blogid : 7002 postid : 1353258

सचिन तेंदुलकर और सौरव गांगुली समेत ये हैं वनडे क्रिकेट की 4 सबसे सफल ओपनिंग जोड़ियां

Posted On: 16 Sep, 2017 Sports and Cricket में

  • SocialTwist Tell-a-Friend

क्रिकेट में अगर ओपनिंग जोड़ी अच्छी न हो तो कोई भी टीम कमजोर लगती है, लेकिन अगर जोड़ी धमाकेदार हो ते क्या बात होगी. अच्छी शुरूआत की जिम्मेदारी ओपनिंग बल्लेबाजों के ऊपर होती है. अगर बात करें वनडे क्रिकेट की तो हेडेन-गिलक्रिस्ट, सचिन-सहवाग, मार्क वॉ-गिलक्रिस्ट ऐसी जोड़ियों में हैं, जिन्होंने अपने दम पर खेल का रुख बहदल दिया है. तो आइये जानते है रन बनाने के आधार पर वनडे क्रिकेट की 4 सबसे सफल जोड़ियां कौन सी हैं.



cover openpair



1. सचिन तेंदुलकर- सौरव गांगुली

बेस्ट ओपनिंग जोड़ी की बात करें तो इसमें सबसे पहला नाम आता है सचिन और सौरव का, इस जोड़ी के दोनों बल्लेबाजों को क्रिकेट में गॉड की उपाधि हासिल है. लेफ्ट- राइट हैंड कंबीनेशन पर आधारित ये जोड़ी हर लिहाज से वनडे क्रिकेट की बेस्ट ओपनिंग जोड़ी है. इस जोड़ी के नाम सबसे ज्यादा 21 शतकीय साझेदारी का रिकॉर्ड है, 21 शतकीय साझेदारियों के अलावा दोनों ने 23 अर्धशतकीय साझेदारियां भी बनाई.


sachin-sourav



2. एडम गिलक्रिस्ट-मैथ्यू हेडेन

ये जोड़ी जब तक मैदान पर रहती थी गेंदबाज और पूरी टीम परेशान रहती थी, दोनों इतनी तुफानी पारी खेलते  थे कि गेंदबाजों को मौका ही नहीं मिलता था. हेडेन-गिलक्रिस्ट की जोड़ी ने ऑस्ट्रेलिया को 2003 और 2007 विश्व कप जीताने में खास भूमिका निभाई. दोनों ने 114 पारियों में सलामी बल्लेबाजी करते हुए ऑस्ट्रेलिया के लिए 48.39 की औसत से 5372 रन बनाए. दोनों ने साथ में 16 शतकीय और 29 अर्धशतकीय साझेदारी निभाई.


Adam Gilchrist and hayden



3. सचिन तेंदुलकर- वीरेन्द्र सहवाग

सहवाग और सचिन भारत ही नहीं दुनिया के बेहतरीन ओपनर के तौर पर जाने जाते हैं. सहवाग-सचिन की जोड़ी भारत के लिए 93 पारियों में सलामी बल्लेबाज के रूप में उतरी, इन दोनों ने 42.13 की औसत से 12 शतकीय और 18 अर्धशतकीय साझेदारी समेत कुल 3919 रन बनाए. दोनों के बीच 183 रन की साझेदारी उच्चतम रही.


sachin-sehwag



4. मार्क वॉ- एडम गिलक्रिस्ट

ऑस्ट्रेलियाई बल्लेबाजी को एक नए मुकाम ने मार्क और गिलक्रिस्ट ने पहुंचाया था. 998 में बनी इस जोड़ी ने एक साथ बल्लेबाजी करना शुरू किया और 2002 तक ये हर विरोधी टीम के लिए चुनौती बने रहे.


mark-waugh-adam-gilchrist

लेफ्ट हैंड राइट हैंड कंबीनेशन वाली इस जोड़ी में दोनों बल्लेबाज एक दूसरे से बिल्कुल अलग थे. दोनों बल्लेबाजों ने ऑस्ट्रेलिया के लिए 93 पारियों में टीम की शुरूआत करते हुए 41.43 की औसत से 3853 रन बनाए, दोनों ने ऑस्ट्रेलिया के लिए 8 शतकीय और 20 अर्धशतकीय साझेदारी निभाई…Next


Read More:

धोनी समेत ये हैं दुनिया के 4 सबसे बेहतरीन विकेटकीपर

चैम्पियंस ट्रॉफी में विराट नहीं बल्कि इस देश के कप्तान है सबसे यंग, जानें 8 कप्तानों की उम्र

क्रिकेट इतिहास में इन 5 खिलाड़ियों ने लगाए हैं सबसे कम पारी में 100 छक्के



Tags:                             

Rate this Article:

1 Star2 Stars3 Stars4 Stars5 Stars (No Ratings Yet)
Loading ... Loading ...

0 प्रतिक्रिया

  • SocialTwist Tell-a-Friend

Post a Comment

CAPTCHA Image
*

Reset

नवीनतम प्रतिक्रियाएंLatest Comments


topic of the week



अन्य ब्लॉग

latest from jagran