Menu
blogid : 7002 postid : 1356015

धोनी का ये बैट है दुनिया का सबसे महंगा बैट, जानें गिनीज बुक में दर्ज क्रिकेट के ऐसे कई रिकॉर्ड

क्रिकेट के खेल भी में रिकॉर्ड बनते और टूटते रहते हैं लेकिन कुछ रिकॉर्ड ऐसे भी होते हैं जिनको विशेष रिकॉर्ड का दर्जा दिया जाता है. क्रिकेट में कुछ खास रिकॉर्ड को विशेष कैटेगरी में रखा जाता है, क्योंकि ये अपने आप में बेहद खास होते हैं. क्रिकेट के रिकॉर्ड गिनीज बुक ऑफ वर्ल्ड रिकॉर्ड तक पहुंच पाए हैं, तो आइए जानते हैं क्रिकेट के कुछ ऐसे रिकॉर्ड्स के बारे में जिन्होंने गिनिज बुक ऑफ वर्ल्ड रिकॉर्ड में जगह बनाई.



cover record





1. सबसे महंगा बल्ला

साल 2011 विश्व कप का फाइनल तो आपको .द ही होगा, जिस तरह से धोनी से छक्के लगाकर भारत को ट्रॉप दिलाई थी वो पल शानदरा था. आपको जानकर हैरानी होगी कि जिस बल्ले से धोनी ने छक्का मारा वो क्रिकेट इतिहास का सबसे महंगा बल्ला है. इस बल्ले को भारत की एक कंपनी आर के ग्लोबल शेयर एंड सिक्योरिटी लिमिटेड ने 161,295 डॉलर की भारी कीमत देकर खरीदा था.


dhoni

2. विश्व कप में सबसे ज्यादा रन बनाने का रिकॉर्ड

क्रिकेट विश्व कप में सबसे ज्यादा रन बनाने का कीर्तिमान गिनिज बुक ऑफ वर्ल्ड रिकॉर्ड में दर्ज है. भारत के महान बल्लेबाज सचिन तेंदुलकर के नाम ये रिकॉर्ड दर्ज है. सचिन तेंदुलकर ने 6 विश्व कप में हिस्सा लेते हुए कुल 45 मैचों में 57 की शानदार औसत से 2278 रन बनाए हैं. इस दौरान उन्होने 6 शतक और 15 अर्धशतक भी बनाए.


sachin

3. कप्तान के रूप में सबसे ज्यादा टेस्ट खेलने का रिकॉर्ड

एक कप्तान के रूप में सबसे ज्यादा टेस्ट मैच खेलने का रिकॉर्ड साउथ अफ्रीका के पूर्व कप्तान ग्रीम स्मिथ के नाम दर्ज है. ग्रीम स्मिथ ने साउथ अफ्रीका की कप्तानी करते हुए 100 टेस्ट मैच खेले. 24 अप्रैल 2003 को साउथ अफ्रीका की कप्तानी संभालने वाले ग्रीम स्मिथ ने 1 फरवरी 2013 को सौंवे टेस्ट में कप्तानी करते हुए ये रिकॉर्ड हासिल किया.


Graeme-Smith-





4. क्रिकेट इतिहास की सबसे तेज गेंद


shoaib akhtar


क्रिकेट इतिहास की सबसे तेज गेंद फेंकने का विश्व रिकॉर्ड पाकिस्तान के तेज गेंदबाज शोएब अख्तर के नाम दर्ज है. शोएब अख्तर ने 2003 विश्व कप में इंग्लैंड के बल्लेबाज निक नाइट को एक गेंद फेंकी जिसकी गति 161.3 किमी प्रति घंटा थी, यानी गेंद की रफ्तार 100 मील प्रति घंटे के पार थी. इस रिकॉर्ड को भी गिनिज बुक में दर्ज किया गया…Next


Read More:

कंगारुओं के छक्के छुड़ाने में रोहित शर्मा सबसे आगे, इन 4 टीमों के खिलाफ भी बेहद खास है रिकॉर्ड
फास्ट बॉलर बनना चाहते थे सचिन, मशहूर होने से पहले इस फील्ड में खेलते थे ये सितारे
7 फ्रिज देकर शर्मिला टैगोर को पटौदी ने किया था प्रपोज, दिलचस्प है सैफ के मम्मी-पापा की लवस्टोरी

कंगारुओं के छक्के छुड़ाने में रोहित शर्मा सबसे आगे, इन 4 टीमों के खिलाफ भी बेहद खास है रिकॉर्ड

फास्ट बॉलर बनना चाहते थे सचिन, मशहूर होने से पहले इस फील्ड में खेलते थे ये सितारे

7 फ्रिज देकर शर्मिला टैगोर को पटौदी ने किया था प्रपोज, दिलचस्प है सैफ के मम्मी-पापा की लवस्टोरी

Read Comments

    Post a comment

    Leave a Reply

    Your email address will not be published. Required fields are marked *

    CAPTCHA
    Refresh