Menu
blogid : 7002 postid : 1320636

एल्युमिनियम के बैट से खेलने वाला पहला क्रिकेटर, मैदान पर आते ही विवाद छिड़ गया

क्रिकेट जगत के इतिहास में ऐसे कई विवाद हुए हैं, जिन्हें सुनकर आज लगता है कि अगर उस दौर में भी सोशल मीडिया और मीडिया आज की जितनी उफान पर होती, तो ये खबरें लगातार महीनों चलती रहती.


lilly 3

लेकिन क्रिकेट जगत की कुछ बातें उस दौर की है, जब क्रिकेट में मीडिया का ज्यादा दखल नहीं था. ऐसी ही एक घटना है ऑस्ट्रेलिया के मशहूर क्रिकेटर डेनिस लिली से जुड़ी हुई. डेनिस लिली ऐसे खिलाड़ी थे, जो हमेशा विवादों के लिए जाने जाते थे.


लकड़ी का नहीं, एल्युमिनियम का बैट लेकर उतरे

1979 में इंग्लैंड के खिलाफ खेले जा रहे एक टेस्ट मैच के दौरान हवा दी. ऑस्ट्रेलिया इंग्लैंड के साथ तीन मैचों की टेस्ट सीरीज का पहला टेस्ट मैच खेल रहा था. मैच के पहले दिन ऑस्ट्रेलिया बेहद मुश्किल में नजर आ रहा था, क्योंकि ऑस्ट्रेलिया ने महज 232 के स्कोर पर अपने 8 विकेट गवां दिए थे. दिन के अंत में डेनिस विली बल्लेबाजी के लिए उतरे  और पहले दिन का खेल खत्म होने तक वे 11 रन पर नाबाद थे. दूसरे दिन का खेल जब शुरू हुआ और विली जब मैदान पर बल्लेबाजी करने उतरे तो उनके हाथ में साधारण लकड़ी (विलो) से बना बैट नहीं था, बल्कि वह बैट एल्युमिनियम धातु से बना था.


lilly


अंपायर के मना करने पर फेंक दिया लिली ने बैट

एल्युमिनियम का बैट मैदान में खड़े सभी खिलाड़ियों को अखर रहा था. इग्लैंड टीम के कप्तान ने लिली की शिकायत अंपायर से कर दी. उन्होंने अपील की, कि लिली को लकड़ी का बैट दिया जाए. एल्युमिनियम के बैट से गेंद खराब हो रही हैं. जब अंपायर ने लिली से बैट लेने के लिए कहा तो उन्होंने साफ इंकार कर दिया. काफी बहस के बाद लिली ने गुस्से में आकर एल्युमिनियम का बैट दूर मैदान में फेंक दिया और लकड़ी का बैट ले लिया.


lilly 2


इस वजह से लिली ने इस्तेमाल किया एल्युमिनियम का बैट

एल्युमिनियम का यह बैट लिली के दोस्त ग्रेम मोनेगन की कंपनी ने बनाया था. यह बैट परंपरागत क्रिकेट बैट के रिप्लेसमेंट के लिए बनाया गया था, जो स्कूलों और विकासशील देशों को ध्यान में रखकर तैयार किया गया था. मोनेगन ने एल्युमिनियम के इस बैट का निर्माण बेसबॉल के बैट को ध्यान में रखकर किया था, जहां लकड़ी के बैट को एल्युमिनियम से रिप्लेस किया गया था. लिली अपने दोस्त मोनेगन की कंपनी में हिस्सेदार थे, इसलिए उन्होंने एक मार्केटिंग स्टंट के तहत इस बैट का इस्तेमाल क्रिकेट मैदान में किया था …Next



Read More:

आंखों पर काली पट्टी बांधकर मैदान में उतरा ये मशहूर क्रिकेटर, बरसाए जोरदार चौके-छक्के

ये भारतीय खिलाड़ी है दुनिया का सबसे अमीर क्रिकेटर, इन 7 क्रिकेटर्स पर भी बरसता है पैसा

सहवाग के इस बुरे दिन ने विराट को बना दिया आज सबका हीरो, इन 5 क्रिकेटर्स की कहानी भी है दिलचस्प

Read Comments

    Post a comment

    Leave a Reply

    Your email address will not be published. Required fields are marked *

    CAPTCHA
    Refresh