Menu
blogid : 7002 postid : 548

कायम रहेगी क्रिकेट के बाजीगर की जादूगरी

sachin tendulkarहर स्टोरी का कोई न कोई ‘द एंड’ होता है. इस लिहाज से अगर देखें तो क्रिकेट के महान खिलाड़ी सचिन तेंदुलकर का संन्यास भी एक सच्चाई है जिसे कभी न कभी दुनिया के क्रिकेट प्रेमियों को सामना करना पड़ेगा. तब क्या उनकी गैर मौजूदगी में क्रिकेट का मैदान सूना लगने लगेगा? क्या उस समय क्रिकेट को अपने दिल से लगाने वाले लाखों प्रशंसक अपने इस पसंदीदा खेल से दूर हो जाएंगे? क्रिकेट के  एक्सपर्ट ऐसा नहीं मानते. उनका कहना है कि भले ही उनकी गैर मौजूदगी में क्रिकेट का मैदान सूना लगने लगेगा लेकिन यह कुछ ही दिनों की बात है फिर शायद वह क्रिकेट में किसी दूसरे अवतार में दिखें.

सचिन से जुड़े कुछ रोचक रिकॉर्ड


बिन क्रिकेट सचिन

15 नवंबर, 1989 में 16 साल के इस किशोर ने पाकिस्तान के ख़िलाफ़ कराची में पहला अंतरराष्ट्रीय मैच खेला. उन्होंने लगभग 24 साल तक भारतीय क्रिकेट की सेवा की है. इस दौरान सचिन ने भारतीय प्रशंसकों के दिलों में इस कदर जगह बनाई है कि वह क्रिकेट को सचिन से अलग करके नहीं देखते. यह सिलसिला अभी तक जारी है. भले ही उन्होंने एकदिवसीय क्रिकेट से 23 दिसंबर, 2012 को संन्यास ले लिया हो लेकिन टेस्ट में उनकी मौजूदगी और क्रिकेट को लेकर उनके जनून को देखते हुए ऐसा लग नहीं रहा कि उन्होंने एकदिवसीय क्रिकेट को अलविदा कह दिया है.


हर मुमकिन रिकॉर्ड बनाया

सचिन के प्रति लोगों का प्यार उनके 24 साल के सुनहरे दौर की वजह से है. सचिन ने कई तरह के उतार-चढ़ाव के बाद हर मुमकिन रिकॉर्ड अपने नाम किया. उन्होंने सर्वाधिक टेस्ट रन बनाए हैं ( 15,837), सबसे ज़्यादा टेस्ट शतक जड़े हैं (51). वनडे मैचों में उन्होंने 18 हज़ार का आंकड़ा पार किया है और कुल 95 शतक लगा चुके हैं. इन सुनहरे सालों में दुनिया के क्रिकेट पर सचिन का दबदबा रहा है.


मैदान के बाहर भी महान

मास्टर ब्लास्टर सचिन तेंदुलकर न केवल क्रिकेट मैदान पर ही एक बेताज बादशाह हैं बल्कि मैदान के बाहर भी उनका व्यक्तित्व कई लोगों के लिए एक मिसाल है. सचिन का व्यक्तित्व उस सागर की तरह विराट है जिसकी लंबाई और गहराई दोनों ही नापे नहीं जा सकते. यही वजह है कि आज सचिन खेल की उस चोटी पर विराजमान हैं जहां पहुंच पाना असंभव सा लगता है.


Read: Profile of Sachin Tendulkar


भव्य जन्मदिन

तभी तो आज क्रिकेट में उनके शानदार प्रदर्शन की बदौलत ही लोग उनके 40वें जन्मदिन के मौके पर उन्हें ढेर सारे प्यार के साथ तारीफ और दुआएं दे रहे हैं. आस्ट्रेलिया के पूर्व सलामी बल्लेबाज मैथ्यू हेडन ने सचिन तेंदुलकर की तारीफों के पुल बांधते हुए उन्हें भारत का डान ब्रैडमैन करार दिया है.

खबर है कि सिटी ऑफ जॉय के नाम से मशहूर कोलकाता में विक्टोरिया महल में तेंदुलकर के जन्मदिन के शानदार जश्न की तैयारी की गई है. मुंबई इंडियंस के बल्लेबाज तेंदुलकर कल कोलकाता नाइट राइडर्स के खिलाफ आईपीएल मैच के लिये कोलकाता में होंगे. माना जा रहा है कि इस मौके पर सचिन 40 पाउंड का विशाल केक काटेंगे.

इससे पहले हाल ही में सिडनी क्रिकेट ग्राउंड पर सचिन तेंदुलकर के 40वें जन्मदिन से पहले उनकी मोम की प्रतिमा का अनावरण किया गया. 2009 में वह भारत के ऐसे पहले खिलाड़ी रह चुके हैं जिनकी मोम की प्रतिमा यूरोप के प्रसिद्ध तुसॉद संग्रहालय में रखा गया है.

सचिन के प्रति इतनी दीवानगी को देखते हुए कई लोग ऐसे हैं जो उन्हें संन्यास लेने की सलाह देते हैं. उनका मानना है कि सचिन की महानता इसी में हैं कि उन्हें जल्द की क्रिकेट से अलविदा कह देना चाहिए. फिलहाल अच्छी बात यह है कि सचिन खेल रहे हैं और अच्छा खेल रहे हैं. जब तक वे खेलेंगे उनका शीर्षारोहण जारी रहेगा और यह भी हो सकता है कि जल्दी ही फैन्स उन्हें एक टेस्ट की दोनों पारियों में शतक बनाने का कारनामा करते देखें. उनसे टेस्ट में तिहरे शतक की उम्मीद भी कायम रहेगी.


Read Also

क्रिकेट के भगवान मास्टर ब्लास्टर सचिन तेंदुलकर

धोनी के बल्ले से सचिन का रिकॉर्ड टूटा


Tags: sachin tendulkar, sachin tendulkar in hindi, Record-breaking batsman Sachin Tendulkar, Indian cricketer, sachin records, Cricketing icon Sachin Tendulkar, सचिन तेंदुलकर, सचिन.


Read Comments

    Post a comment

    Leave a Reply

    Your email address will not be published. Required fields are marked *

    CAPTCHA
    Refresh