Menu
blogid : 7002 postid : 1367826

सचिन ने आज के ही दिन खेली थी अपनी पहली और आखिरी पारी, पाक के खिलाफ किया था डेब्यू

क्रिकेट इतिहास में 15 नवंबर बेहद खास है. इसी दिन 1989 को (ठीक 28 साल पहले) 16 साल 205 दिन के एक लड़के ने कराची के नेशनल स्टेडियम में टेस्ट पदार्पण किया था। तब किसी ने सोचा नहीं होगा कि यह लड़का एक दिन क्रिकेट ‘क्रिकेट का भगवान’ कहलाएगा। जी हां! बात हो रही है सचिन रमेश तेंदुलकर की। यहीं से शुरू हुआ सचिन का वह सफर, जिसने विश्व क्रिकेट में अपनी अमिट छाप छोड़ी। खास बात ये है कि सचिन ने इसी दिन यानी 15 नंवबर को अपना आखिरी टेस्ट खेला तो चलिए जानते हैं कैसा रहा अपना सफर।


cover cricket

16 साल में किया डेब्यू

सचिन ने जब अपना डेब्यू किया तो वो भी अपने आप में एक इतिहास था, क्योंकि उस वक्त महज वो 16 साल के थे। उस वक्त वह मुश्ताक मोहम्मद और आकिब जावेद के बाद सबसे कम उम्र में डेब्यू करने वाला तीसरे टेस्ट क्रिकेटर थे सचिन। लेकिन स्कूल जाने की उम्र में सचिन ने जब बल्ला थामा तो क्रिकेट का इतिहास सुनहरे पन्नों से सज गया।


sachin debu


पाकिस्तान के खिलाफ किया था डेब्यू

सचिन तेंदुलकर ने साल 1989 में पाकिस्तान के खिलाफ कराची टेस्ट में अपना डेब्यू किया था। इस मैच की पहली पारी में सचिन 15 रन बनाकर आउट हुए थे। वहीं दूसरी पारी में उन्हें बैटिंग नहीं मिली थी। मैच ड्रॉ पर समाप्त हुआ था।  1989 में सचिन ने अपने करियर का आगाज करने से पहले 1987 में पाकिस्तान की ओर से एक फ्रेंडली मैच में खेल चुके हैं। मुंबई के ब्रोबोर्न स्टेडियम में खेले गए इस मुकाबले में इस फ्रेंडली मैच के दौरान सचिन ने पाकिस्तान के लिए स्थापन्न फील्डर की भूमिका निभाई थी।


-Sachin-Tendulkar

करियर में बनाया बेहद खास रिकॉर्ड

सचिन ने 1989 से 2013 तक यानि पूरे 24 साल क्रिकेट को दिए और इस दौरान अपनी शानदार बल्लेबाजी से दुनियाभर को अपना मुरीद बना लिया। कीर्तिमानों की झड़ी लगाते हुए सचिन ने कुल 200 टेस्ट मैच खेले। 24 साल के करियर के दौरान सचिन ने टेस्ट क्रिकेट में 53.78 की औसत से 15921 रन बनाए। इस दौरान उन्होंने 51 टेस्ट शतक और 68 अर्धशतक जमाए।


sachin01


पाक के इन खिलाड़िया ने सचिन के साथ किया डेब्यू

सचिन के साथ पाक के कई सारे खिलाड़िया ने डेब्यू किया था। सचिन जब 15 रन पर खेल रहे थे तब उन्हें पाकिस्तानी तेज गेंदबाज ने बोल्ड किया, वह भी अपना पहला टेस्ट मैच खेल रहा था। वो गेंदबाज कोई और नहीं वकार यूनुस थे। मजे की बात है कि कराची टेस्ट में सचिन और वकार के अलावा शाहिद सईद (पाक) और सलिल अंकोला ने भी डेब्यू किया था। सईद और अंकोला का यह पहला और आखिरी टेस्ट साबित हुआ।


sachinn


इतने विश्व कप खेल चुके हैं सचिन

क्रिकेट में 6 विश्व कप खेल चुके सचिन तेंदुलकर 1987 में भी मैदान पर थे। आप सोच रहे होंगे कि सचिन ने तो 1989 में करियर शुरू किया था। जी हां सचिन ने 1989 में ही करियर शुरू किया था लेकिन 1987 विश्व कप के दौरान भी वो मैदान पर उपस्थित थे लेकिन एक बॉल ब्वाय के रूप में। सचिन तेंदुलकर टीवी अंपायर द्वारा आउट होने वाले पहले बल्लेबाज थे। 1992 में डरबन टेस्ट के दौरान जोंटी रोड्स ने सीधा थ्रो विकेटों पर मारा था। टीवी अंपायर्स ने रिप्ले देखने के बाद सचिन को आउट करार दिया था।


sachin-worlf cup

15 नवंबर को खेला आखिरी मैच

इसे संयोग ही माना जाएगा कि 2013 में सचिन ने अपने टेस्ट क्रिकेट की आखिरी पारी 15 नवंबर को ही खेली थी। वेस्टइंडीज के खिलाफ 14 नवंबर को शुरू हुए मुंबई टेस्ट के दूसरे दिन सचिन 74 रन बनाकर लौटे। इसके साथ ही 24 साल 1 दिन के सफर के बाद सचिन ने आराम लिया।…Next


Read More:

T20 में ये 4 दावेदार ले सकते हैं धोनी की जगह, जानें उनका खास अंदाज

कोहली समेत ये हैं वो 4 बल्लेबाज जिन्होंने 61 गेंदो में बनाए शतक

सबसे ज्यादा रन बनाने वाले ये 5 धुआंधार कप्तान, जिनके अंदाज के फैंस हैं दीवाने

Read Comments

    Post a comment

    Leave a Reply

    Your email address will not be published. Required fields are marked *

    CAPTCHA
    Refresh