blogid : 7002 postid : 1360289

जब गली क्रिकेट खेलते थे कोहली तब स्टार थे नेहरा, अब उनकी कप्तानी में खेलेंगे आखिरी मैच

Posted On: 12 Oct, 2017 Sports and Cricket में

Pratima Jaiswal

  • SocialTwist Tell-a-Friend

‘उस वक्त मेरी उम्र 17-18 साल रही होगी. मुझे सुबह जल्दी उठने की आदत नहीं थी. मैं सोता रहता था. उन दिनों वीरेंद्र सहवाग नजफगढ़ से मेरे घर आता और सबसे पहले मुझे जगाता था. इधर मैं धीरे-धीरे तैयार हो रहा होता था और उधर सहवाग मेरे पापा के साथ बातें करते हुए मेरे हिस्से का दूध भी पी जाता. मुझे दूध बिल्कुल पसंद नहीं था और सहवाग को दूध बेहद पसंद था. इसके बाद हम दोनों एक स्कूटर पर बैठकर फिरोजशाह कोटला मैदान में जाकर प्रैक्टिस करते थे.’


ashish nehra

क्रिकेट की ऐसी ही दिलचस्प यादों को मन में संजोकर तेज गेंदबाज आशीष नेहरा 1 नवम्बर को, न्यूजीलैंड के खिलाफ आखिरी बार अपने होम ग्राउंड फिरोजशाह कोटला में उतरेंगे. इसके बाद वो क्रिकेट जगत को हमेशा के लिए अलविदा कह देंगे. आशीष नेहरा ने रिटायरमेंट लेने की घोषणा कर दी है, जिसके बाद से ही क्रिकेट जगत के कई दिग्गज नेहरा के साथ बिताए वक्त को फिर से याद कर रहे हैं. नेहरा ने 1999 में टेस्ट मैच से अपने कॅरियर की शुरूआत की थी. इतने लंबे कॅरियर में नेहरा ने कई उतार-चढ़ाव देखे. इस दौरान उन्हें कई बार ड्रॉप किया गया.


ashish 2


सेमीफाइनल में शानदार लेकिन नहीं खेल पाए थे फाइनल

नेहरा को 2003 वर्ल्ड कप में इंग्लैंड के खिलाफ मैच में 23 रन देकर छह विकेट चटकाने के लिए याद किया जाता है. तबियत खराब होने के बावजूद इस मैच में खेले थे. इसके अलावा नेहरा ने 17 टेस्ट, 120 वनडे और 26 टी20 मैच खेले हैं. उन्होंने टेस्ट मैचों में 44, वनडे में 157 और टी-20 में 34 विकेट चटकाए हैं.



nehra 2


कभी विराट कोहली को दिया था पुरस्कार, अब खेल रहे कप्तानी में

14 साल पहले साल 2003 में अंडर 16 के एक मैच में अच्छा प्रदर्शन करने के लिए आशीष नेहरा ने विराट कोहली को सम्मानित किया था. उस वक्त विराट कोहली 15 साल के बच्चे थे और नेहरा टीम इंडिया के युवा स्टार गेंदबाज थे. यही नहीं जब कोहली गली क्रिकेट खेला करते थे, तब नेहरा टीम इंडिया के स्टार क्रिकेटर्स में से एक थे. इतने सालों बाद अब आशीष नेहरा अपने से 10 साल छोटे कोहली की कप्तानी में 1 नवंबर को अपना आखिरी इंटरनेशनल मैच खेलेंगे.



nehra 3


अजहरुद्दीन से लेकर कोहली तक की कप्तानी में खेले हैं नेहरा

1999 में कॅरियर शुरू करने वाले नेहरा ने अपना पहला मैच मोहम्मद अजहरुद्दीन की कप्तानी में खेला. इनके अलावा नेहरा ने धोनी, द्रविड़, गंभीर, गांगुली, सहवाग और कोहली की कप्तानी में भी टीम इंडिया की ओर से खेल चुके हैं. …Next


Read More:

प्लेबॉय मैगजीन के मालिक हेफनर मौत के बाद छोड़ गए हैं इतनी दौलत!

महज 3000 रुपये के लिए आदित्य नारायण ने की थी एयरपोर्ट पर गाली-गलौज

रियल लाइफ में भी एक-दूजे के होने वाले हैं बाहुबली और देवसेना, करेंगे सगाई



Tags:                   

Rate this Article:

1 Star2 Stars3 Stars4 Stars5 Stars (No Ratings Yet)
Loading ... Loading ...

0 प्रतिक्रिया

  • SocialTwist Tell-a-Friend

Post a Comment

CAPTCHA Image
*

Reset

नवीनतम प्रतिक्रियाएंLatest Comments


topic of the week



अन्य ब्लॉग

latest from jagran