blogid : 7002 postid : 1379610

दुनिया के वो 6 धाकड़ बल्‍लेबाज, जो शतक बनाने से ज्‍यादा शून्‍य पर हुए आउट

Posted On: 13 Jan, 2018 Sports and Cricket में

Avanish Kumar Upadhyay

  • SocialTwist Tell-a-Friend

क्रिकेट के मैदान पर जब कोई बल्लेबाज आता होगा, तो यही सोचता होगा कि आज बड़ा स्कोर बनाऊंगा। मगर सोचिये कि वो आते ही शून्‍य पर आउट हो जाए, तो उसे कितना बुरा लगता होगा। हालांकि, ज्यादातर बल्लेबाजों के कॅरियर में ऐसे मौके आते हैं, जब किस्मत उनका साथ नहीं देती और वे शून्य पर आउट हो जाते हैं। इसका शिकार क्रिकेट जगत में महान माने जाने वाले खिलाड़ी भी हो चुके हैं। इतना ही नहीं, कुछ तो ऐसे हैं कि जिन्होंने क्रिकेट की एक विधा में अपने कॅरियर के दौरान जितने शतक जड़े, उससे ज्यादा बार शून्य पर आउट हुए। आइये आपको बताते हैं उन 6 बल्लेबाजों के बारे में जिन्होंने टेस्ट में जितने शतक ठोके उससे ज्यादा बार शून्य पर आउट हुए।


out


माइकल एथर्टन


Mike Atherton


इंग्लैंड के पूर्व कप्तान और शानदार बल्लेबाज माइकल एथर्टन लंबी पारी खेलने के लिए जाने जाते थे। 25 साल की उम्र में ही वे इंग्लैंड की टीम के कप्तान बन गए थे। एक मैच के दौरान उन्होंने 10 घंटे बल्लेबाजी की और 185 रन बनाए। पूरी पारी में उन्होंने 492 गेंदें खेलीं। मगर कभी-कभी ऐसा भी हुआ है कि वे शून्य पर भी आउट हुए। उन्होंने अपने कॅरियर में कुल 16 शतक लगाए, जबकि 20 बार शून्य पर आउट हुए।


माइक गैटिंग


Mike Gatting


इंग्लैंड के इस खिलाड़ी ने अपने टेस्ट कॅरियर में 10 टेस्ट शतक लगाए, जबकि 16 बार बिना रन बनाए आउट हो गए। वे इंग्‍लैंड के सफल कप्‍तानों में गिने जाते हैं। माइक ने टेस्ट कॅरियर की 138 पारियों में 4409 रन बनाए हैं।


मर्वन अट्टापट्टू


Marvan Atapattu


अट्टापट्टू ने जब संन्यास लिया, तो उनका नाम श्रीलंका के सर्वश्रेष्ठ बल्लेबाजों में शुमार हुआ। टेस्ट क्रिकेट में उन्होंने 6 बार दोहरा शतक लगाया है। अट्टापट्टू ने टेस्ट क्रिकेट में 16 शतक जड़े, जबकि 22 बार शून्य पर पवेलियन लौटना पड़ा।


सनथ जयसूर्या


Sanath Jayasuriya


इस लिस्ट में श्रीलंका के ही एक और धाकड़ बल्लेबाज सनथ जयसूर्या भी शामिल हैं। सनथ जब बल्लेबाजी करने आते थे, तो अच्छे-अच्छे गेंदबाजों की लाइन लेंथ बिगड़ जाती थी। मगर आपको जानकर हैरानी होगी कि सनथ ने टेस्ट  कॅरियर के दौरान 14 शतक लगाए, जबकि 15 बार शून्य पर आउट हुए।


ब्रैंडन मैकलम


Brendon McCullum


न्यूजीलैंड के इस शानदार खिलाड़ी की प्रतिभा पर शायद ही किसी को शक हो। टेस्ट क्रिकेट में सबसे तेज शतक जड़ने का रिकॉर्ड इन्हीं के नाम है। बेहद आक्रामक खिलाड़ी माने जाने वाले मैकलम भी इस शर्मनाक रिकॉर्ड से अछूते नहीं हैं। उन्होंने टेस्ट क्रिकेट में 12 शतक जड़े हैं, जबकि 14 बार उन्हें शून्य पर पवेलियन लौटना पड़ा।


मोहिन्दर अमरनाथ


Mohinder Amarnath


इस लिस्ट में भारत का भी एक खिलाड़ी शामिल है और वो हैं 1983 विश्वकप जीतने वाली टीम के सदस्य मोहिन्दर अमरनाथ। 83 के विश्वकप फाइनल में मैन ऑफ द मैच मोहिन्दर ने कई बार टेस्ट क्रिकेट में शानदार वापसी की और मुश्किल वक्त में रन भी बनाए। उन्होंने 11 टेस्ट शतक जड़े, जिसमें से 9 विदेशों में बनाए हैं। वहीं, 12 बार जीरो पर आउट हुए हैं…Next


Read More:

TV के इन 5 चाइल्ड आर्टिस्‍ट की कमाई है जबरदस्‍त, एक एपिसोड की फीस है इतनी ज्‍यादा!
राहुल द्रविड़ के वो 7 बड़े कारनामे, जो उन्‍हें बनाते हैं महान बल्‍लेबाज
अमरीश पुरी के वो 10 किरदार, जो हमेशा रहेंगे यादगार



Tags:                               

Rate this Article:

1 Star2 Stars3 Stars4 Stars5 Stars (No Ratings Yet)
Loading ... Loading ...

0 प्रतिक्रिया

  • SocialTwist Tell-a-Friend

Post a Comment

CAPTCHA Image
*

Reset

नवीनतम प्रतिक्रियाएंLatest Comments


topic of the week



अन्य ब्लॉग

latest from jagran