Menu
blogid : 7002 postid : 1318276

इस क्रिकेटर के लिए मैच का लाइव प्रसारण रोककर बजाया गया था गाना, जानें क्या थी घटना

क्रिकेट के मैदान पर अक्सर आपने खिलाड़ियों के बीच में कहा सुनी और हंसी मजाक तो देखा होगा, लेकिन एक बार क्रिकेट के मैच के दौरान कुछ ऐसा हुआ था, जिसने दर्शकों को भी हैरान कर दिया था. 1994 में जब क्रिकेट खेला जाता था तब सभी के पास टीवी का साधन नहीं था लेकिन फिर भी लोग मैच देखने में खासी दिलचस्पी रखते थे. उस दौरान एक ऐसी घटना मैदान पर हुई थी जो आज भी इतिहास के पन्नों पर दर्ज है.




श्रीलंकाई क्रिकेट टीम का भारत दौरा

1994 के दौरान श्रीलंकाई क्रिकेट टीम इंडिया के दौरे पर आई थी, तीन टेस्ट मैचों की सीरीज का तीसरा मैच अहमदाबाद में होने वाला था और पूरा स्टेडियम भरा हुआ था ,लोग अपने चहेते खिलाड़ियों को देखने के लिए आए हुए थे. श्रीलंका ने टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी का फैसला किया और फिर वो हुआ जिसका इंजतार पूरा भारत कर रहा था.


kapil-dev-



कपिल देव ने लिया 432 विकेट

भारत के अबतक के सबसे शानदार ऑलराउंडरों में से एक कपिल देव जिन्होंने भारत को विश्व विजेता बनाया था. उस दिन उन्होंने अपना नाम एक और इतिहास दर्ज करवाया और वो था 432 विकेट पूरे करने का. कपिल ने रिचर्ड हेडली का रिकॉर्ड तोड़कर खुद को सबसे बड़ा खिलाड़ी साबित कर दिया.


1479436928834



हवा में उड़े 432 गुब्बारे

जैसे ही ये लम्हा मैदान पर आया वैसे ही पूरा मैदान तालियों की गूंज से भर गया, कपिल के सम्मान में पूरा स्टेडियम खड़ा हो गया और मैदान के ऊपर हवा में 432 गुब्बारे उड़ाए गए. मैदान पर कपिलन देव की पत्नी रोमी भी मौजूद थीं, लोगों ने मैदान पर ही उन्हें भी बधाई देनी शुरू कर दी.



Kapil



दूरदर्शन ने लाइव मैच के दौरान बजाया गाना

ये पूरा मैच उस दौरान दूरदर्शन की स्क्रीन पर चल रहा था, जिस टीवी स्क्रीन पर अभी थोड़ी देर पहले तक मैच का सीधा प्रसारण चल रहा था. वहां अब एक गाना बजने लगा था, अचानक ही लेकिन ये मैच से जुड़ा हुआ था. वास्तव में ये गाना था, ‘हकीकत है ये ख्व़ाब नहीं, कपिल देव का जवाब नहीं.’ जिसे कपिल देव के सम्मान में चलाया गया था.


93Srinath



6 सालों तक कपिल के नाम रहा खास रिकॉर्ड

ऐसा शायद ही कभी हुआ हो हिंदुस्तान के क्रिकेट इतिहास में कि एक खिलाड़ी खेल से भी बड़ा हो गया था. देश के लिए, शायद सचिन के लिए भी ऐसा मौका नहीं आ पाया कभी. वो रिकॉर्ड 6 साल तक ऐसे का ऐसा बना रहा. साल 2000 में वेस्ट इंडीज के ‘कर्टनी वॉल्श’ ने कपिल के 434 विकटों के रिकॉर्ड को तोड़ा. आज की तारीख में ये रिकॉर्ड श्रीलंका के ‘मुथैय्या मुरलीधरन’ के नाम 800 विकेट हैं..Next




Read More:

आंखों पर काली पट्टी बांधकर मैदान में उतरा ये मशहूर क्रिकेटर, बरसाए जोरदार चौके-छक्के

ये भारतीय खिलाड़ी है दुनिया का सबसे अमीर क्रिकेटर, इन 7 क्रिकेटर्स पर भी बरसता है पैसा

सहवाग के इस बुरे दिन ने विराट को बना दिया आज सबका हीरो, इन 5 क्रिकेटर्स की कहानी भी है दिलचस्प

Read Comments

    Post a comment

    Leave a Reply

    Your email address will not be published. Required fields are marked *

    CAPTCHA
    Refresh