blogid : 7002 postid : 1376457

जब सचिन को आउट देकर अंपायर ने वापस खेलने के लिए बुलाया, जानें क्‍यों हुआ था ऐसा

Posted On: 23 Dec, 2017 Sports and Cricket में

Avanish Kumar Upadhyay

  • SocialTwist Tell-a-Friend

क्रिकेट मैच के दौरान कुछ ऐसे कारनामे होते हैं, जो यादगार बन जाते हैं। रिकॉर्ड बनने और टूटने का सिलसिला तो चलता रहता है। मगर मैच के दौरान कभी-कभी कुछ ऐसी घटनाएं हो जाती हैं, जो शायद दोबारा न हों। क्रिकेट के भगवान कहे जाने वाले सचिन तेंदुलकर के कॅरियर से भी कई ऐसी घटनाएं जुड़ी हैं, जो जब याद आ जाएं तभी नई लगती हैं। एक ऐसा ही किस्‍सा भारत और ऑस्‍ट्रेलिया के बीच हुए एक मैच का है, जब उन्‍हें आउट दिए जाने के बाद अंपायर ने वापस खेलने के लिए बुला लिया था। आइये आपको बताते हैं कि हुआ था उस मैच में।


Sachin Tendulkar


ऑस्‍ट्रेलिया के खिलाफ था मैच


sachin tendulkar1


एक समय में भारत-पाकिस्‍तान की तरह ही भारत-ऑस्‍ट्रेलिया के मैच का भी फैंस को बेसब्री से इंतजार रहता था। उस जमाने में ऑस्‍ट्रेलिया को हराना बहुत बड़ी बात मानी जाती थी। मैच में शेन वॉर्न या ग्लेन मैकग्राथ की बॉलिंग और सचिन तेंदुलकर की बैटिंग का मौका हो, तो शायद ही कोई टीवी स्‍क्रीन से हटता हो। हालांकि, सचिन कई बार अंपायरों के गलत फैसले का भी शिकार हुए हैं। ऐसे ही एक गलत फैसले का शिकार वे डीएलएफ कप के दौरान हुए।


टीम इंडिया को बनाने थे 214 रन


Sachin Tendulkar2


बात 2006 की है, जब भारत-ऑस्‍ट्रेलिया के बीच कुआलालंपुर में डीएलएफ कप का मैच था। इस टूर्नामेंट में वेस्टइंडीज भी शामिल था। सीरीज के छठे मैच में ऑस्‍ट्रेलियाई की टीम ने पहले बल्लेबाजी करते हुए भारत के सामने 213 रनों का स्कोर खड़ा किया। यानी इंडिया को 214 रन बनाने थे। इसमें मैथ्यू हेडन ने सबसे ज्यादा 66 गेंदों पर 54 रन बनाए थे। वहीं, ब्रैड हैडिन और हॉज ने निचले क्रम पर बल्लेबाजी कर टीम को सम्मानजनक स्कोर तक पहुंचाया।


ओपनिंग करने आए सचिन-सहवाग


sachin sehwag


टीम इंडिया के लिए यह स्कोर बड़ा नहीं था, लेकिन सामने उस जमाने की विश्वविजयी टीम थी, जो विरोधियों को घुटने टेकने पर मजबूर कर देती थी। ओपनिंग करने सचिन तेंदुलकर और वीरेंद्र सहवाग आए। भारत का स्कोर 6 रन ही था कि मैकग्राथ की एक गेंद पर अंपायर ने सचिन को आउट दे दिया। फैन्स समेत खुद मास्टर ब्लास्टर को भी इस फैसले पर यकीन नहीं हुआ। दूसरी ओर ऑस्‍ट्रेलिया की टीम में खुशी की लहर दौड़ गई, लेकिन सचिन पवेलियन की ओर जाते-जाते रुक गए।


अंपायर को अपने फैसले पर नहीं था विश्‍वास


Sachin Tendulkar4


दरअसल, अंपायर को भी अपने फैसले पर विश्‍वास नहीं था, इसलिए उसने दूसरे अंपायर से सलाह ली। रिप्ले में पता चला कि गेंद सचिन के बल्ले की जगह उनके कंधे पर लगकर विकेटकीपर के हाथों में गई थी। इस वजह से अंपायर ने अपना फैसला बदलते हुए सचिन को वापस बुला लिया। यह देखकर तब ऑस्‍ट्रेलिया की टीम के कप्‍तान रिकी पॉन्टिंग समेत पूरी टीम हैरान रह गई। हालांकि, सचिन इस जीवनदान का फायदा नहीं उठा सके और 4 रन बनाकर ब्रेट ली की गेंद पर आउट हो गए…Next


Read More:

कुछ मैचों में कप्तानी करके सुपरहिट हुए ये 5 भारतीय क्रिकेटर
वो 5 दिग्गज बल्लेबाज, जिनके नाम पूरे वनडे करियर में हैं 20 से भी कम छक्के
कोहली बने देश के सबसे बड़े ब्रांड, बॉलीवुड के इस एक्‍टर को छोड़ा पीछे




Tags:                         

Rate this Article:

1 Star2 Stars3 Stars4 Stars5 Stars (No Ratings Yet)
Loading ... Loading ...

0 प्रतिक्रिया

  • SocialTwist Tell-a-Friend

Post a Comment

CAPTCHA Image
*

Reset

नवीनतम प्रतिक्रियाएंLatest Comments


topic of the week



अन्य ब्लॉग

latest from jagran