blogid : 7002 postid : 1304806

रांची के छोटे से घर में रहते थे धोनी, आज हैं भारत के सबसे अमीर क्रिकेटर...इतनी है कमाई

Posted On: 5 Jan, 2017 Sports and Cricket में

Shilpi Singh

  • SocialTwist Tell-a-Friend

कभी गलियों में क्रिकेट खेलने वाला सितारा आज दुनिया के नक्शे पर अपना नाम दर्ज करवा चुका है. कहते हैं जब दुनिया आपको आपके नाम से कम आपके काम से ज्यादा जानने लगे, तो समझो तुम सफल हो गए हो. ऐसा ही एक नाम है महेंद्र सिंह धोनी, जिन्होंने अपने बैट और विकेटकीपिंग से ऐसा जलवा दिखाया जिसे देखकर हर क्रिकेट प्रेम खुशी से झूम उठा. यह धोनी ही थे जिन्होंने भारत को दोबारा विश्व विजेता बनाया. आज वो सितारा अपनी जगह छोड़कर जा रहा है. माही ने कप्तानी छोड़ दी है, लेकिन दुनिया हमेशा उन्हें उनके कूल अंदाज के लिए याद करेगी. माही के नाम से मशहूर धोनी ने मैदान में नहीं मैदान के बाहर भी अपना जलवा बिखेरा है.


covermahi new



भारत को बनाया विश्व विजेता

2007 में पहली बार जब धोनी ने टी20 की कप्तानी संभाली, तो किसी को यकीन नहीं था कि भारत साउथ अफ्रीका में 20-20 का विश्व विजेता बनकर लौटेगा. 2011 में फिर से माही का जलवा चला और भारत 50 ओवर का बादशाह बना और विश्व कप अपने नाम किया. इसके साथ ही धोनी की कप्तानी में भारतीय टीम ने 2013 में चैंपियंस ट्रॉफी भी अपने नाम की.


mahi with cups


भारत को मिला बेस्ट फिनिशर

2011 का विश्व कप अगर आपको याद हो, तो आपको धोनी का वो छक्का भी याद होगा, जिसकी बदौलत भारत ने विश्व कप अपने नाम किया था. ऐसा माही ने कई बार किया और इसकी बदौलत उन्हें दुनिया के बेस्ट फिनिशरों में गिना जाने लगा.


mahi01


सबसे अमीर क्रिकेटर

क्रिकेट का भगवान कहे जाने वाले सचिन कभी भारतीय क्रिकेटरों में सबसे ज्यादा कमाई करते थे, लेकिन धोनी ने सचिन को पछाड़ते हुए सबसे ज्यादा कमाई करने वाले क्रिकेटर बनें. धोनी एक साल में 192 करोड़ रुपए से ज्यादा कमाते हैं. वहीं सचिन करीब 100 करोड़ के पास कमाते हैं.


dhoniii


एक मैच की इतनी फीस

भले ही धोनी अब कप्तना नहीं हों, लेकिन उन्हें अभी भी 1 करोड़ रुपए फीस मिलेगी, क्योंकि उनका नाम ‘ए’ ग्रेड के खिलाड़ी की सूची में आता है. बीसीसीआई की सूची के अनुसार जो खिलाड़ी ‘ए’ ग्रेड की सूची में आता है उसकी सैलरी 1 करोड़ होती है. वहीं वनडे में 8 मैच के करीब 32 लाख रुपये मिलेंगे और टी-20 के 21 मैच में करीब 42 लाख मिलेंगे. माही केवल मैच खेलकर करीब 22 करोड़ तक कमा लेते हैं.


ms-dhoni11



Read: धोनी से ज्यादा हुई विराट की सैलरी, अन्य खिलाड़ियों की भी सैलरी बढ़ी


आईपीएल से होती है इतनी कमाई

माही अब केवल अपनी आईपीएल टीम की कप्तानी करेंगे. चेन्नई टीम के आईपीएल से हटने के बाद उन्हें पुणे के टीम की कमान मिली थी. माही को पुणे की टीम के साथ खेलने और कप्तानी करने के लिए करीब 12 करोड़ रुपये फीस मिली है. वहीं मैच फीस अलग से तय होती है.


pune


20 ब्रांड्स का करते हैं विज्ञापन

धोनी विज्ञापन जगत के चमकते हुए सितारे माने जाते हैं. धोनी के पास 20 ब्रांड्स है, जिनसे सालभर में वह 182 करोड़ कमा लेते हैं. रीबॉक, एयरसेल, बूस्ट, पेप्सी, एक्साइड बैटरी, सोनाटा घड़ियाँ, सोनी ब्राविया आदि कंपनियों के लिए वह विज्ञापन करते हैं. ये आंकडा 20 सितंबर 2016 का है, हो सकता है इसमें से कुछ कंपनियों को उन्होंने छोड़ दिया हो.


lava ms dhoni


इन कंपनियों के हैं मालिक

माही फुलबॉल प्रेमी हैं ऐसे में उन्होंने इंडियन सुपर लीग में चेन्नई एफसी (Chennaiyin FC) के मालिक हैं और प्रो कबड्डी लीग में रांची रेस(Ranchi Rays) के मालिक हैं…Next


Read More:

फिल्मी सितारों से नहीं है कम ये क्रिकेटर्स, विज्ञापनों से बटोरते हैं इतना पैसा

क्रिकेट बैट स्टीकर्स से भी होती है कमाई!! विराट, धोनी और युवी लेते हैं इतने पैसे

जानें विराट, धोनी और सचिन करोड़ों की कमाई कहां करते हैं खर्च

फिल्मी सितारों से नहीं है कम ये क्रिकेटर्स, विज्ञापनों से बटोरते हैं इतना पैसा
क्रिकेट बैट स्टीकर्स से भी होती है कमाई!! विराट, धोनी और युवी लेते हैं इतने पैसे
जानें विराट, धोनी और सचिन करोड़ों की कमाई कहां करते हैं खर्च



Tags:                         

Rate this Article:

1 Star2 Stars3 Stars4 Stars5 Stars (No Ratings Yet)
Loading ... Loading ...

0 प्रतिक्रिया

  • SocialTwist Tell-a-Friend

Post a Comment

CAPTCHA Image
*

Reset

नवीनतम प्रतिक्रियाएंLatest Comments




अन्य ब्लॉग

latest from jagran