Menu
blogid : 7002 postid : 1348179

भारत समेत दुनिया ये 5 बल्लेबाज जो बेहद कम बार हुए बोल्ड, नाम जानकर हो जाएंगे हैरान

क्रिकेट में हर बल्लेबाज चाहता है कि ज्याद से ज्यादा देर तक मैदान पर रहे ताकि वो अपनी टीम को जीत दिला सके. अगर बात टेस्ट मैच की हो तो आंखे जमा कर पिच पर खेलना बेहद मुश्किल होता है, इस दौरान बल्लेबाज के धैर्य की परीक्षा भी होती है. लेकिन क्रिकेट में अगर कोई बल्लेबाज बोल्ड हो जाए तो उसे सबसे खराब आउट माना जाता है. वहीं इसे एक गेंदबाज की सबसे अच्छी गेंद मानी जाती है. लेकिन कुछ ऐसे बल्लेबाज भी हुए हैं जिन्हें बोल्ड करना मुश्किल होता था, आज हम आपको टेस्ट के उन पांच बल्लेबाजों के बारे में बताने जा रहे हैं जो अपने करियर में बहुत कम मौकों पर बोल्ड हुए.


cover




1.दिलीप वेंगसरकर

दाहिने हाथ के बेहतरीन भारतीय बल्लेबाजदिलीप वेंगसरकरने साल 1976 से 1992 तक टेस्ट क्रिकेट खेली. इस दौरान उन्होंने 116 मैच खेलते हुए 185 पारियों में बल्लेबाजी की. वेंगसरकर के नाम टेस्ट मैचों में सबसे कम बोल्ड होने का रिकॉर्ड है. 185 पारियों में वेंगसरकर 163 बार आउट हुए जिनमें 16 बार वह बोल्ड हुए हैं. वह टेस्ट मैचों में सबसे कम बार बोल्ड होने वाले बल्लेबाज हैं.


Vengsarkar




2. इयान हिली

ऑस्ट्रेलिया के बेहतरीन विकेटकीपर बल्लेबाजों में से एक इयान हिली 1988 से 1999 तक टेस्ट क्रिकेट खेले. इस दौरान उन्होंने कुल 119 टेस्ट मैच खेले. 182 पारियो में बल्लेबाजी करने वाले हिली टेस्ट करियर में कुल 159 बार आउट हुए हैं और उसमें वह 16 बार बोल्ड आउट हुए हैं. साथ ही उन्होंने विकटों के पीछे 366 कैच और 29 स्टंपिंग की हिली कुल 23 बार नॉट आउट रहे.



ian




3. मैथ्यू हेडेन

ऑस्ट्रेलिया के बेहतरीन ओपनरों में से एक मैथ्यू हेडेन ने साल 1993 में अपने टेस्ट क्रिकेट जीवन की शुरुआत की थी, वह साल 2009 तक ऑस्ट्रेलिया के लिए टेस्ट खेले. इस दौरान उन्होंने 103 मैचों में कुल 184 पारियां खेलीं. हेडेन टेस्ट में बहुत कम बोल्ड होते थे, इतने लंबे टेस्ट करियर में वह कुल 21 बार बोल्ड हुए हैं.



Matthew




4. कुमार संगकारा

श्रीलंका के लिए साल 2000 से 2015 तक टेस्ट क्रिकेट खेलने वाले संगकारा ने 134 टेस्ट मैच खेले हैं. संगकारा 17 बार नॉटआउट रहे, संगकारा अपने करियर में कुल 22 बार बोल्ड हुए हैं. टेस्ट में दूसरे सर्वाधिक 11 दोहरे शतक संगकारा के नाम पर हैं उनसे आगे सिर्फ डॉन ब्रेडमेन हैं जिनके नाम 12 दोहरे शतक हैं.



Sangakkara




5. जावेद मियांदाद

पाकिस्तान के लिए 1976 से 1993 तक क्रिकेट खेलने वाले जावेद मियांदाद ने कुल 124 टेस्ट मैच खेले और 189 पारियों में बल्लेबाजी की. मियांदाद टेस्ट मैच में कुल 21 मौकों पर ही बोल्ड हुए हैं, मियांदाद कुछ समय के लिए पाकिस्तान टीम के कप्तान भी रहे थे.


javed miandad




विराट कोहली

वैसे अगर बात करें आकंड़ो की तो भारती के कप्तान विराट कोहली भी सबसे कम बार बोल्ड होने वाले बल्लेबाज हैं.


Kohli-Out-Pune



कोहली अभी तक टेस्ट में कुल 97 पारियां खेल चुके हैं और कुल 6 बार हूी बोल्ड हुए हैं. इस लिस्ट में उनका नाम इसलिए नही है क्योंकि उन्होंने  180 पारियों नहीं खेली है, लेकिन वो जिस तरह के फॉर्म में खेल रहे हैं उम्मीद है कि वो आने वाले दिनों में वो वेंगसरकर के इस रिकॉर्ड को तोड़ सकते हैं…Next


नोट: इस लिस्ट में 180 पारियों से ज्यादा में बल्लेबाजी करने वाले बल्लेबाजों के नामों को शामिल किया है.




Read More:

जब धोनी ने बनाया शतक तो सचिन तेंदुलकर रहे फ्लॉप, हैरान कर देंगे आंकड़े

करोड़ों के बंगले में रहते हैं एमएस धोनी और क्रिस गेल समेत क्रिकेट के ये सितारे

करोड़ों का मालिक है ये महान क्रिकेटर, पिता बिस्किट की कंपनी में करते हैं काम!

जब धोनी ने बनाया शतक तो सचिन तेंदुलकर रहे फ्लॉप, हैरान कर देंगे आंकड़े
करोड़ों के बंगले में रहते हैं एमएस धोनी और क्रिस गेल समेत क्रिकेट के ये सितारे
करोड़ों का मालिक है ये महान क्रिकेटर, पिता बिस्किट की कंपनी में करते हैं काम!

Read Comments

    Post a comment

    Leave a Reply

    Your email address will not be published. Required fields are marked *

    CAPTCHA
    Refresh