Menu
blogid : 7002 postid : 558

MS Dhoni: क्रिकेट के मैदान में चिप्स और कोल्डड्रिंक का भगवान

business today dhoniकहते हैं कि पैसे का लालच और क्रोध इंसान के सोचने-समझने की शक्ति को खत्म कर देता है. तब उसे यह नहीं पता होता कि वह जो कुछ कर रहा है सही कर रहा है या फिर गलत. भारतीय टीम के कप्तान महेन्द्र सिंह धोनी ने जब से क्रिकेट की दुनिया में कदम रखा है तब से उनकी किस्मत बुलंदियों पर है. मैदान पर धोनी के जलवे देखने को मिलते ही हैं मैदान के बाहर विज्ञापन जगत में भी वह सबसे बड़े ब्रांड के रूप में उभरे हैं. लेकिन खेल के मैदान और बाजार के बाजीगर माने जाने वाले धोनी इन्हीं ब्रांडों की वजह से मुश्किल में पड़ गए हैं.


कर्नाटक चुनाव: बीजेपी से दूर हुई सत्ता की पकड़ !!


खबर है कि बेंगलूरू की निचली अदालत में टीम इण्डिया के कप्तान महेन्द्र सिंह धोनी के खिलाफ हिंदुओं की धार्मिक भावनाओं को चोट पहुंचाने का केस दर्ज किया गया है. ‘बिजनस टुडे’ नामक पत्रिका के कवर पर छपे विज्ञापन में भगवान विष्णु का रूप धारण करते हुए धोनी ने कई उत्पाद अपने हाथ में ले रखे हैं, जिसमें जूता भी शामिल था.


सोशल वर्कर जयकुमार ने अपनी शिकायत में कहा कि धोनी ने इस पत्रिका के जरिए हिंदू भगवान का अपमान किया और हिंदुओं की भावनाओं को आहत किया है. वैसे कुछ लोगों का मानना है कि धोनी के साथ उस पत्रिका को भी कटघरे में खड़ा करना चाहिए जिन्होंने धोनी की यह तस्वीर बनाकर छापी है. फिलहाल उनके खिलाफ केस दर्ज कर लिया गया है जिस पर 12 मई को सुनवाई होगी. धोनी के खिलाफ भारतीय दंड संहिता (आईपीसी) की धारा 295 और 34 के तहत मामला दर्ज किया गया है.


भारत में सबसे अमीर खिलाड़ी

आज की बात की जाए तो पारसमणि के नाम से मशहूर धोनी को विज्ञापन की दुनिया का सबसे बड़ा खिलाड़ी माना जाता है. दुनिया में अमीरों की गिनती करने वाली पत्रिका फोर्ब्स के मुताबिक, धोनी दुनिया के सबसे अमीर खिलाड़ियों की सूची में 31वें स्थान पर हैं, उनके बाद उसैन बोल्ट, नोवाक जोकोविक और वेन रूनी का नाम आता है. धोनी ने कुल 2.65 करोड़ डॉलर की जो कमाई की है, उसमें से 2.3 करोड़ डॉलर विज्ञापन से आए हैं. यह रकम सचिन तेंदुलकर को ब्रांड और उत्पादों के विज्ञापन से होने वाली कमाई से 40 फीसदी ज्यादा है.


विज्ञापन के बादशाह

फिलहाल धोनी 17 से अधिक शीर्ष कंपनियों के लिए विज्ञापन कर रहे हैं जिसमें पेप्सी, रीबॉक, लेज, एयरसेल, बूस्ट, अशोक लीलैंड, मैक्स मोबाइल, टाइटन, सियाराम और डाबर जैसी कंपनियां शामिल हैं. विज्ञापन के बादशाह महेंद्र सिंह धोनी यह भलीभांति जानते हैं कि क्रिकेट कैसे खेला जाता है लेकिन इसके साथ-साथ वह यह भी जानते हैं कि कॉरपोरेट कंपनियों को अपनी ओर कैसे आकर्षित किया जाए. तभी तो आठ साल पहले यह खिलाड़ी जो एक ब्रांड के प्रमोशन के लिए 60 लाख लेता था आज वह 10 करोड़ चार्ज करता है.


Read:

धोनी के बल्ले से सचिन का रिकॉर्ड टूटा

धोनी ऐसे ही नहीं बने क्रिकेट के धुरंधर


कप्तान महेन्द्र सिंह धोनी, विज्ञापन.


Read Comments

    Post a comment

    Leave a Reply

    Your email address will not be published. Required fields are marked *

    CAPTCHA
    Refresh