blogid : 7002 postid : 1356673

किसी ने बनाया शतक तो कहीं दिखी धमाकेदार पारी, भारतीय क्रिकेटरों के ये हैं कमाल के डेब्यू

Posted On: 30 Sep, 2017 Sports and Cricket में

  • SocialTwist Tell-a-Friend

क्रिकेट के कुछ खिलाड़ी ऐसे होत हैं जो अपने पहले मैच में हमेशा याद रखें जाते हैं, जैसे भारत के पूर्व कप्तान धोनी अपने पहले मैच में शून्य पर आउट हुए थे। लेकिन उसके बाद उनका सितारा पलटा और वो कप्तान बन गए। लेकिन आज हम आपको उन सितारों के बारे में बताएंंगे जिन्होंने अपने पहले मैच में सबसे ज्यादा रन बनाए और भारत के क्रिकेट इतिहास में अपना नाम दर्ज करवाया।


debu cover


1. लोकेश राहुल

2016 जिंबाब्वे दौरे पर गई भारतीय टीम की ओर से लोकेश राहुल ने अपने पहले ही मैच में शतक जमाने वाले पहले बल्लेबाज बनने का गौरव हासिल किया। लोकेश राहुल ने 115 गेंदों पर 7 चौकों और 1 छक्के की बदौलत 100* रनों की पारी खेली। लोकेश राहुल ने इस मैच में छक्का लगाकर ना सिर्फ अपना शतक पूरा किया बल्कि भारत को जीत भी दिलाई।


kl rahul



2. रॉबिन उथप्पा

2006 में भारत दौरे पर आई इंग्लैंड के खिलाफ अपना पहला मैच खेलते हुए रॉबिन उथप्पा ने 86 रनों की पारी खेली थी। रॉबिन उथप्पा ने 12 चौके और 1 छक्के की मदद से 96 गेंदों में 86 रन बनाए थे। ये उस दौर में किसी भी भारतीय बल्लेबाज द्वारा पहले वनडे में बनाया गया सबसे बड़ा स्कोर था।

Robin-Uthappa


3. बृजेश पटेल

1974 में भारत ने इस मैच में अपना पहला वनडे मैच खेला था। इस मैच में बृजेश पटेल ने बल्ले से शानदार प्रदर्शन करते हुए सुनील गावस्कर, गुंडप्पा विश्वनाथ जैसे बल्लेबाजों को पीछे छोड़ते हुए 82 रनों की आक्रामक पारी खेली। बृजेश पटेल ने मात्र 78 गेंदों 8 चौके और 2 छक्कों की मदद से 82 रन ठोंक दिये।


Brijesh Patel


4. नवजोत सिंह सिद्धू

अपनी बेबाक बोली और शायरी के लिए मशहूर भारत के पूर्व सलामी बल्लेबाज नवजोत सिंह सिद्धू ने अपने पहले ही वनडे में शानदार अर्धशतक जमाते हुए 73 रनों की पारी खेली थी। 1987 में ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ सिद्धु ने 79 गेंदों पर 4 चौकों और 5 छक्कों की बदौलत 73 रनों की पारी खेली थी।  हालांकि उनकी इस शानदार बल्लेबाजी के बावजूद भारत को 1 रन से हार का सामना करना पड़ा।


Navjot Singh Sidhu



5. मनीष पांडे

मौजूदा दौर में भारतीय टीम के युवा खिलाड़ियों में से एक मनीष पांडे नें 2015 जिंबाब्वे दौरे पर अपने पहले मैच में शानदार 71 रनों की पारी खेली थी।



manish

मनीष पांडे ने अपनी इस पारी में 86 गेंदों का सामना करते हुए 4 चौके और 1 छक्के की मदद से 71 रनों की मैच जिताऊ पारी खेली थी। मनीष पांडे ने 2016 ऑस्ट्रेलिया दौरे पर भी अपने टैलेंट का प्रदर्शन करते हुए अंतिम वनडे मैच में शानदार शतक जमाकर भारत को जीत दिलाई।…Next


Read More:

कंगारुओं के छक्के छुड़ाने में रोहित शर्मा सबसे आगे, इन 4 टीमों के खिलाफ भी बेहद खास है रिकॉर्ड

फास्ट बॉलर बनना चाहते थे सचिन, मशहूर होने से पहले इस फील्ड में खेलते थे ये सितारे

7 फ्रिज देकर शर्मिला टैगोर को पटौदी ने किया था प्रपोज, दिलचस्प है सैफ के मम्मी-पापा की लवस्टोरी



Tags:                         

Rate this Article:

1 Star2 Stars3 Stars4 Stars5 Stars (No Ratings Yet)
Loading ... Loading ...

0 प्रतिक्रिया

  • SocialTwist Tell-a-Friend

Post a Comment

CAPTCHA Image
*

Reset

नवीनतम प्रतिक्रियाएंLatest Comments


topic of the week



अन्य ब्लॉग

latest from jagran