blogid : 7002 postid : 638

क्रिकेट के पांच बड़े विवाद

Posted On: 18 Jun, 2013 Others में

  • SocialTwist Tell-a-Friend

क्रिकेट को हम जेंटलमैन का गेम कहते हैं लेकिन यदि हम क्रिकेट के इतिहास पर गौर फरमाएं तो पाते हैं कि इस संपन्न खेल में कुछ ऐसी घटनाएं घटी हैं जिसने विश्व में क्रिकेट बिरादरी को काफी नुकसान पहुंचाया है. यहां हम आपको 5 ऐसे क्रिकेट विवाद बता रहे हैं जिनसे पूरा क्रिकेट जगत थर्रा उठा.


pakistan cricket controversiesआईपीएल 6 स्पॉट फिक्सिंग

दिल्ली पुलिस ने श्रीसंत और राजस्थान रायल्स टीम के उनके दो साथियों-अंकित चव्हाण तथा अजीत चंदेला को 16 मई को स्पॉट फिक्सिंग मामले में मुंबई से गिरफ्तार किया था. इन पर आरोप लगे कि बुकीज के कहने पर इन्होंने अपने-अपने ओवर फिक्स किए थे. दिल्ली और मुंबई पुलिस ने इनके जरिए कुछ बुकीज को भी गिरफ्तार किया. इन बुकीज से पुछताछ के बाद कुछ बड़े नाम सामने आए जिसमें बॉलीवुड अभिनेता बिंदु दारा सिंह भी शामिल हैं. इसकी कुछ और परतें खुलने लगीं जिसमें बीसीसीआई के पूर्व अध्यक्ष एन श्रीनिवासन के दामाद गुरूजी मयप्पन का नाम सामने आया. मामला इतना बढ़ा कि श्रीनिवासन को अपने पद से इस्तीफा देना पड़ा जिसके बाद जगमोहन डालमिया बीसीसीआई के अंतरिम अध्यक्ष बने. इस समय यह मामला कोर्ट में चल रहा है. श्रीसंत सहित कुछ आरोपी जेल से रिहा हो गए हैं.


Read: पीठ पर बच्चे को बांधकर निकली जब एक वीरांगना


जिम्बाब्वे क्रिकेट पर संकट

2003 से 2007 के दौरान जिम्बाब्वे क्रिकेट को भारी संकट का सामना करना पड़ा. उस समय जिम्बाब्वे के बहुत से खिलाड़ियों ने खुले रूप से रॉबर्ट मुगाबे की सरकार के खिलाफ आवाज उठाई. उन पर आरोप लगा कि उन्होंने नस्लवादी नीति को अपनाया. यह जिम्बाब्वे किक्रेट इतिहास का सबसे काला रूप था.


बॉल टैंपरिंग करते पकड़े गए अफरीदी

31 जनवरी, 2010 को पाकिस्तानी ऑलराउंडर शाहिद अफरीदी पर बॉल से छेड़छाड़ करने के लिए दो ट्वेंटी-20 इंटरनैशनल मैच का बैन लगा दिया गया. बॉल टैंपरिंग की यह घटना ऑस्ट्रेलिया और पाकिस्तान के बीच पर्थ में खेले गए पांचवें वनडे मैच के दौरान हुई. पाकिस्तानी कोच इंतिखाब आलम ने इस बात की पुष्टि की. उन्होंने बताया कि मैच रेफरी रंजन मदुगले ने मैच के तुरंत बाद फील्ड अंपायर अशोका डिसिल्वा और पॉल रिफेल की शिकायत पर सुनवाई की. इसके बाद अफरीदी को दो मैच के लिए प्रतिबंधित कर दिया गया.


Read: नीतीश की दगा हिंदुत्व के लिए या फिर कुछ और



श्रीसंत-हरभजन थप्पड़ विवाद

आईपीएल में श्रीसंत-हरभजन थप्पड़ विवाद 2008 में हुआ था. यह सब कुछ पंजाब-मुंबई मैच के दौरान ही हुआ था जब श्रीसंत ने हरभजन पर थप्पड़ मारने का आरोप लगाया था. इस घटना के बाद श्रीसंत काफी देर तक मैदान पर फूट-फूट रोते रहे थे. हरभजन सिंह को आईपीएल मैच के दौरान श्रीसंत को थप्पड़ मारने का दोषी करार दिया गया था और उन पर 11 आईपीएल मैचों का प्रतिबंध लगाया गया तथा सजा के तौर पर हरभजन सिंह की इस मैच की पूरी फीस काट ली गई थी.


स्पॉट फिक्सिंग मामले में पाकिस्तानी खिलाड़ी

स्पॉट फिक्सिंग मामले में पाकिस्तान के तीन बड़े खिलाड़ी सलमान बट, मोहम्मद आसिफ और मोहम्मद आमिर स्पॉट फिक्सिंग में दोषी पाए गए जिसके बाद उन पर सात साल की पाबंदी लगाई गई थी. वर्ष 2010 में इंग्लैंड के ख़िलाफ़ लॉर्ड्स टेस्ट मैच के दौरान पाकिस्तानी खिलाड़ियों पर जान-बूझकर नो बॉल फेंकने का आरोप लगा था. इस मामले की जांच हुई और फिर आरोप सही साबित हुए.


Read More:

‘अंधकार युग’ में पाकिस्तानी क्रिकेट

जब कांडा और श्रीसंत का हुआ मिलाप


Tags: cricket controversies, cricket controversies in hindi, cricket controversies in 2013, pakistan cricket controversies, indian cricket controversies, spot fixing ipl, भारतीय क्रिकेट, पाकिस्तानी क्रिकेट, क्रिकेट, स्पॉट फिक्सिं,  नस्लवादी.




Tags:                       

Rate this Article:

1 Star2 Stars3 Stars4 Stars5 Stars (No Ratings Yet)
Loading ... Loading ...

2 प्रतिक्रिया

  • SocialTwist Tell-a-Friend

Post a Comment

CAPTCHA Image
*

Reset

नवीनतम प्रतिक्रियाएंLatest Comments

abhishek के द्वारा
June 18, 2013

अच्छा लेख धन्यवाद

abhishek के द्वारा
June 18, 2013

इसमे एक बात कॉमन है अधिकत्तर विवाद दक्षिण एशिया से हैं


topic of the week



अन्य ब्लॉग

latest from jagran