blogid : 7002 postid : 1373346

इन 5 मौकों पर भारत ने 1 रन से जीता मैच, बेहद रोमांचक था मुकाबला

Posted On: 9 Dec, 2017 Sports and Cricket में

Shilpi Singh

  • SocialTwist Tell-a-Friend

क्रिकेट के मैंच का अक्सर रोमांच चरम पर तब होता जब कुछ गेंदो में बेहद कम लक्ष्य का पीछा करना होता है। क्रिकेट में ऐसे मौके कई बार देखने को मिले हैं, जब टीमों ने एक रन से मैच जीता है। ऐसे में चलिए एक नजर ड़ालते हैं भारतीय टीम की उन जीतों पर जब टीम ने एक रन से मैच को अपने नाम कर लिया और रोमांच को भी जिंदा रखा।


cover


1. भारत बनाम बांग्लादेश

टी20 विश्व कप 2016 भारत बनाम बांग्लादेश इस मैच हर किसी को भारत की हार नजर आ रही थी, लेकिन आखिरी गेंद में बेहद कमाल का नजारा देखने के मिला था। बांग्लादेश की टीम ने जीत से पहले ही जश्न मनाने लगी ऐसे में हार्दिक पाड्यां की आखिरी गेंद में नर्वस बांग्लादेशी बल्लेजा को धोनी ने शानदार रनआउट कर भारत को सेमीफाइनल में प्रवेश करवाया था।


dhoni-run-out


2. भारत बनाम दक्षिण अफ्रीका

टी20 विश्व कप में ग्रुप 2 के एक अहम मुकाबले में भारत और दक्षिण अफ्रीका की टीमें आमने- सामने थी।  टीम इंडिया को 20 ओवरों में 152 रनों के स्कोर तक पहुंचाया। ऐसे में भारतीय टीम के जवाब देने को तौर पर अफ्रीका ने छोटी- छोटी साझेदारियां निभाते हुए लक्ष्य की ओर बढ़ने लगे। अंतिम ओवर में एल. बालाजी ने दक्षिण अफ्रीका के दो विकेट लेते हुए भारत को यह मैच एक रन से जिता दिया।


idnis


3. भारत बनाम न्यूजीलैंड

भारत और न्यूजीलैंड बीच चल रही सीरिज के दौरान भारतीय टीम ने 50 ओवरों में 221 रनों का स्कोर खड़ा किया। जवाब में 222 रनों के लक्ष्य का पीछा करने उतरी न्यूजीलैंड टीम ने अच्छी शुरुआत के बावजूद, बीच के ओवरों में अपना विकेट खोने लगी। ऐसे में पूरी टीम 220 रनों के स्कोर पर ऑलआउट हो गई और ये मैच भारतीय टीम ने एक रन से जीत लिया।



dhoni-virat




4. भारत बनाम दक्षिण अफ्रीका

2011 भारत- दक्षिण अफ्रीका वनडे सीरीज में टीम इंडिया 47.2 ओवरों में 190 रनों पर ऑलआउट हो गई। ऐसे मे सबको लगा कि भारत ये मैच आसानी से हार जाएगी, लेकनि शानदार गेंदबाजी की बदौलत टीम ने वापसी की। अफ्रीका ने 42.2 ओवरों में 188 रनों पर अपने 9 विकेट गंवा दिए। अफ्रीका को जीतने के लिए 3 रन चाहिए थे वहीं उनके पास सिर्फ 1 विकेट शेष था। लेकिन इसी ओवर की अंतिम गेंद पर मुनफ पटेल ने वायने पार्नेल को क्लीन बोल्ड करते हुए टीम इंडिया को मैच एक रन से जिता दिया।


africa


5. भारत बनाम श्रीलंका

साल 1993 में भारत और श्रीलंका के बीच वनडे सीरीज का पहला वनडे मैच खेला जा रहा था। भारत ने 50 ओवरों में 212 रन बनाए जवाब में बल्लेबाजी करने उतरी श्रीलंका टीम ने जोरदार शुरुआत तोकी लेकिन बीच के ओवरो में टीम लड़खड़ा गई। 50वें ओवर की दूसरी गेंद पर मनोज प्रभाकर ने विक्रमशिंघे को क्लीन बोल्ड करते हुए श्रीलंका की पारी को 211 रनों पर थाम दिया और टीम इंडिया ने मैच 1 रन से जीत लिया।…Next

Read More:

ये 5 बल्लेबाज हर तरफ खेल सकते हैं शॉट, जानें क्यों खास हैं ये खिलाड़ी

क्रिकेटर नहीं कुछ और बनना चाहती थीं मिताली, आज हैं इतने करोड़ की मालकिन

जब गेंद लगने से भारत के इस कप्‍तान का टूटा दांत, उठाकर जेब में रखा और ठोक दिया अर्धशतक



Tags:                                 

Rate this Article:

1 Star2 Stars3 Stars4 Stars5 Stars (No Ratings Yet)
Loading ... Loading ...

0 प्रतिक्रिया

  • SocialTwist Tell-a-Friend

Post a Comment

CAPTCHA Image
*

Reset

नवीनतम प्रतिक्रियाएंLatest Comments


topic of the week



अन्य ब्लॉग

latest from jagran