Menu
blogid : 7002 postid : 566

What is spot-fixing: फिर दागदार हुआ आईपीएल

sreesanthक्रिकेट, पैसा और मनोरंजन के संगम इंडियन प्रीमियर लीग (आईपीएल) पर एक बार फिर दाग लग चुका है. खबर है राजस्थान रॉयल्स के तेज गेंदबाज और विवादों से नाता रखने वाले एस श्रीसंत को दिल्ली पुलिस ने टूर्नामेंट के दौरान स्पॉट फिक्सिंग (Spot Fixing) के मामले में मुंबई में गिरफ्तार किया है. श्रीसंत के अलावा दो और खिलाड़ियों अंकित चावन और अजीत चंडीला को भी गिरफ्तार किया गया है.


Read: बचपन में यातनाओं के शिकार हुए थे संजय दत्त


क्या है मामला (Sreesanth Arrested for Spot Fixing)

राजस्थान रॉयल्स इन खिलाड़ियों पर बीते हफ्ते के दौरान अलग-अलग मैचों में स्पॉट फिक्सिंग करने का आरोप लगाया गया है. इसके लिए दिल्ली पुलिस आईपीएल-6 के पिछले मैचों से ही स्पॉट फिक्सिंग में भूमिका के लिए इन खिलाड़ियों पर नजर रखी जा रही थी हालांकि पुलिस ने यह नहीं बताया कि किन-किन मैचों पर वह नजर रख रही थी. पुलिस ने इन तीनों खिलाड़ियों के अलावा सात बुकी भी गिरफ्तार किए हैं.


क्या कहना है राजस्थान रॉयल्स का (Sreesanth Arrested for Spot Fixing)

आईपीएल के दौरान स्पॉट फिक्सिंग के मामले में श्रीसंत और दो अन्य खिलाड़ियों की गिरफ्तारी पर राजस्थान रॉयल्स टीम के मुख्य कार्यकारी अधिकारी रघु अय्यर ने कहा है कि इस मामले की जांच में हम दिल्ली पुलिस की पूरी सहायता करेंगे. इससे पहले तीन खिलाड़ियों की गिरफ्तारी को लेकर राजस्थान रॉयल्स हैरान था.

वहीं आईपीएल के चेयरमैन राजीव शुक्ला को अभी भी घटना की विस्तृत जानकारी का इंतजार है. उधर पूर्व क्रिकेटर व सांसद कीर्ति आजाद ने इस मामले पर गुस्‍सा व्‍यक्‍त करते हुए कहा कि स्‍पॉट फिक्सिंग किसी चोरी-डकैती से कम नहीं. उन्होंने कहा इसके लिये सिर्फ और सिर्फ बीसीसीआई जिम्‍मेदार है.


क्या है स्पॉट फिक्सिंग(What is spot-fixing): स्पॉट फिक्सिंग’ में मैच के पूरे नतीजे की बजाय मैच के अंदर के विविध पहलुओं को लेकर फिक्सिंग की जाती है जिसमें खिलाड़ी तक शामिल होते हैं. उदाहरण के तौर पर अगर कोई गेंदबाज किसी खास बॉल को नो या वाइड फेंकने के लिए फिक्स करता है तो वह स्पॉट फिक्सिंग कहलाता है. सट्टेबाज इसे फैन्सी फिक्सिंग का नाम देते हैं. यह शब्द उस समय चर्चा में आया जब कुछ साल पहले पाकिस्तानी क्रिकेटरों का नाम इसमें सामने आया था.


आईपीएल में पहले भी स्पॉट फिक्सिंग: आईपीएल के पिछले संस्करण में स्टिंग ऑपरेशन के जरिए एक निजी चैनल ने वीडियो जारी किया था जिसमें आईपीएल के खिलाड़ी स्पॉट फिक्सिंग करते हुए नजर आए थे. इस स्टिंग ऑपरेशन में खिलाड़ियों ने छिपे हुए कैमरे में यह स्वीकार किया था कि उन्हें अनधिकृत रूप से नीलामी में तय राशि से कहीं अधिक पैसा मिलता है. यह मामला सामने आने के बाद इसमे शामिल खिलाड़ियों को निलंबित कर दिया गया था.


Read:

आईपीएल में हैट्रिक का इतिहास

आईपीएल में भी गूंजी स्पॉट फिक्सिंग की आवाज

Tags: Sreesanth, sreesanth spot fixing, ipl controversy, ipl controversy 2013, Ipl, sreesanth girlfriend, sreesanth cricket, sreesanth video, IPL 2013 spot-fixing controversy, spot fixing cricket, स्पॉट फिक्सिंग, आईपीएल, श्रीसंत.


Read Comments

    Post a comment

    Leave a Reply

    Your email address will not be published. Required fields are marked *

    CAPTCHA
    Refresh