blogid : 7002 postid : 646667

'पर्सन ऑफ द मूमेंट' बने सचिन

Posted On: 15 Nov, 2013 Others में

  • SocialTwist Tell-a-Friend

पिछले दो हफ्तो से पूरा हिंदुस्तान अपनी भूख प्यास औए काम को भूलकर केवल एक ही इंसान के बारे में चर्चा कर रहा है, वह है सचिन रमेश तेंदुलकर. हो भी क्यों न उनके प्रशंसकों ने उन्हें भगवान का दर्जा जो दिया है. राष्ट्रीय मीडिया से लेकर अंतरराष्ट्रीय मीडिया हर जगह सचिन ही सचिन दिख रहे हैं. क्रिकेट के चाहने वाले लोग पुरी दुनिया में जहां भी बसे हुए हैं सचिन को आखिरी बार वानखेड़े मैदान में देखकर अंतिम विदाई दे रहे हैं.


sachin tendulkar 3महात्मा गांधी से तुलना !

देश-विदेश में भी सचिन की चर्चा हो रही है. यहां तक कि अमेरिकी मीडिया में भी जहां क्रिकेट उतना लोकप्रिय नहीं हैं सचिन के सन्यास की चर्चा जोरों पर है. अमेरिका के प्रमुख समाचार पत्रों ने भारत के स्टार क्रिकेटर सचिन तेंदुलकर की उनके बेजोड़ कौशल तथा सत्यनिष्ठा और विनम्रता के लिए जमकर तारीफ की है. न्यूयॉर्क टाइम्स ने तो तेंदुलकर के संन्यास को महात्मा गांधी की मौत से जोड़ा है.


Read: भारतीय धर्म और संस्कृति के प्रेरक सूचक


पर्सन ऑफ द मूमेंट

सचिन तेंदुलकर का गुणगान पूरी दुनिया कर रही हैं. इस समय सचिन मुंबई में अपना अंतिम टेस्ट मैच खेल रहे हैं. इसी को देखते हुए विश्व जी प्रतिष्ठित पत्रिका ‘टाइम’ पत्रिका ने उन्हें ‘पर्सन ऑफ द मूमेंट’ (इस पल की शख्सियत) करार दिया है.


महान क्रिकेटरों द्वारा तारीफ


महेन्द्र सिंह धोनी

सचिन के संन्यास पर टीम इंडिया के कप्तान महेन्द्र सिंह धोनी का कहना है कि बचपन में मास्टर ब्लास्टर उनके आइकन हुआ करते थे और उन्होंने अपने कमरे में सचिन का एक पोस्टर लगा रखा था.


Read: चाचा नेहरू के ‘बाल’ बने श्रमिक


सुनील गावास्कर

पूर्व भारतीय कप्तान सुनील गावस्कर ने आज कहा कि सचिन तेंदुलकर अपनी बेहतरीन तकनीक और धैर्य के कारण किसी भी युग में सफल रहता.


शेन वॉर्न

महान ऑस्ट्रेलियाई स्पिनर शेन वॉर्न ने मुंबई टेस्ट के बाद संन्यास की घोषणा कर चुके मास्टर ब्लास्टर सचिन तेंडुलकर को अपनी पीढ़ी का ‘सर्वश्रेष्ठ बल्लेबाज’ करार दिया है. उन्होंने कहा कि आने वाले सालों में भी उनके जैसा दूसरा कोई खिलाड़ी नहीं होगा.


माइकल क्लार्क

सचिन तेंडुलकर के लंबे समय से क्रिकेट में बने रहने के लिए उनकी तारीफ करते हुए आस्ट्रेलियाई कप्तान माइकल क्लार्क ने कहा कि यह भारतीय दिग्गज ‘अतुलनीय’ डान ब्रैडमैन के बाद सर्वकालिक महान बल्लेबाज है.


एडम गिलक्रिस्ट

ऑस्ट्रेलिया के दिग्गज खिलाड़ी एडम गिलक्रिस्ट ने आज सचिन तेंदुलकर की तारीफ करते हुए कहा उनके संन्यास का समय हर बार की तरह ‘क्लास टाइमिंग’ है. गिलक्रिस्ट ने साथ ही कहा कि भारतीय क्रिकेट में तेंदुलकर का योगदान उनके रनों के पहाड़ से कहीं अधिक है.


ब्रायन लारा

वेस्टइंडीज के पूर्व दिग्गज बल्लेबाज ब्रायन लारा ने सचिन की तारीफ करते हुए कहा कि अगर मेरा बेटा होता जो क्रिकेट खेलना चाहता तो मैं उसे अपनी वीडियो देखने से मना नहीं करता लेकिन कहता कि वह सचिन के वीडियो देखें क्योंकि किसी भी तरह की गेंदबाजी के खिलाफ उनकी तकनीक परफेक्ट है.


सकलेन मुश्ताक और मोहम्मद यूसुफ

पाकिस्तान के पूर्व खिलाड़ियों सकलेन मुश्ताक और मोहम्मद यूसुफ ने सचिन तेंदुलकर की तारीफ करते हुए कहा है कि उनके संन्यास के बाद विश्व क्रिकेट में खालीपन आ जाएगा.


राजनीति के दिग्गजों ने की तारीफ

राष्ट्रपति प्रणब मुखर्जी

राष्ट्रपति प्रणब मुखर्जी ने गुरुवार को क्रिकेट के महानायक सचिन तेंदुलकर को भारत और क्रिकेट के सबसे बड़े राजदूत के रूप में वर्णन किया.


नरेंद्र मोदी

भाजपा के प्रधानमंत्री पद के उम्मीदवार मोदी ने कहा, आज हर भारतीय की नजरें मुंबई पर है, जहां सचिन क्रिकेट को अलविदा कहने जा रहे हैं. देश को उन पर गर्व है. उन्होंने कहा, हर भारतीय को सचिन का नाम लेकर गर्व होता है.


राहुल गांधी

कांग्रेस पार्टी के राष्ट्रीय उपाध्यक्ष राहुल गांधी ने सचिन की तारीफ करते हुए कहा कि वह एक महान क्रिकेट खिलाड़ी हैं. सबसे बड़ी बात यह है कि वह बहुत ही अच्छे इंसान हैं. मैं उन्हें भविष्य की शुभकामनाएं देता हूं.


ब्रिटेन के प्रधानमंत्री डेविड कैमरन

सचिन तेंदुलकर को सर्वकालिक महानतम क्रिकेटर बताते हुए ब्रिटेन के प्रधानमंत्री डेविड कैमरन ने उन्हें वेस्टइंडीज के खिलाफ 200वें टेस्ट मैच के लिए शुभकामनायें दीं. कैमरन ने भारतीय व्यवसायियों से बातचीत के दौरान कहा, ‘वह सर्वकालिक महानतम क्रिकेटर हैं. वह असाधारण हैं. मैं उन्हें शुभकामना देता हूं.


Read More:

पंगु हो गया है चुनाव आयोग

सचिन को नहीं ‘क्रिकेट’ को अंतिम विदाई !



Tags:               

Rate this Article:

1 Star2 Stars3 Stars4 Stars5 Stars (No Ratings Yet)
Loading ... Loading ...

1 प्रतिक्रिया

  • SocialTwist Tell-a-Friend

Post a Comment

CAPTCHA Image
*

Reset

नवीनतम प्रतिक्रियाएंLatest Comments

Priyanka katiyar के द्वारा
November 15, 2013

“Today GOD watched the playing of GOD….” we will miss d master in between fantastic 11…


topic of the week



अन्य ब्लॉग

latest from jagran