Menu
blogid : 7002 postid : 1309026

विश्व विजेता टीम के इस क्रिकेटर ने की थी 4 बार आत्महत्या की कोशिश, आज हैं एक बड़े खिलाड़ी

ऑस्ट्रेलियन क्रिकेटर ब्रैड हॉग किसी परिचय के मोहताज नहीं हैं, उनकी स्पिन गेंदबाजी से सभी वाकिफ हैं. हॉग ऑस्ट्रेलियन टीम का हिस्सा तब थे, जब टीम ने लगातार दो साल तक वर्ल्ड कप जीता था. साथ ही वो आईपीएल में दो बार विजेता रह चुकी टीम कोलकाता नाइट राइडर्स के लिए खेलते हैंं. लेकिन अपनी नई किताब ‘द रांग अन’ में हॉग ने खुलासा किया है कि जब उन्होंने अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट से संंन्यास लिया उसके बाद वे डिप्रेशन में चले गए थे, जिसके बाद उन्होंने आत्महत्या करने की कोशिश की थी.


cover hogg


2008 में लिया था सन्यास

ब्रैड हॉग ने 2008 में क्रिकेट के सभी रूपों से संंन्यास ले लिया था. ऑस्ट्रेलिया टीम के लिए उन्होंने 7 टेस्ट और 123 वनडे मैच खेले हैं. टेस्ट में हॉग का इकॉनोमी  रेट 3.67 है जिसमें उन्होंंने  17 विकेट लिए हैं और वनडे में 4.5 इकॉनोमी रेट के साथ 156 विकेट झटके हैं.


शादी टूटने की वजह से लिया संन्यास


hogg


हॉग 2003 और 2007 वर्ल्ड कप चैंपियन आस्ट्रेलियाई टीम का हिस्सा रह चुके हैं. अपनी किताब में किए खुलासे के मुताबिक ब्रैड हॉग अपनी शादी टूट जाने और क्रिकेट से संन्यास लेने के बाद जिंदगी में काफी अकेले हो गए थे. शादी बचाने के लिए 2007-08 में क्रिकेट से संन्यास लेने के अलावा हॉग के पास कोई और रास्ता नहीं बचा था.


डिप्रेशन में पीने लगे थे शराब

अपनी आत्मकथा ‘द रांग अन’ में उन्होंने बताया कि शादी टूटने के बाद अगले तीन साल उन पर कितने भारी गुजरे, जिसमें वह शराब पीने लगे थे. इस दौरान वो कितने अकेले थे इसका अंदाजा भी लगाना मुश्किल है. इसी दौरान वो डिप्रेशन की वजह से बेहद परेशान रहते थे और खुद को खत्म कर देना चाहते थे.




Read: 4 करोड़ की कार चलाते हैं विराट कोहली, जानें कितनी कारों के हैं मालिक



चार बार की थी आत्महत्या की कोशिश

‘द रांग अन’ हॉग ने लिखा है कि, ‘मैंने समुद्र किनारे अपनी गाड़ी पार्क की और वॉक के लिए चला गया. मैंने समुद्र की ओर देखा और सोचा कि मैं इसमें कूद जाता हूं. बच निकला तो ठीक है और नहीं आ सका तो बदकिस्मती, मैं किस्मत पर छोड़ने को तैयार था. मैंने चार बार ऐसा सोचा, लेकिन कभी हिम्मत नहीं हुई और मैं कर नहीं सका.’


brad1



वापसी के बाद फिर मिली टीम में जगह

इस घटना के बाद हॉग ने खुद को संभाला और एक बार फिर खुद को फिट करके बतौर खिलाड़ी फिर से वापसी की. हॉग ने पहले बिग बैश लीग में खेला और इसके थोड़े महीने बाद ही ऑस्ट्रेलिया की टी-20 टीम में जगह बनाने में भी कामयाब हो गए. वापसी के बाद हॉग ने टी-20 वर्ल्ड कप में भी शिरकत की.


hogg02



आईपीएल के सबसे उम्रदराज खिलाड़ी

पिछले आईपीएल सीजन में ब्रैड हॉग 44 साल की उम्र में इस लीग में खेलने वाले सबसे उम्रदराज खिलाड़ी बने. हॉग कोलकाता टीम की तरफ से खेलते हैं, साथ ही वो 45 साल की उम्र में बिग बैश लीग खेलते नजर आ रहे हैं…Next


Read More:

सौतेली मां ने बदल दी इस क्रिकेटर की जिंदगी, आज दुनिया कर रही है सलाम

सचिन के असली भाई नहीं हैं अजीत, उन्हें महान खिलाड़ी बनाने के लिए दी थी कुर्बानी

रांची के छोटे से घर में रहते थे धोनी, आज हैं भारत के सबसे अमीर क्रिकेटर…इतनी है कमाई

सौतेली मां ने बदल दी इस क्रिकेटर की जिंदगी, आज दुनिया कर रही है सलाम
सचिन के असली भाई नहीं हैं अजीत, उन्हें महान खिलाड़ी बनाने के लिए दी थी कुर्बानी
रांची के छोटे से घर में रहते थे धोनी, आज हैं भारत के सबसे अमीर क्रिकेटर…इतनी है कमाई



Read Comments

    Post a comment

    Leave a Reply

    Your email address will not be published. Required fields are marked *

    CAPTCHA
    Refresh