blogid : 7002 postid : 713996

इंग्लैंड क्रिकेट टीम के ड्रेसिंग रूम में जीत का फार्मूला

Posted On: 8 Mar, 2014 sports mail,Sports and Cricket में

  • SocialTwist Tell-a-Friend

जिंदगी में तनाव को कम करने के लिए तथा खुद को मजबूत बनाने के लिए हर इंसान प्रेरणाशक्ति के रूप में कहीं ना कहीं से उर्जा जरूर लेता है. कोई चर्चित व्यक्ति तथा महात्मा को अपनी प्रेरणा का स्रोत बनाता है तो कोई फिल्मों और उसके गानों के जरिए खुद में जोश भरने की कोशिश करता है, ताकि समस्याओं के मकड़जाल से खुद को मुक्त कर सके.


इस तरह की प्रेरणा की जरूरत विद्यार्थियों और खिलाड़ियों को सबसे ज्यादा होती है. आपका बच्चा पढ़ाई कर रहा है या फिर किसी एक्जाम की तैयारी, उसे हमेशा प्रेरणा रूपी ऐसे डोज की जरूरत पड़ती है जिससे वह अपने लक्ष्य से ना भटके. उसी तरह खिलाड़ियों के जीवन में भी एक ऐसी उत्प्रेरक शक्ति की दरकार होती है जो उन्हें लक्ष्य से भटकने ना दे.


letterआपको जानकर हैरानी होगी कि ऐसी ही एक उत्प्रेरक शक्ति इंग्लैंड की क्रिकेट टीम को मिली है जिसके जरिए उन्होंने वेस्टइंडीज के खिलाफ अपना पिछला मैच 25 रन से जीता था. आपको बता दें कि पिछले कुछ महीनों से इंग्लैड क्रिकेट टीम की स्थिति डावाडोल है. इसी साल एशेज सीरिज में 5-0 से करारी हार के बाद हर तरफ से इंग्लैंड की टीम को आलोचनाओं का शिकार होना पड़ा, जिसकी वजह से टीम के हौसलों में काफी गिरावट आई है.


Read: मई के बाद बदल गई अमिताभ की किस्मत


ऐसे में इंग्लैड की टीम अपने हौसले को बढ़ाने के लिए एक ऐसे लेटर (पत्र) का इस्तेमाल कर रही है जो उन्हें क्रिकेट फैन से मिला है. आश्चर्य की बात यह है कि इस लेटर को भेजने वाले ने अपनी पहचान को छुपाए रखा है. इस लेटर में 1910 में दिए गए थियोडोर रूजवेल्ट के भाषण को क्वोट किया गया है जिसमें उन्होंने उन लोगों को श्रेय दिया था जो हार के बाद भी जीत के लिए अपने संघर्ष को जारी रखते हैं.


इंग्लैंड के हरफनमौला खिलाड़ी रवी बोपारा ने ट्वीटर के जरिए बताया कि टीम ने वेस्टइंडीज के खिलाफ आखिरी मैच से पहले इस लेटर को अपने ड्रेसिंग रूम की दीवार पर लगा दिया था, जिसके बाद इंग्लैंड क्रिकेट टीम ने वेस्टइंडीज को 25 रनों से हराकर तीन मैचों की एकदिवसीय श्रृंखला 2-1 से जीत ली.


Read more:

विश्व के दो महामानव

मैं नीर भरी दु:ख की बदली…

महिला दिवस पर आलेख पढ़ने के लिए करें





Tags:             

Rate this Article:

1 Star2 Stars3 Stars4 Stars5 Stars (1 votes, average: 5.00 out of 5)
Loading ... Loading ...

0 प्रतिक्रिया

  • SocialTwist Tell-a-Friend

Post a Comment

CAPTCHA Image
*

Reset

नवीनतम प्रतिक्रियाएंLatest Comments


topic of the week



अन्य ब्लॉग

latest from jagran