blogid : 7002 postid : 1349856

भारत के बल्लेबाजों समेत इन क्रिकेटरों के नाम है वनडे में सबसे ज्यादा चौके लगाने का रिकॉर्ड

Posted On: 31 Aug, 2017 Sports and Cricket में

  • SocialTwist Tell-a-Friend

क्रिकेट में अगर चौके और छक्के न हो तो मैच देखने का मजा ही नहीं आता है, तभी लोग आजकल टी-20 क्रिकेट और आईपीएल को खुब पंसद करते हैं. वैसे तो लोग किसी भी बल्लेबाज द्वार मारे गए छक्के को ज्यादा बेहतर मानते और पंसद करते हैं लेकिन अगर वनडे क्रिकेट में सबसे ज्यादा चौके लगाने वाले बल्लेबाजों की बात करें तो यहां भी भारतीय बल्लेबाजों का दबदबा देखने को मिलता है. आज हम आपको उन क्रिकेटरों के बारे में बताएंगे जिनके नाम वनडे क्रिकेट में सबसे ज्यादा चौके लगाने का रिकॉर्ड दर्ज है.


cover bat



1. सचिन तेंदुलकर (2016 चौके)

क्रिकेट को भगवान कहे जाने वाले सचिन वैसे तो अपने नाम कई रिकॉर्ड कर चुके हैं लकिन शायद बहुत कम लोग जानते होंगे कि सचिन के पास सबसे ज्यादा चौके मारने का भी रिकॉर्ड है. सचिन तेंदुलकर दुनिया के एकलौते ऐसे खिलाड़ी हैं जिन्होंने वनडे क्रिकेट में दो हजार से ज्यादा चौके जमाए हैं. सचिन तेंदुलकर ने भारत के लिए 463 वनडे मैचों में कुल 2016 चौके जमाए हैं.


Sachin Tendulkar


2. वीरेन्द्र सहवाग (1132 चौके)

वनडे क्रिकेट में सौ से ऊपर का करियर स्ट्राइक रेट रखने वाले भारत के पूर्व सलामी बल्लेबाज वीरेन्द्र सहवाग चौके लगाने के मामले में अपना नाम रखते हैं. वीरेन्द्र सहवाग ने 251 वनडे मैचों में 1132 चौके लगाए हैं, वीरेन्द्र सहवाग के बल्ले से निकलने के बाद गोली की रफ्तार से सीमारेखा के बाहर जाती थी.


Virender Sehwag



3. सौरव गांगुली (1122 चौके)

भारत के पूर्व कप्तान और गॉड ऑफ आफ साइड के नाम से मशहूर रहे सौरव गांगुली सबसे ज्यादा चौके लगाने वाले बल्लेबाजों में आते हैं. सौरव गांगुली ने अपने वनडे करियर में 311 मैच खेले जिनमें उनके नाम 1122 चौके लगाए हैं. अपनी शानदार कवर ड्राइव के लिए मशहूर रहे सौरव गांगुली जब भी आक्रमक अंदाज में होते थे, उनकी बल्लेबाजी में चार चांद लग जाते थे. वनडे क्रिकेट में 1122 चौके के अलावा उन्होंने 190 छक्के भी लगाए हैं.


saurav


4. रिकी पोंटिंग (1231चौके)

डॉन ब्रेडमैन के बाद ऑस्ट्रेलिया के सबसे बेहतरीन बल्लेबाज कहे जाने वाले रिकी पोंटिंग वनडे क्रिकेट में सबसे ज्यादा चौके लगाने वाले बल्लेबाजों में से एक हैं. ऑस्ट्रेलिया के अजेय टीम बनाने वाले कप्तान रिकी पोंटिंग ने 375 वनडे मैचों में कुल 1231 चौके लगाए हैं, उनके पुल शॉट क्रिकेट की दुनिया में सबसे आकर्षक शाट्स में गिने जाते हैं.


Ricky Ponting



5. सनथ जयसूर्या (1500 चौके)

अपनी विस्फोटक बल्लेबाजी से वनडे क्रिकेट में समसनी फैलाने वाले सनथ सबसे ज्यादा चौके जड़ने वाले खिलाड़ियों की लिस्ट में अपना नाम ऊंचा रखते हैं.



Sanath

उन्होंने 445 वनडे मैचों में कुल 1500 चौके विरोधी गेंदबाजों को लगाए हैं. अपने विस्फोटक अंदाज के लिए मशहूर रहे सनथ जयसूर्या ने 1996 विश्व कप में कमाल का प्रदर्शन किया और टीम को विश्व विजेता बनाने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाई थी….Next


Read More:

लक्ष्मीपति बालाजी ने 4 साल तक इस सुपर मॉडल को किया था डेट, ऐसी है इनकी लव स्टोरी

बीसीसीआई ही नहीं, इन देशों के क्रिकेट बोर्ड भी हैं अमीर, जानें किसके पास है कितना पैसा

क्रिकेट जगत के ऐसे 5 रिकॉर्ड जिसे खुद क्रिकेटर भी याद नहीं करना चाहते



Tags:                                 

Rate this Article:

1 Star2 Stars3 Stars4 Stars5 Stars (No Ratings Yet)
Loading ... Loading ...

0 प्रतिक्रिया

  • SocialTwist Tell-a-Friend

Post a Comment

CAPTCHA Image
*

Reset

नवीनतम प्रतिक्रियाएंLatest Comments


topic of the week



अन्य ब्लॉग

latest from jagran