blogid : 7002 postid : 593

क्रिकेट का धनकुबेर ‘जर्सी नंबर सात’

Posted On: 30 May, 2013 Others में

  • SocialTwist Tell-a-Friend

mahendra dhoniकिसी खेल के लिए जब एक खिलाड़ी को कप्तानी करने का मौका दिया जाता है तब उससे यह उम्मीद की जाती है कि बिना किसी विवाद के वह अपनी टीम को एक नई उंचाई पर ले जाए. लेकिन जब उस पर और उसकी टीम के खिलाड़ियों पर यह आरोप लगे कि वे दर्शकों की भावनाओं और संवेदनाओं के साथ खेल रहे हैं तब मामला उस खेल के अस्तित्व से ही जुड़ जाता है क्योंकि अंत में दर्शक ही किसी खेल और खिलाड़ी को बनाता है.


Read: जिसने भगवान के अस्तित्व पर ही सवाल उठा दिया !!


भारतीय टीम के कप्तान महेंद्र सिंह धोनी (Mahendra Singh Dhoni) और भारतीय क्रिकेट को नियंत्रित करने वाली संस्था बीसीसीआई पर आजकल यही आरोप लग रहे हैं कि उन्होंने क्रिकेट प्रशंसकों के विश्वास को तोड़ा है. जिस आईपीएल की स्पॉट फिक्सिंग की वजह से क्रिकेट पर सवाल खड़े किए जा रहे हैं उस मामले में न तो कोई बीसीसीआई का अधिकारी बोल रहा है और न ही भारतीय टीम के कप्तान.


चैम्पियंस ट्रॉफ़ी के लिए इंग्लैंड रवाना हो रही भारतीय क्रिकेट टीम के कप्तान महेंद्र सिंह धोनी (Mahendra Singh Dhoni) ने आईपीएल में स्पॉट फिक्सिंग के मामले में चुप्पी साध ली है. आईपीएल खत्म होने के बाद अपने पहले प्रेस कॉंफ्रेंस में पत्रकारों ने कई बार आईपीएल में स्पॉट फ़िक्सिंग को लेकर सवाल पूछे, लेकिन धोनी ने कुछ नहीं कहा. ऐसा लगा जैसे उन्हें पहले से ही हिदायत दी गई है कि वह इस मामले से दूर रहें. लेकिन धोनी कब तक दूर भागेंगे. एक न एक दिन तो उन्हें उन दर्शकों को जवाब देना ही पड़ेगा जिनकी बदौलत वह फ़र्स से अर्स तक का सफर तय किया.    आपको बता दें धोनी चेन्नई सुपर किंग्स के भी कप्तान हैं जिसके मालिक गुरुनाथ मयप्पन पर सट्टेबाजी का आरोप लगा हुआ है.


Read: राष्ट्रीय फिल्म पुरस्कार विजेता ‘ऋतुपर्णो घोष’ का निधन


अपना क्रिकेटिंग कॅरियर शुरू करने के बाद महेंद्र सिंह धोनी (Mahendra Singh Dhoni) में क्या कुछ बदलाव देखने को मिला आइए जानते हैं:

1. आपको जानकारी होगी भारतीय क्रिकेटर महेंद्र सिंह धोनी टॉप 100 सेलिब्रेटी में देश के सबसे अमीर क्रिकेटर हैं. धोनी लगातार दूसरी बार भारत के सबसे अमीर खिलाड़ी बने हैं.


2. धोनी विज्ञापन के जरिये कमाई करने के मामले में सबसे आगे हैं. आईपीएल में चेन्नई सुपर किंग्स के कप्तान धोनी रिबॉक, पेप्सिको, सोनी जैसी बहुराष्ट्रीय कंपनियों के लिए प्रचार करते हैं. विज्ञापन से कमाई के मामले में उन्होंने सचिन को भी पीछे छोड़ दिया.


3. बाइक के दीवाने धोनी के पास आज दो दर्जन से भी अधिक बाइक हैं. धोनी की पसंदीदा बाइक हर्ले (Harley) है. उन्हें गाड़ियों में हैमर ज्यादा पसंद है.


4. धोनी महंगे डॉग रखने के भी शौकीन हैं. फिलहाल उनके पास जर्मन शेफर्ड (German shepherd), ब्लैक लैब्राडोर (black Labrador) और वेमरानेर (Weimaraner)  जैसे महंगे कुत्ते हैं.


5. धोनी इंग्लिश प्रीमियरशिप (English Premiership) और फॉर्मूला वन के भी शौकीन हैं.


Read More:

Mahendra singh dhoni profile in hindi

धोनी के बल्ले से सचिन का रिकॉर्ड टूटा


Tags: mahendra dhoni, mahendra dhoni house, mahendra dhoni wife, Mahendra Singh Dhoni in Hindi, Champions Trophy, spot fixing, BCCI, महेंद्र सिंह धोनी .




Tags:                 

Rate this Article:

1 Star2 Stars3 Stars4 Stars5 Stars (No Ratings Yet)
Loading ... Loading ...

1 प्रतिक्रिया

  • SocialTwist Tell-a-Friend

Post a Comment

CAPTCHA Image
*

Reset

नवीनतम प्रतिक्रियाएंLatest Comments

rahul के द्वारा
May 30, 2013

अगर धोनी अपनी मेहनत का कमाते हैं तो किसी का क्या जाता है


topic of the week



अन्य ब्लॉग

latest from jagran