blogid : 7002 postid : 1186977

जानिए भारतीय क्रिकेट टीम के हर एक खिलाड़ी की सैलरी

Posted On: 7 Jun, 2016 Sports and Cricket में

  • SocialTwist Tell-a-Friend

कहते हैं अगर मेहनत करो तो दुनिया तुम्हारी कदम चूमती है. एक बेहतर खिलाड़ी बनने के लिए दिन की नहीं बल्कि सालों की मेहनत लगती है. आप भारतीय क्रिकेटरो की लिस्ट उठा कर देख लें सभी ने अपनी-अपनी जगह पर बहुत मेहनत की है. शायद यही वजह है कि वो आज उन बुलंदियों को छू रहे हैं जिसकी कल्पना हर शख्स करता है.


contract new


एक खास खिलाड़ी बनने के लिए आपको बहुत कुछ छोड़ना पड़ता है, लेकिन जब मेहनत और किस्मत साथ रंग लाती है तो जिंदगी विराट कोहली और धोनी की जिंदगी की तरह हो जाती है. ये खिलाड़ी अपना घर,परिवार छोड़कर क्रिकेट पर ध्यान देते हैंं. लेकिन क्या आप जानते हैं इनकी सैलरी कितनी है? ये सालभर में या एक मैच में कितना कमाते हैं? कई लोगों को नहीं पता होगा. इसलिए आज हम आपको बताएंगे सबसे धनी बोर्ड के उन खिलाड़ियों के बारे में जिनकी सैलरी सुनकर आपके होश उड़ जाएंगे.


वैसे तो हम सभी जानते हैं कि भारतीय क्रिकेट बोर्ड दुनिया में सबसे अमीर और ताकतवर बोर्ड में से एक है. बीसीसीआई अपने खिलाड़ियों का ध्यान हर तरीके से रखता है, इसलिए भारतीय खिलाड़ी किसी भी अन्य क्रिकेटरों के मुकाबले ज्यादा अमीर होते हैं. ऐसे में आज हम आपको बताएंगे कि किस तरह से बोर्ड खिलाड़ियों को फीस देता है.


team


बीसीसीआई का कॉन्ट्रैक्ट

बीसीसीआई हर साल खिलाड़ियों की सूची जारी करता है. सबसे महंगी केटेगरी ‘ए’ होती है. इस कैटेगरी में केवल 4 खिलाड़ियों को ही जगह मिलती है. इसमें एक खिलाड़ी की फीस पूरे साल 1 करोड़ रुपये तय की जाती है. साथ ही मैच फीस उन्हें अलग से मिलती है.


Bccciiii


कॉन्ट्रैक्ट कैसे करता है काम

खिलाड़ियों की तीन सूची होती है (ए, बी, सी) .  इन तीनों कैटेगरी के लिए खिलाड़ियों की पिछले 1 साल की परफारमेंस देखी जाती है. परफारमेंस के हिसाब से उन्हें ए, बी और सी में रखा जाता है. जिस खिलाड़ी ने भारत के लिए उस साल डेब्यू किया होता है उसे अक्सर सी कैटेगरी में ही रखा जाता है. बाद में बेहतर परफारमेंस के हिसाब से उसे शिफ्ट किया जाता है.


Read : खेल-खिलाड़ियों के लिए इन तीन मॉडल्स ने भी उतारे कपड़े


फीस-

इस कॉन्ट्रैक्ट के हिसाब से सभी खिलाड़ियों का चयन होता है. इसमें ग्रेड ए के खिलाड़ियों को साल का 1 करोड़ रुपए. ग्रेड बी के खिलाड़ियों को 50 लाख रुपए. वहीं ग्रेड सी के खिलाड़ियों को 25 लाख रुपए मिलते हैंं.


83387897

मैच फीस

इंटरनेशल मैच खेलने की फीस अलग से मिलती है. अगर कोई खिलाड़ी किसी टूर पर जाता है लेकिन चोटिल है, तो उसे मैच की फीस नहीं मिलेगी. सभी कैटेगरी के इंटरनेशल मैच जिनमें टेस्ट मैच, वनडे और टी20 शामिल है सबकी फीस अलग अलग तय की गई है. 2016 में जारी की गई लिस्ट के मुताबिक 500,000 फीस टेस्ट मैच की है,  300,000 वनडे की है, तो वहीं 150,000 टी 20 खेलने की है.


perform


परफारमेंस के हिसाब से बोनस

परफारमेंस के हिसाब से खिलाड़ियों का बोनस तय किया जाता है. 2016 में जारी की गई सूचि के मुताबिक अगर कोई खिलाड़ी किसी टेस्ट मैच में शतक लगाता है, तो उसे बोर्ड की तरफ से 500,000 रुपये मिलेंगे. अगर खिलाड़ी टेस्ट में डबल सेंचुरी बनाने में कामयाब होता है तो उसे 700,000 मिलेंगे.  अगर कोई बॉलर टेस्ट में 5 विकेट लेता है तो उसे 500,000 मिलेंगे.  वहीं अगर आप टेस्ट में 10 विकेट लेने में कामयाब होते हैं तो 700,000 रुपये की राशि मिलेगी. उसी तरह वनड़े और टी20 के लिए भी परफारमेंस के हिसाब से फीस तय किया जाता है.


tour11

टीम परफारमेंस के हिसाब से बोनस

अगर भारतीय टीम आईसीसी रैंकिग मेंं शामिल टॉप 3 देश में से किसी भी टीम को हराती है. तो हर खिलाड़ी की फीस 50 प्रतिशत बढ़ा जाती है. वहीं यह प्रतिशत 100 तब होगा जब भारतीय टीम कोई टेस्ट श्रृंंखला जीत जाती है. मैच फीस से 300 प्रतिशत ज्यादा तब मिलता है जब टीम विश्व कप जीतती है.


test


अब बात करते हैंं ग्रेड कि जिसके हिसाब से खिलाड़ियों को फीस मिलती है. जानें किस ग्रेड में शामिल है आपके चहेते सितारे.


ग्रेड ए: सैलरी 1 करोड़ रूपये

महेन्द्र सिंह धोनी, विराट कोहली, अजिंक्य रहाणे और रविचन्द्रन अश्विन.


dhon-kholi

ग्रेड बी: 50 लाख रुपए

सुरेश रैना, रोहित शर्मा, अंबाती रायडू, मुरली विजय, शिखर धवन, भुवनेश्वर कुमार, उमेश यादव, इशांत शर्मा, चेतेश्वर पुजारा और मोहम्मद शमी.


raina rohit


ग्रेड सी: 25 लाख रूपये

अमित मिश्रा, अक्षर पटेल, स्टुअर्ट बिन्नी, ऋृद्धिमान साहा, मोहित शर्मा, वरूण अरोन, करण शर्मा, रविन्द्र जडेजा, केएल राहुल, धवल कुलकर्णी, हरभजन सिंह, श्रीनाथ अरविंद… Next



Read More:

तो ये हुआ था उस समय, जब अर्श से फर्श पर गिरे थे अजहरुद्दीन

विवादों में रही भारत के इन क्रिकेटरों की शादियां

ये हैं क्रिकेट इतिहास के 7 फ्लॉप नियम



Tags:               

Rate this Article:

1 Star2 Stars3 Stars4 Stars5 Stars (No Ratings Yet)
Loading ... Loading ...

0 प्रतिक्रिया

  • SocialTwist Tell-a-Friend

Post a Comment

CAPTCHA Image
*

Reset

नवीनतम प्रतिक्रियाएंLatest Comments


topic of the week



अन्य ब्लॉग

latest from jagran