Menu
blogid : 7002 postid : 1319309

21 साल तक बैन हो गई थी ये क्रिकेट टीम, बर्बाद हो गए स्टार क्रिकेटर्स के कॅरियर

‘क्रिकेट’ को हमारे देश में किसी धर्म से कम नहीं माना जाता. वहीं क्रिकेटर्स को भगवान का दर्जा दिया जाता है. क्रिकेट से ज्यादा फैंस की दीवानगी क्रिकेटर्स के लिए होती है, इसका अंदाजा इसी बात से लगाया जा सकता है कि क्रिकेटर्स से जुड़ी हर छोटी-बड़ी खबरों के प्रति फैंस दिलचस्पी दिखाते हैं. लेकिन इन खबरों के बीच ऐसी कई घटनाएं हो चुकी होती हैं, जो इतिहास बन जाती है और जिसके बारे में बहुत कम लोग जानते हैं.


south africa

ऐसी ही एक ऐतिहासिक घटना घटी थी, 70 के दशक में, जब आईसीसी ने दक्षिण अफ्रीका क्रिकेट टीम को 21 साल के लिए बैन कर दिया था. इस बैन की कहानी की शुरुआत होती है दक्षिण अफ्रीका सरकार की ‘रंगभेद’ की नीति के साथ.


team 7

‘रंगभेद’ की नीति के अनुसार टीम नहीं खेल सकती थी इन टीमों के साथ

दक्षिण अफ्रीका सरकार की रंगभेद नीति में कुछ ऐसे नियम बनाए गए थे जिसने आईसीसी को दुविधा में डाल दिया था. सरकार के नियमों के मुताबिक उनकी देश की टीम को श्वेत देशों(इंग्लैंड, ऑस्ट्रेलिया और न्यूजीलैंड) के खिलाफ ही खेलने की इजाजत थी. साथ ही यह शर्त थी  कि विपक्षी टीम में श्वेत खिलाड़ी ही खेलेंगे. आईसीसी के द्वारा दक्षिण अफ्रीका टीम को निलंबित करने के बाद कई बड़े-बड़े दक्षिण अफ्रीकी खिलाड़ियों का भविष्य चौपट हो गया और कई क्रिकेटर्स का कॅरियर इसी इंतजार में खत्म हो गया कि कब दक्षिण अफ्रीका टीम को अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में वापसी मिलेगी. आखिरकार, पूरे 21 साल के बाद दक्षिण अफ्रीका में बदलाव आया और रंगभेद की नीति को खत्म किया गया.


sa 1

बैन के बाद भारत के साथ खेला पहला मैच लेकिन बुरी तरह हार गई

दक्षिण अफ्रीका ने अपना पहला एकदिवसीय मैच भारत के खिलाफ 10 नवंबर 1991 को कोलकाता में खेला, लेकिन सचिन तेंदुलकर की बेहतरीन पारी 62 रनों की बदौलत भारत ने यह मैच तीन विकेट से जीत लिया.



sa2


1889 में मिला टीम का दर्जा लेकिन 1992 में खेला पहला वर्ल्ड कप

दक्षिण अफ्रीका क्रिकेट टीम को 1889 में अंतर्राष्‍ट्रीय क्रिकेट टीम का दर्जा मिला था, लेकिन 21 सालों का बैन लगने के बाद टीम को 1992 में अपना पहला वर्ल्डकप खेलने का मौका मिला. 1991 में टीम पर से बैन हट गया था. लेकिन इतने लंबे अरसे तक प्रैक्टिस ना कर पाने की वजह से टीम वर्ल्ड कप के शुरुआती मैच में ही हार गई थी.


sa


21 सालों में खत्म हो गए कई क्रिकेटर्स के कॅरियर

21 साल के बैन के बाद दक्षिण अफ्रीका क्रिकेट टीम की वापसी तो हो गई लेकिन इस बैन ने कई स्टार क्रिकेटर्स के कॅरियर खत्म कर दिए…Next




एक क्रिकेटर ने दूसरे क्रिकेटर की बीवी के साथ ऐसे मचाई धूम

क्रिकेट बैट स्टीकर्स से भी होती है कमाई!! विराट, धोनी और युवी लेते हैं इतने पैसे

ये हैं क्रिकेट इतिहास के 7 फ्लॉप नियम

Read Comments

    Post a comment

    Leave a Reply

    Your email address will not be published. Required fields are marked *

    CAPTCHA
    Refresh