blogid : 7002 postid : 1321263

कोई चलाता है टिफिन सर्विस तो कोई ढाबा, मैदान के बाहर ये काम करते हैं आपके चहेते क्रिकेटर

Posted On: 28 Mar, 2017 Sports and Cricket में

  • SocialTwist Tell-a-Friend

क्रिकेट की चमक-दमक को देखकर अक्सर ये लगता है कि अगर किसी खेल में रातों-रात दौलत-शोहरत है तो वो क्रिकेट ही है. आप किसी भी क्रिकेटर की संपत्ति का ब्यौरा देख लीजिए. आप चौंक जाएंगे.


side business

क्रिकेटर्स के आलीशान घरों, लाइफस्टाइल को देखकर अक्सर मन में ख्याल आता है कि कोई कैसे क्रिकेट खेलकर इतना पैसा कमा सकता है. तो, हम आपको बता दें कि क्रिकेट खेलने के अलावा आपके ये चहेते क्रिकेटर साइड बिजनेस भी चलाते हैं. आइए, जानते हैं मशहूर क्रिकेटर्स के साइड बिजनेस के बारे में.


1. महेंद्र सिंह धोनी


dhoni 8


भारतीय वनडे टीम के कप्तान महेंद्र सिंह धोनी जितना क्रिकेट के मैदान में सुलझे हुए दिखाई देते हैं वैसे ही वे व्यवसाय को लेकर भी सुलझे हुए हैं. धोनी रांची के हॉकी क्लब रांची रेज के सह-मालिक है. यह क्लब हॉकी इंडिया लीग की फ्रेंचाइजी टीम है. वहीं फिटनेस को अहम मानने वाले धोनी ने कुछ सालों पहले “SportsFit World Pvt Ltd” नाम की कंपनी भी लांच की थी.


2. युवराज सिंह


yuvi


युवराज ने एक इंटरनेट कंपनी ‘यूवीकैन’ में 10 मिलियन डॉलर निवेश किए हैं. इसके अलावा युवराज ने अमेरिकन बर्गर कंपनी चेन कार्ल्स जूनियर में निवेश किया है. क्रिकेट के अलावा युवी की आय का स्रोत ये कंपनियां हैं.


3. रॉबिन उथप्पा


robin

क्रिकेट के साथ उथप्पा ने अपना हाथ फूड इंडस्ट्री में भी आजमाया है. बैंगलुरू में उनका फूडवेंचर ‘आईटिफिन’ चलता है. इसे उथप्पा ने साल 2013 में लॉन्च किया था. आईटिफिन के मील बॉक्स में चावल, रोटी, दाल, सलाद और वेजिटेरियन व नॉन वेजिटेरियन खाना होता है. इस टिफिन की कीमत 2,000 रुपए प्रति महीना है.


4. विराट कोहली


virat


क्रिकेट के अलावा कोहली को फुटबॉल खेलना बहुत पसंद है. क्रिकेट खेलने के अलावा वो आईएसएल की टीम ‘एफसी गोवा’ के सह-मालिक हैं. कोहली कहते हैं कि जब वह संन्यास लेंगे तो वह इसे खुद संभालेंगे. कोहली ने नवंबर 2014 में यूएसपीएल के साथ मिलकर एक युवा फैशन ब्रांड ‘WROGN’ लांच भी किया था. कोहली इस कंपनी में भी साझेदार थे. साथ ही साल 2015 में कोहली ने जिम की एक चेन शुरू करने के लिए 90 करोड़ रुपए का निवेश किया था. कोहली की इस ‘जिम चेन’ का नाम ‘CHISEL’ है. इस जिम की चेन के मालिक कोहली, Chisel India और CSE संयुक्त रूप से हैं.


5. हरभजन सिंह


bhajji


क्रिकेट के दुनिया में अपनी स्पिन बॉलिंग के लिए जाने-जाने वाले हरभजन सिंह अपने मजाकिया अंदाज के लिए भी मशहूर हैं. हरभजन ने 2009 में ‘फ्रैंचाइज इंडिया होल्डिंग्स लिमिटेड’ नाम की कंपनी के साथ करार किया था. पंजाब के अलावा कई शहरों में हरभजन के नाम से ‘भज्जी का ढाबा’ रेस्टोरेंट की फूड चैन है. …Next


Read More:

ये हैं वह दस क्रिकेट जगत की खूबसूरत महिला खिलाड़ी

ये हैं क्रिकेट इतिहास के 7 फ्लॉप नियम

विवादों में रही भारत के इन क्रिकेटरों की शादियां



Tags:                   

Rate this Article:

1 Star2 Stars3 Stars4 Stars5 Stars (No Ratings Yet)
Loading ... Loading ...

0 प्रतिक्रिया

  • SocialTwist Tell-a-Friend

Post a Comment

CAPTCHA Image
*

Reset

नवीनतम प्रतिक्रियाएंLatest Comments


topic of the week



अन्य ब्लॉग

latest from jagran