blogid : 7002 postid : 735778

किसने लड़की समझ बाल खींच लिया था क्रिकेट के भगवान का

Posted On: 24 Apr, 2014 Others में

  • SocialTwist Tell-a-Friend

क्रिकेटिंग कॅरियर के तौर पर किसी भी खिलाड़ी के लिए 24 साल कम नहीं होते. दुनिया के महान खिलाड़ी सचिन तेंदुलकर ने इन्हीं 24 सालों में कई रिकॉर्ड तोड़े तो कई नए कीर्तिमान बनाए. सचिन भारत के एकमात्र ऐसे खिलाड़ी हैं जिनके खेल और रिक़ॉर्ड के बारे में भारत का हर दूसरा व्यक्ति जानता होगा. लेकिन उनके जीवन से संबंधित रोचक बातें बहुत ही कम लोग जानते होंगे. आइए उनके जीवन से संबंधित कुछ बेहद रोचक पहलुओं पर प्रकाश डालते हैं:


sachin 0

1. “एक बार आचरेकर ने सचिन को चार नंबर पर बल्लेबाजी करवाने के लिए शिवाजी पार्क में एक प्रैक्टिस मैच आयोजित किया, लेकिन सचिन उस मैच को छोड़कर हैरिस शील्ड टूर्नामेंट में शारदाश्रम विद्यामंदिर टीम की हौसला आफजाई करने वानखेड़े स्टेडियम पहुंच गए. इससे गुस्साए सर आचरेकर ने उन्हें इतनी जोर से थप्पड़ मारा कि उनका टिफिन फिल्मी स्टाइल में हवा में उछल गया”.


Read: जन्म के बाद ही उसे बाथरूम में छोड़ दिया गया था लेकिन 27 साल बाद उसने अपनी वास्तविक मां को खोज ही लिया, आखिर कैसे?



Ramakant-Sachin


2. सचिन तेंदुलकर के पिता रमेश तेंदुलकर प्रसिद्ध संगीतकार सचिन देव बर्मन के बहुत बड़े फैन थे. उन्होंने अपने बेटे का नाम भी उन्हीं के नाम पर रखा. वैसे सचिन किशोर कुमार और रॉक ग्रुप डायर स्ट्रेट्स के बहुत बड़े फैन हैं.


3. सचिन शुरुआती दौर में तेज गेंदबाज बनना चाहते थे, लेकिन एमआरएफ पेस फाउंडेशन के तत्कालीन प्रमुख डेनिस लिली ने 1987 में उन्हें रिजेक्ट कर दिया था.


sachin test

4. सचिन तेंदुलकर और सौरभ गांगुली ने सलामी बल्लेबाज के रूप में कई मैचों में भारत को शानदार शुरुआत दिलाई. दोनों खिलाड़ी एक-दूसरे के गहरे दोस्त रहे हैं. जहां सचिन गांगुली को ‘बाबू मोशाय’ कहते हैं वहीं गांगुली उन्हें ‘छोटा बाबू’  कहकर पुकारते हैं.


Read: एक साइलेंट किलर जो कहीं भी कभी भी आपको शिकार बना सकता है


5. जिस आया ने सचिन की देखभाल की थी, उन्हें सब ‘सचुची बाई’ कहकर पुकारते हैं.


Sachin 1


6. 1995 में सचिन तेंदुलकर नकली मूंछ-दाढ़ी और चश्मा लगाकर फिल्म ‘रोजा’ देखने गए. लेकिन सिनेमा हॉल में लोगों ने उन्हें पहचान लिया.

7. जब भी कभी मैदान पर बारिश होती थी सचिन उस दौरान टेनिस बॉल से क्रिकेट और डार्ट्स खेला करते थे.


sachin 2



8. एक बार सचिन ने अपनी मां को मेंढक-भाजी की सब्जी बनने को कहा था. यहीं नहीं स्कूल के दिनों में उनके और उनके दोस्तों के बीच शर्त लगती थी कि कौन ज़्यादा वडा पाव खाएगा.


Read: यह वीडियो आपको ये एहसास जरूर करवा देगा कि प्यार सिर्फ महसूस करने की चीज है


9. सचिन ने अपने बालों को कुछ इस तरह से बढ़ाया ताकि वह अपने रोल मॉडल टेनिस सितारे पीट सम्‍प्रास व बोरिस बेकर, अर्जेंटीना के दिग्गज फुटबॉलर डिएगो माराडोना की तरह दिख सकें.


sachin 3


6. स्कूल में पढ़ने के दौरान सचिन के बाल लंबे और घुंघराले हुआ करते थे. एक दिन अतुल रानाडे नाम के एक लड़के ने पीछे से सचिन को लड़की समझकर उनके बाल खींच लिए. बाद में उन दोनों में दोस्ती हो गई.

Sachin Tendulkar

10. उनकी ही टीम के एक खिलाड़ी प्रवीन आमरे ने पहली बार सचिन को अंतरराष्ट्रीय ग़ुणवता वाले जूते दिए.





Tags:               

Rate this Article:

1 Star2 Stars3 Stars4 Stars5 Stars (2 votes, average: 5.00 out of 5)
Loading ... Loading ...

1 प्रतिक्रिया

  • SocialTwist Tell-a-Friend

Post a Comment

CAPTCHA Image
*

Reset

नवीनतम प्रतिक्रियाएंLatest Comments

naresh kumar के द्वारा
August 26, 2014

present at the best of———————-virath past at the best of ————————sachin future at the best of ————————-? do————————————————————- second——————————————————Rahul sir(second bharat Rattan)


topic of the week



अन्य ब्लॉग

latest from jagran