Menu
blogid : 7002 postid : 605237

Yuvaraj Singh: क्यों हैं युवराज अन्य खिलाड़ियों से अलग

yuvaraj singh 1जिस तरह से भारतीय क्रिकेट टीम में युवा खिलाड़ी प्रदर्शन कर रहे हैं उसके बाद से कयास लगाया जा रहा है कि टीम में उन खिलाड़ियों के रास्ते पूरी तरह से बंद हो जाएंगे जिन्होंने कभी टीम के लिए कई अहम पारी खेली थी. गौतम गंभीर, जहीर खान और विरेंद्र सहवाग का तो नहीं कह सकते लेकिन जिस तरह से हरफनमौला खिलाड़ी युवराज सिंह (Yuvaraj Singh) ने हाल ही में वेस्टइंडीज-ए के खिलाफ बल्लेबाजी की है उससे यह उम्मीद बनती है कि वह जल्द ही राष्ट्रीय टीम में वापसी करेंगे.


युवराज ने वेस्टइंडीज़-ए के खिलाफ बंगलौर में खेले गए मैच में युवराज सिंह ने 89 गेंदों में 123 रन ठोककर भारत-ए का स्कोर 42 ओवरों में चार विकेट पर 312 रनों तक पहुंचा दिया. वैसे यह पहली बार नहीं है. युवराज जब भी टीम से लंबे समय के लिए बाहर होते हैं वह उनती ही मजबूती से टीम में वापसी करने की कोशिश करते हैं.


(Yuvaraj Singh) अमेरिका में फेफड़े के कैंसर का इलाज करने गए तब भी लोगों ने यही सोचा था कि वह टीम में वापसी नहीं कर पाएंगे लेकिन उन्होंने न केवल शानदार तरीके से वापसी की बल्कि उन लोगों के प्रेरणा स्रोत भी बने जो इस तरह के गंभीर बिमारी से जुझ रहे हैं.  युवराज की खासियत है कि वह अपने बुरे दौर को ही अपनी ताकत बनाते हैं. वह अन्य खिलाड़ियों की तरह नहीं है कि टीम से बाहर रहने के बावजूद अंदर आने के लिए ठोस प्रयास नहीं करते.


(Yuvaraj Singh) जल्द से जल्द टीम में वापसी करे. बैटिंग के अपने अनोखे अंदाज और मैदान पर अपने साथी खिलाडियों के साथ मजाक करने की अदा उनके प्रशंसकों को काफी भाती है. गेंदबाजों पर बरसना और गेंद पर चीते की तरह झपटना उन्हें अन्य खिलाडियों की तुलना में अलग बनाता है. अपनी क्लास बैटिंग की बदौलत ही उनके चाहने वाले उन्हें हर समय बल्लेबाजी करते हुए देखना चाहते हैं.


युवराज सिंह के रिकॉर्ड

  • इंग्लैण्ड के खिलाफ़ टी-ट्वेंटी मैच के एक ओवर में छह छक्के.
  • विश्व कप 2011 में 362 रन और 15 विकेट लेकर मैच ऑफ द टूनामेंट.
  • 282 वनडे मैचों में 8211 रन, 13 शतक और 50 अर्द्धशतक
  • आईपीएल में दो हैट्रिक.
  • टी-ट्वेंटी मैचों में सबसे तेज अर्धशतक (12 गेंदो मे 50 रन)
  • वनडे में 8000 रन बनाने वाले भारत के पांचवें बल्लेबाज.

Read Comments

    Post a comment

    Leave a Reply

    Your email address will not be published. Required fields are marked *

    CAPTCHA
    Refresh