Menu
blogid : 7002 postid : 1379268

राहुल द्रविड़ के वो 7 बड़े कारनामे, जो उन्‍हें बनाते हैं महान बल्‍लेबाज

राहुल द्रविड़ भारतीय क्रिकेट का वो सितारा हैं, जिन्‍होंने क्रिकेट जगत को अपना कायल बनाया। फैंस ही नहीं, आलोचक भी उनकी सराहना करते हैं। ‘द वॉल’ के नाम से मशहूर द्रविड़ शानदार खिलाड़ी के साथ-साथ एक बेहतरीन इंसान के तौर पर भी जाने जाते हैं। एक समय था जब सचिन, गांगुली और द्रविड़ की तिकड़ी दुनिया के अच्‍छे-अच्‍छे गेंदबाजों के छक्‍के छुड़ा देती थी। आज राहुल द्रविड़ 44 वर्ष के हो गए। अपने क्रिकेट कॅरियर के दौरान उन्‍होंने बेहतरीन रिकॉर्ड बनाए हैं। आइये राहुल के जन्मदिन पर आपको उन रिकॉर्ड के बारे में बताते हैं, जो उन्‍हें एक शानदार बल्‍लेबाज के रूप में पहचान दिलाते हैं।


RAHUL dravid


1- राहुल द्रविड़ ने सौरव गांगुली की कप्तानी में जीते गए 21 टेस्ट मैचों में भारतीय टीम के बनाए गए कुल रनों का 23 प्रतिशत स्कोर किया है (102.84 के बल्लेबाजी औसत के साथ)। यह स्‍कोर एक ही कप्तान की कप्तानी में जीते गए मैचों में टेस्ट क्रिकेट के इतिहास में किसी भी बल्लेबाज के योगदान का उच्चतम प्रतिशत है, जहां कप्तान ने 20 से अधिक टेस्ट मैच जीते हैं।


rahul dravid1


2- ‘द वॉल’ देश से बाहर भारत के लिए किसी भी विकेट के लिए सर्वोच्च साझेदारी में शामिल रहे हैं। यह साझेदारी 2006 में लाहौर में पाकिस्तान के खिलाफ वीरेंद्र सहवाग के साथ हुई थी। इस साझेदारी के दौरान 410 रन बने थे। इसमें वीरेंद्र सहवाग ने 254 और राहुल ने 128 रन बनाए थे, जबकि‍ 28 रन एक्‍स्‍ट्रा से बने थे।


rahul dravid2


3- द्रविड़ उन तीन बल्लेबाजों में से एक हैं, जिन्होंने लगातार चार पारियों में टेस्ट शतक बनाए हैं।


4- राहुल द्रविड़ तीसरे भारतीय बल्‍लेबाज (दुनिया में छठे) हैं, जिन्होंने टेस्‍ट कॅरियर में 10,000 से अधिक रन बनाए हैं।


5- द्रविड़ एकमात्र खिलाड़ी हैं, जिन्‍होंने देश से बाहर टेस्ट खेलने वाले हर देश के खिलाफ शतक ठोका है।


rahul dravid3


6- इन्होंने 94 टेस्ट मैच की 150 परियां 3 नंबर पर खेली हैं और इस नंबर पर 8000 से अधिक रन बनाए हैं। ये दोनों ही रिकॉर्ड विश्व रिकॉर्ड के रूप में दर्ज हैं।


7- लगातार 7 टेस्ट मैचों में द्रविड़ ने 50 या उससे अधिक रन बनाए। इस मामले में भारतीय बल्लेबाजों में वे केवल सचिन तेंदुलकर से पीछे हैं। सचिन ने यह कारनामा 8 बार किया है…Next


Read More:

‘नागिन’ से रिश्‍ते पर मोहित का खुलासा, बताया उनकी लाइफ में कितनी अहम हैं मौनी रॉय
इंडिया को दो बार दिलाया वर्ल्‍डकप, आज एक नौकरी का मोहताज है ये क्रिकेटर

ओल्ड मॉन्क से दुनिया को बनाया दीवाना पर खुद नहीं पीते थे शराब, कर्मचारियों से था ऐसा व्यवहार

Read Comments

    Post a comment

    Leave a Reply

    Your email address will not be published. Required fields are marked *

    CAPTCHA
    Refresh