Menu
blogid : 7002 postid : 504

धोनी ऐसे ही नहीं बने क्रिकेट के धुरंधर

सफलता को पाने के लिए एक खिलाड़ी अपनी जिंदगी लगा देता है लेकिन इस मामले में भारतीय कप्तान महेंद्र सिंह धोनी (Mahendra Singh Dhoni) बिलकुल ही जुदा हैं. उन्होंने क्रिकेट में कदम रखते ही भारतीय क्रिकेट की दिशा और दशा तय करनी शुरू कर दी थी. अपनी असाधारण क्षमता से उन्होंने न केवल भारतीय टीम में अपनी जगह बनाई बल्कि टीम के कप्तान भी चुने गए. बहुत कम बल्लेबाजों को एकदिवसीय मैचों के प्रदर्शन के आधार पर टेस्ट टीम में स्थान बनाने में सफलता मिली है. धोनी उनमें से एक हैं. भारत के इसी खिलाड़ी से जुड़ी कुछ रोचक जानकारियां आइए साझा करते हैं.



dhoni-2


कभी बल्लेबाजों के छक्के छुड़ाने वाला यह क्रिकेटर आज है बॉडी बिल्डिंग चैंपियन


1. हम सबको पता है कि धोनी जब शुरुआत में क्रिकेट से जुड़े तो उन्हे लंबे बाल रखने का शौक था. इसके लिए पाकिस्तान के पूर्व राष्ट्रपति परवेज मुशर्रफ ने धोनी की तारीफ की थी. लेकिन फिल्म स्टार जॉन अब्राहम की तरह दिखने की चाहत में धोनी ने अपने बाल कटा लिए थे.


2. हम सबको पता है कि धोनी को बाइक से बहुत ही ज्यादा प्यार है. उनके घर रांची में मंहगी कारों के अलावा हाई स्पीड वाली मोटर साइकिल उनके गैराज की शोभा बढ़ा रही हैं.


3. धोनी भारत के एकमात्र ऐसे खिलाड़ी हैं जिनके पास सबसे ज्यादा विज्ञापन हैं. उनके पास कई बड़े ब्रांडों के विज्ञापन हैं.


इस नेत्रहीन की फर्राटेदार क्रिकेट कमेंट्री हैरान कर देगी आपको


dhoni-10


4. एक खिलाड़ी के तौर धोनी ने 2011 में सबसे ज्यादा टैक्स दिया.


5. क्या आपको पता है कि धोनी सचिन तेंदुलकर को क्रिकेट का आदर्श मानते हैं. फिल्मी दुनिया से जुड़े लोगों में अमिताभ बच्चन और लता मंगेशकर उनके सबसे प्रिय सितारे हैं.


6. आपको पता नहीं होगा कि धोनी क्रिकेट के अलावा फुटबॉल और बैडमिंटन में भी एक शानदार खिलाड़ी हैं. जिला और क्लब स्तर पर उन्हे कई बार चुना भी गया है.


7. धोनी ने 4 जुलाई, 2010 को अपनी बचपन की दोस्त साक्षी सिंह रावत के साथ शादी की.


8. धोनी एकमात्र ऐसे कप्तान हैं जिन्होंने आईसीसी के सभी टूर्नामेंट जीते.


9. धोनी को खेल के सबसे बड़े पुरस्कार राजीव गांधी खेल रत्न से भी सम्मानित किया जा चुका है. इसके साथ ही उन्हें पद्मश्री भी मिल चुका है....Next


Read more:

आस्ट्रेलियाई टीम को स्पिन गेंदबाजों की कमी खली

धोनी के बल्ले से सचिन का रिकॉर्ड टूटा

सचिन से जुड़े कुछ रोचक रिकॉर्ड



Read Comments

    Post a comment

    Leave a Reply

    Your email address will not be published. Required fields are marked *

    CAPTCHA
    Refresh