही लग रहा था कि हैदराबाद द्वारा दिए गए 120 रनों के छोटे से स्कोर को पुणे वॉरियर्स की टीम आसानी से पार कर लेगी लेकिन हैदराबाद सनराइजर्स के स्पिनर अमित मिश्रा ने जो गेंद घुमाई कि पुणे की टीम 19वें ओवर में 108 रन बनाकर आउट हो गई. मिश्रा ने पारी के 19वें ओवर में भुवनेश्वर कुमार, राहुल शर्मा और अशोक डिडा को लगातार तीन गेंदों पर आउट करते हुए इस संस्करण की दूसरी और आईपीएल की 11वीं हैट्रिक ली.


हैट्रिक के साथ ही अमित मिश्रा आईपीएल के ऐसे पहले गेंदबाज बन गए हैं, जिन्होंने तीन हैट्रिक बनाई हो. इससे पहले उन्होंने पहले सीजन और चौथे सीजन में यह कारनामा किया था. उन्होंने तीन अलग-अलग टीमों की ओर से खेलते हुए यह बेहतर रिकॉर्ड बनाया. मिश्रा ने 2008 में दिल्ली डेयरडेविल्स, 2011 में डेक्कन चार्जर्स की ओर से हैट्रिक दर्ज की है.


इससे एक दिन पहले ही कोलकाता नाइट राइडर्स की ओर से सुनील नारायण ने भी हैट्रिक लगाई थी. सुनील नारायण आईपीएल में चोटी के गेंदबाजों में से एक हैं. उन्होंने मंगलवार को किंग्स इलेवन पंजाब के खिलाफ खेलते हुए तीन महत्वपूर्ण विकेट लिए. लेकिन इसके बावजूद भी कोलकाता की टीम चार रन से मैच हार गई.


इससे पहले भी हरफनमौला खिलाड़ी युवराज सिंह भी दो बार हैट्रिक ले चुके हैं. किंग्स इलेवन पंजाब की तरफ से खेलते हुए युवराज ने 2009 में रॉयल चैलंजर्स बैंग्लोर के खिलाफ पहली बार हैट्रिक लिया था. उसके बाद उन्होंने इसी संस्करण में दोबारा हैट्रिक का स्वाद चखा था.


इन खिलाड़ियों के अलावा 2012 में राजस्थान रॉयल्स के अजीत चंदीला ने भी पुणे वॉरियर्स के खिलाफ लगातार तीन विकेट लिए थे. 2010 में राजस्थान रॉयल्स आरसीबी के प्रवीण कुमार, 2008 में  किंग्स इलेवन पंजाब के खिलाफ चेन्नै सुपर किंग्स के गेंदबाज एल. बालाजी, मुंबई इंडियन के खिलाफ 2009 में डेकन चार्जर्स के रोहित शर्मा तथा 2008 में चेन्नै सुपर किंग्स के मखाया एनटिनी ने केकेआर के खिलाफ लगातार तीन विकेट लिए थे.


Tags: hat-trick in the Indian Premier League, Sunrisers Hyderabad , Leg-spinner Amit Mishra, Kolkata Knight Riders, Sunil Narine, three hat-tricks, three hat-tricks in hindi.




Tags:               

Rate this Article:

1 Star2 Stars3 Stars4 Stars5 Stars (No Ratings Yet)
Loading ... Loading ...

0 प्रतिक्रिया

  • SocialTwist Tell-a-Friend

Post a Comment

CAPTCHA Image
*

Reset

नवीनतम प्रतिक्रियाएंLatest Comments


topic of the week



अन्य ब्लॉग

latest from jagran