Menu
blogid : 7002 postid : 1366424

सचिन, द्रविड़ समेत इन 4 बल्लेबाजों ने टेस्ट क्रिकेट में खेली हैं सबसे ज्यादा गेंद

वैसे तो आजकल लोग वनडे और टी-20 देखना ज्यादा पंसद करते हैं। लेकिन क्रिकेट का असली खिलाड़ी वही माना जाता है, जो टेस्ट में सफल रहे। टेस्ट में न केवल 5 दिनों तक आपको मैदान पर खेलना होता है बल्कि इसके साथ ही एक बल्लेबाज को अपनी टीम को जिताने और कई बार टीम के लिए मैच को बचाना भी होता है। ऐसे में आज हम आपको बताएंगे उन बल्लेबाजों के बार में जिन्होंने टेस्ट क्रिकेट में सबसे ज्यादा गेंदो का सामना किया है। तो चलिए जानते हैं  कौन हैं जो इस मामले में कीर्तिमान स्थापित कर चुके हैं, आइए जानते हैं।


cover batsmenr


1. राहुल द्रविड़

भारतीय टीम के मिस्टर भरोसेमंद, द वॉल राहुल द्रविड़ ने अपने 16 साल के क्रिकेट करियर में कुल 164 टेस्ट मैच खेले हैं जिसमें उन्होंने 13,288 रन बनाए हैं। इतने रन बनाने के लिए द्रविड़ ने कुल 31,258 गेंदें खेली हैं और सर्वाधिक गेंदें खेलने के मामले में वह शीर्ष पर हैं। यही नहीं क्रीज पर समय बिताने के मामले में भी द्रविड़ नंबर वन हैं। द्रविड़ ने अपने टेस्ट करियर के दौरान कुल 44,152 मिनट क्रीज पर बिताए हैं।


rahul


2. सचिन तेंदुलकर

टेस्ट क्रिकेट में सर्वाधिक गेंदें व सबसे ज्यादा समय क्रीज पर बिताने के मामले में सचिन तेंदुलकर का नाम दूसरे नंबर पर आता है।  सचिन ने अपने पूरे टेस्ट करियर में कुल 29,437 गेंदें खेली हैं और 41,304 मिनट क्रीज पर बिताए हैं। इस दौरान सचिन ने 15,921 रन बनाए हैं जिसमें 51 शतक और 68 अर्धशतक शामिल हैं।


sachin


3. जैकस कैलिस

इस मामले में तीसरे नंबर पर दक्षिण अफ्रीका के सबसे स्टाइलिश बल्लेबाजों में से एक जैकस कैलिस हैं। दक्षिण अफ्रीका के लिए साल 1995 से 2013 तक क्रिकेट खेलने वाले कैलिस ने अपने करियर में कुल 166 टेस्ट मैच खेले। इस दौरान कैलिस ने कुल 29,903 गेंदों का सामना किया।सके अलावा कैलिस ने क्रीज पर कुल 38,400 मिनट गुजारे हैं और वह सचिन तेंदुलकर के बाद तीसरे स्थान पर हैं।


kallis


4. शिवनारायन चंद्रपॉल

सबसे ज्यादा गेंदें खेलने के मामले में कैरेबियाई बल्लेबाज भी कम नहीं हैं। इस सूची में चौथा नाम शिवनारायण चंद्रपॉल का है। अपनी बेहतरीन तकनीकि के लिए प्रसिद्ध चंद्रपॉल ने अपने पूरे करियर में कुल 164 टेस्ट मैच खेले हैं जिनमें उन्होंने 28,903 गेंदों का सामना किया है। चंद्रपॉल के नाम टेस्ट क्रिकेट में 11,867 रन हैं। चंद्रपॉल ने अपने टेस्ट करियर में 37,750 मिनट क्रीज पर गुजारे हैं।


chandrapaul


5. एलन बॉर्डर


allen border


टेस्ट क्रिकेट में सबसे ज्यादा गेंदें खेलने के मामले में पांचवां नंबर पूर्व ऑस्ट्रेलियाई कप्तान एलन बॉर्डर का आता है। बॉर्डर ने अपने पूरे करियर में 156 टेस्ट मैच खेलते हुए कुल 27,002 गेंदें खेली हैं। बॉर्डर ने इस दौरान 11,174 रन बनाए हैं। इसके अलावा बॉर्डर ने क्रीज पर 35,639 मिनट गुजारे हैं।…Next


Read More:

धोनी से लेकर रोहित शर्मा तक, इन क्रिकेटर्स ने पूरा किया सबसे तेज छक्कों का शतक

सहवाग ने मजाक में किया था आरती को प्रपोज, ऐसे पूरी हुई लव स्टोरी

धोनी का खुलासा, जीत के बाद टीम के नए खिलाड़ियों को क्‍यों थमा देते थे ट्रॉफी

Read Comments

    Post a comment

    Leave a Reply

    Your email address will not be published. Required fields are marked *

    CAPTCHA
    Refresh