blogid : 7002 postid : 1316478

कभी पाकिस्तान क्रिकेट टीम में खेले थे टीम इंडिया के ये क्रिकेटर, ऐसे 7 खिलाड़ी जो दो देशों के लिए खेल चुके हैं मैच

Posted On: 27 Feb, 2017 Sports and Cricket में

  • SocialTwist Tell-a-Friend

आपको अक्षय कुमार की फिल्म पटियाल हाउस याद होगी. इस फिल्म में अक्षय भारतीय मूल के नागरिक होने के बाद भी इग्लैंड की तरफ से खेलते हैं. जिसपर पूरी फिल्म आधारित है.


cricketer 6


किसी दूसरे देश में जन्म लेकर किसी और देश की टीम के लिए खेलना, असल जिंदगी में ऐसे कई क्रिकेटर हैं लेकिन क्या आप जानते हैं दुनिया के कुछ चुनिंदा क्रिकेटर ऐसे हैं जो दो देशों की क्रिकेट टीम के लिए खेल चुके हैं. आइए, जानते हैं उन क्रिकेटर्स के बारे में.

1. इफ्तिखार अली खान पटौदी


two team


ये मशहूर मंसूर अली खान पटौदी के पिता थे.  क्रिकेट के क्षेत्र में इन्‍होंने भारत और इंग्‍लैंड दोनों देशों की तरफ से मैच खेले. 1946 में इंग्‍लैंड टूर पर जाने वाली टीम इंडिया के वह कप्‍तान भी थे. इसके अलावा 1932 और 1934 में उन्‍होंने इंग्‍लैंड टीम की तरफ से में भी मैच खेला था.

2. आमिर इलाही


two team 1


1 सितम्‍बर 1908 में पाकिस्‍तान, लाहौर में जन्में आमिर ने अपने कॅरियर की शुरुआत भारत के लिए टेस्‍ट मैच खेलकर की, इसके बाद वह पाकिस्‍तान आ गए और फिर उन्‍होंने 1952 से 1953 तक यहीं के लिए टेस्‍ट मैच खेला. उन्‍हें बेस्‍ट पाकिस्‍तानी टेस्‍ट क्रिकेटर होने का खिताब भी मिल चुका है.


3. गुल मोहम्मद


two team 2


गुल मोहम्‍मद ने भारत और पाकिस्‍तान दोनों देशों के लिए टेस्‍ट मैच खेले. 17 साल की उम्र में ही बॉम्‍बे पैंटागुलर में उन्‍होंने अपने कॅरियर की फर्स्‍ट क्‍लास शुरुआत की. 1955 में उन्‍होंने पाकिस्‍तान की नागरिकता ले ली और पाकिस्‍तान के लिए एक टेस्‍ट मैच खेलने लगे.


4. कीपलर वेसेल्‍स


cricket


ऐसे पहले क्रिकेटर रहे हैं, जिन्‍होंने दो देशों के लिए वन डे इंटरनेशनल मैच खेले. वो साउथ अफ्रीका और ऑस्‍ट्रेलिया दोनों देशों के लिए खेल चुके हैं. वेसेल्‍स ने 1982 में इंग्‍लैंड के खिलाफ टेस्‍ट मैच में ऑस्‍ट्रेलिया टीम के लिए खेलते हुए अपने टेस्‍ट कॅरियर की शुरुआत की, उसके अगले ही साल उन्‍होंने ऑस्‍ट्रेलियन जर्सी में अपना पहला वनडे इंटरनेशनल मैच खेला.


5. एड जॉयस

ed-joyce


जॉयस दो अलग-अलग देशों के लिए खेले हैं इंग्लैंड और आयरलैंड. जॉयस कैरेबियन में 2007 के विश्व कप में इंग्लैंड के लिए खेले लेकिन वो ज्यादा सफल नहीं हो पाए. 2011 में उपमहाद्वीप में आयोजित टूर्नामेंट के अगले संस्करण में आयरलैंड की टीम में शामिल हो गए. इसके लिए आईआईसी ने उन्हें विशेष छूट भी दी थी.


6. ल्यूक रोंची


lonchi


न्यूजीलैंड के विकेट कीपर खिलाडी ल्यूक रोंची ने अपने कॅरियर की शुरूआत ऑस्ट्रेलिया टीम से 2008 में की. इसके बाद वे न्यूजीलैंड चले गए और अपने कॅरियर को आगे बढ़ाते हुए 2015 में इंग्लैंड के खिलाफ न्यूजीलैंड के लिए टेस्ट क्रिकेट फिर से शुरू किया.


7. इयोन मोर्गन


eyon


जॉयस के उलट इयोन मोर्गन 2007 विश्व कप में जहां आयरिश टीम का हिस्सा थे, वहीं 2011 में वह इंग्लैंड टीम से खेलने उतरे. मोर्गन ने 2006 में आयरलैंड की ओर से ही अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट की शुरूआत की. मोर्गन विश्व के दूसरे ऎसे क्रिकेटर हैं, जिन्होंने दो देशों से खेलते हुए अंतरराष्ट्रीय वनडे क्रिकेट में दो शतक जड़े हैं. उन्हें बेहतरीन प्रदर्शन के लिए एलिस्टर कुक की जगह इंग्लैंड की वनडे टीम का कप्तान नियुक्त किया गया था. जिसका विरोध टीम के कई क्रिकेटर्स ने किया…Next



Read More :

एक क्रिकेटर ने दूसरे क्रिकेटर की बीवी के साथ ऐसे मचाई धूम

गंभीर की पत्नी हैं करोड़ों की मालकिन, ऐसी है इनकी लाइफस्टाइल

जानिए भारतीय क्रिकेट टीम के हर एक खिलाड़ी की सैलरी



Tags:                       

Rate this Article:

1 Star2 Stars3 Stars4 Stars5 Stars (No Ratings Yet)
Loading ... Loading ...

0 प्रतिक्रिया

  • SocialTwist Tell-a-Friend

Post a Comment

CAPTCHA Image
*

Reset

नवीनतम प्रतिक्रियाएंLatest Comments


topic of the week



अन्य ब्लॉग

latest from jagran