blogid : 7002 postid : 1374692

कभी मैदान पर चलता था इनका ‘जादू’, जानें अब क्या कर रहे भारतीय क्रिकेट के ये 5 दिग्गज

Posted On: 17 Dec, 2017 Sports and Cricket में

Shilpi Singh

  • SocialTwist Tell-a-Friend

भारतीय टीम की त्रिमूर्ती कहे जाने वाले सचिन, गांगुली, द्रविड़ और लक्ष्मण को उनके योगदान के लिए हमेशा याद किया जाता रहेगा। साथ ही भारतीय टीम के पूर्व तेज गेंदबाज जहीर खान भी इस लिस्ट में शामिल हैं। Fन्होंने भारतीय क्रिकेट को एक नई पहचान दी है। अब भले ही यह भारतीय क्रिकेट टीम के हिस्सा नही हैं, लेकिन देश के दिल में इनके कीर्तिमान और योगदान को हमेशा सराहेगा। वैसे तो समय-समय पर यह सभी दिग्गज चर्चा में रहते हैं, पर क्रिकेट से सन्यास के बाद उनकी जिंदगी कैसी है और वह क्या-क्या कर रहे हैं, आइये एक नज़र डालते हैं।


cover


1. सचिन तेंदुलकर

सचिन रमेश तेंदुलकर क्रिकेट का वो बड़ा नाम, जिसके बिना भारतीय क्रिकेट की कहानी पूरी नहीं होती। वर्ल्ड कप जीतने के बाद 2013 में सचिन ने जब क्रिकेट को अलविदा कहा तो सभी की आंखें नम हो गईं थी। रिटायरमेंट के बाद सचिन अपना ज्यादा से ज्यादा समय अपने परिवार के साथ बिताते हैं, इन सबके बीच सचिन सामाजिक कार्यों में भी खासे सक्रिय हैं। सचिन भारतीय क्रिकेट बोर्ड में बतौर सलाहकार अपनी सेवाएं दे रहे हैं। आईएसएल में केरल की “केरल ब्लास्टर्स” पर उनका मालिकाना हक है। चूंकि सचिन राज्यसभा सदस्य भी हैं इसलिए वह राज्यसभा में भी नजर आते हैं।

sachin

2. सौरव गांगुली

दादा कहें, बंगाल टाइगर कहें या कुछ और, हर नाम में सौरभ गांगुली को क्रिकेट जगत में पहचाना जाता है। 2008 का वो दिन आज भी लोगों को याद है, जब गांगुली ने क्रिकेट को अलविदा कह दिया था। साथ ही वो किक्रेट एक्सपर्ट और बतौर कंमटेटर नजर आते हैं।  गांगुली ने आईएसएल में एटलेटिको डि कोलकाता को खरीदा, जो आईएसएल के पहले ही सीजन को जीतने में कामयाब रही। गांगुली बंगाल क्रिकेट संघ के खेल प्रशासक हैं, साथ ही साथ बंगाल क्रिकेट संघ की क्रिकेट विकास समिति के अध्यक्ष भी हैं।

Rahul Dravid

3. राहुल द्रविड़

‘द वॉल’ की उपाधि से सम्मानित राहुल द्रविड़ भारतीय क्रिकेट टीम के सबसे भरोसेमंद खिलाड़ी रहे। 2012 में अंतर्राष्ट्रीय क्रिकेट से संन्‍यास लेने के बाद भी द्रविड़ कोच के तौर पर क्रिकेट से जुड़े हुए हैं। भारतीय टीम को पिछले साल जूनियर वर्ल्‍डकप के फाइनल तक पहुंचाने में द्रविड़ का महत्वपूर्ण योगदान था।

Rahul Dravid

4. वीवीएस लक्ष्मण

भारतीय टीम के वेरी-वेरी स्पेशल वीवीएस लक्ष्मण को कौन नहीं जानता. ईडन गार्डन में 281 रन की खेली गई उनकी पारी हर क्रिकेट प्रेमी को याद होगी। भारत के इस स्टार खिलाड़ी ने 2012 में अंतरराष्‍ट्रीय क्रिकेट को अलविदा कहा। लक्ष्मण आईपीएल में सनराइजर हैदराबाद के मेंटर भी हैं, साथ ही वो अंतर्राष्ट्रीय मैंचों के लिए कमेन्ट्ररी करते नज़र आते है।

laxman



5.जहीर खान

भारतीय टीम के तेज गेदबाज जहीर खान कई अहम मौकों पर भारतीय टीम के सफलता दिलाई है। एक लम्बे समय से अपनी चोटों से जूझ रहे थे, इसलिए 2015 में उन्होंने सन्यास की घोषणा कर दी। जहीर अपने करियर में “विजडन क्रिकेटर ऑफ द इयर” सम्मान से भी सम्मानित हो चुके हैं।



zaheer


जहीर रेस्‍तरां चलाते हैं, साथ में उन्होंने कुछ वक्त पहले ‘प्रो स्पोर्ट’ नामक एक कंपनी शुरू की थी, जो फिटनेस ट्रेनिंग और फिजियोथेरेपी जैसी सेवाएं देती है। इसके साथ ही उन्हें कमेन्ट्ररी करते हुए भी देखा जाता है, हाल ही में जहीर ने एक्ट्रेस सागरिका घाटगे के साथ शादी की है।…Next




Read More:

शादी से पहले धोनी की पत्नी की ऐसी थी लाइफस्टाइल, पब और पार्टी का था जबर्दस्त शौक

अपने ही रिश्तेदार को दिल दे बैठे थे सहवाग, प्यार को पाने के लिए किया इतने साल इंतजार

गंभीर की पत्नी हैं करोड़ों की मालकिन, ऐसी है इनकी लाइफस्टाइल

शादी


Tags:                             

Rate this Article:

1 Star2 Stars3 Stars4 Stars5 Stars (No Ratings Yet)
Loading ... Loading ...

0 प्रतिक्रिया

  • SocialTwist Tell-a-Friend

Post a Comment

CAPTCHA Image
*

Reset

नवीनतम प्रतिक्रियाएंLatest Comments


topic of the week



अन्य ब्लॉग

latest from jagran