Menu
blogid : 7002 postid : 1379257

यूसुफ पठान ही नहीं, इन स्टार क्रिकेटरों पर भी लग चुका है ‘डोपिंग’ का दाग

क्रिकेट या फिर किसी भी खेल के खिलाड़ी के लिए डोपिंग जैसे टेस्ट में पास होना बेहद जरूरी होता है। अगर कोई खिलाड़ी इस टेस्ट को पास नहीं कर पाता है, तो खिलाड़ी सवालों के घेरे में आ जाता है। कई बार अच्छा प्रर्दशन करने के लिए खिलाड़ी कई तरह की दवाई या फिर ड्रग्स का इस्तेमाल करते हैं, जिस वजह से उन्हें खेल के नियम में उल्लंघन की वजह से बैन कर दिया जाता है। ताजा मामला भारतीय क्रिकेटर यूसुफ पठान का है जो इसके शिकार बने हैं। लेकिन वो पहले ऐसे क्रिकेटर नहीं है, इसके पहले भी कई क्रिकेट इसकी चपेट में आ चुके हैं।


cover


1. यूसुफ पठान

भारतीय क्रिकेटर यूसुफ पठान को बीसीसीआई ने मंगलवार को 5 महीने के लिए सस्पेंड कर दिया है। यूसुफ पर डोपिंग का आरोप था जिसे बीसीसीआई ने ठीक माना। लेकिन यूसुफ की सफाई से बोर्ड सहमत था, जिस वजह से उन्हें कम सजा दी गई। यूसुफ पर पिछले साल सितंबर से बैन लागू किया गया था और 14 जनवरी को उन पर लगा बैन समाप्त हो जाएगा। यूसुफ ने अपनी दलील में कहा था कि उन्होंने कफ सिरप पी थी जिसमें ये प्रतिबंधित पदार्थ मिला हुआ था। इस तरह अनजाने में उन्होंने इसका सेवन किया।



Yusuf



2. शोएब अख्तर

दुनिया के सबसे तेज और खतरनाक गेंदबाज रहे शोएब अख्तर पर भी डोपिंग के आरपो लग चुके हैं। साल 2006 में पाकिस्तानी गेंदबाज शोएब अख्तर नेनड्रोलेन (nandrolone) लेने के विवाद में फंस चुके हैं। पीसीबी ने 2 वर्ष के लिए बैन लगा दिया गया था, कोर्ट में बैन मान्य नहीं रहा क्योंकि टेस्ट खेल के दौरान नहीं किया गया। पाकिस्तान क्रिकेट बोर्ड ने बाद में दोनों खिलाड़ियों को वापस टीम में ले लिया।


sohaib



3. शेन वॉर्न

शेन वॉर्न दुनिया के सबसे कामयाब गेंदबाजों में शुमार रहे हैं। फरवरी 2003 में विश्व कप की शुरुआत से बस एक दिन पहले वॉर्न को प्रतिबंधित ड्रग डियूरेक्ट्रिक (diuretic) के सेवन का दोषी पाया था। ऑस्ट्रेलियन क्रिकेट बोर्ड की एक समिति ने वॉर्न पर एक वर्ष का बैन लगाया था। वॉर्न के बिना भी ऑस्ट्रेलियाई टीम विश्व चैंपियन बनी थी।


Shane Warne




4. कुसल परेरा

श्रीलंका के विकेटकीपर बल्लेबाज कुसल परेरा भी डोपिंग के गंभीर आरोप लग चुके हैं। कुसल परेरा पर दिसंबर 2015 में डोपिंग का आरपो लगा था, जो आगे जाकर सही साबित हुआ।उनके नमूने में प्रतिबंधित 19-नोरैंड्रोस्टेडिऑन तत्व पाया गया था। इसके बाद उन पर 4 साल का प्रतिबंध लगा दिया गया था।


Perera



5. मोहम्मद आसिफ


Mohammad



पाकिस्तान टीम के तेज गेंदबाज मोहम्मद आसिफ पर कई दफा ड्रग्स और डोप को आरोप लग चुके हैं। साल 2006 में आसिफ अपने साथी शोएब अख्तर के साथ नेनड्रोलेन (nandrolone) लेने के विवाद में फंस चुके हैं। आसिफ पर पहले भी ड्रग्स का सेवन करने के आरोप लग चुके हैं। हालांकि बाद भी उन्हें क्लिन चिट दे दी गई थी।…Next



Read More:

इन 4 मौकों पर ताश की तरह बिखर गई टीम इंडिया की बल्लेबाजी, शर्मनाक हैं रिकॉर्ड

अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट से संन्यास ले चुके इन धाकड़ खिलाड़ियों पर IPL में बरस सकता है पैसा

जब मैदान पर इस भारतीय क्रिकेटर को लड़की करने लगी किस, कमेंटेटर करने लगा था गिनती

Read Comments

    Post a comment

    Leave a Reply

    Your email address will not be published. Required fields are marked *

    CAPTCHA
    Refresh