blogid : 7002 postid : 1380817

जब एक नेवले ने दिलाई भारत को जीत, बेहद रोमांचक था क्रिकेट का ये मैच

Posted On: 20 Jan, 2018 Sports and Cricket में

Avanish Kumar Upadhyay

  • SocialTwist Tell-a-Friend

क्रिकेट मैदान पर एक से बढ़कर एक कारनामे होते रहते हैं। इनमें आमतौर पर तो बैट, गेंद या फील्डिंग के कारनामे होते हैं। मगर कभी-कभी ऐसे भी कारनामे हो जाते हैं, जिन्‍हें याद करने पर रोमांचित होने के साथ-साथ व्‍यक्ति को हंसी भी आ जाती है। ऐसे अनगिनत कारनामों से क्रिकेट की दुनिया भरी पड़ी है। ऐसा ही एक रोमांचक और मजेदार किस्‍सा मास्‍टर ब्‍लास्‍टर सचिन तेंदुलकर से जुड़ा है, जिसे सचिन ने खुद शेयर किया था। आइये आपको उस किस्‍से के बारे में डिटेल में बताते हैं।


eden gardens

प्रतीकात्‍मक फोटो


भारत-साउथ अफ्रीका के बीच था मुकाबला

बात 24 नवंबर 1993 की है, जब कोलकाता के ईडन गार्डन में भारत-साउथ अफ्रीका के बीच रोमांचक मैच खेला गया था। इस मैच में भारतीय टीम पहले बल्लेबाजी करते हुए निर्धारित 50 ओवर में 9 विकेट खोकर महज 195 रन ही बना पाई थी। भारत की ओर से कप्तान मोहम्मद अजहरुद्दीन (90) और पीके आमरे (48) ने सबसे ज्‍यादा रन बनाए थे। मैच जीतने के लिए साउथ अफ्रीका को बेहद आसान टारगेट मिला था।


sachin


जीत के करीब थी साउथ अफ्रीका की टीम

196 रनों के आसान टारगेट के जवाब में उतरी साउथ अफ्रीका की टीम एसी हडसन (62) और ब्रायन मैक्कमिलन (48) की शानदार पारी के दम पर जीत के बेहद करीब पहुंच चुकी थी। मगर मैच का नतीजा बेहद रोमांचक रहा और साउथ अफ्रीका की टीम महज 193 रनों पर सिमट गई। इतने आसान टारगेट के बावजूद भारतीय टीम ने यह मैच 2 रन से जीत लिया। मगर इस जीत का श्रेय काफी हद तक एक नेवले को मिलता है।


sachin tendulkar


जब नेवला आता, तब विकेट मिलता

दरअसल, इस मैच में मिली रोमांचक जीत को लेकर सचिन ने खुलासा करते हुए बताया, ‘मुझे नहीं पता कि आपमें से कितनों ने इस बात पर गौर किया होगा कि मैच के दूसरे हाफ में मैदान पर बार-बार एक नेवला आ रहा था। जब-जब वो आता, हमारी टीम को विकेट मिल जाता। उसके जाने के बाद रन बनने लगते और फिर जब वह नेवला आता, तो हमें विकेट मिलता’।


sachin tendulkar


‘नेवला अाने के बाद मिला विकेट’

सचिन ने बताया कि उस मैच में मैं बल्लेबाजी में कुछ खास नहीं कर सका था। इसके बाद कप्तान मोहम्मद अजहरुद्दीन ने मुझे आखिरी ओवर फेंकने को कहा। मैं उस नेवले के आने का इंतजार करने लगा। तीन गेंदें डॉट जा चुकी थीं। तभी वो नेवला मैदान पर दिख गया, जिसके बाद एलेन डोनाल्ड रन आउट हो गए। भारत ने यह रोमांचक मैच 2 रन से जीत लिया…Next


Read More:

क्रिकेट मैदान पर भारत-पाकिस्‍तान फिर होंगे आमने-सामने, रोमांचक होगा मुकाबला
अब अमिताभ और सलमान के साथ दिखेंगी सनी लियोनी, जानें कहां होगा ऐसा
20 किलो गहने और 11 किलो का घाघरा, पद्मावत में दीपिका ने ढोया इतना वजन!



Tags:                         

Rate this Article:

1 Star2 Stars3 Stars4 Stars5 Stars (No Ratings Yet)
Loading ... Loading ...

0 प्रतिक्रिया

  • SocialTwist Tell-a-Friend

Post a Comment

CAPTCHA Image
*

Reset

नवीनतम प्रतिक्रियाएंLatest Comments


topic of the week



अन्य ब्लॉग

latest from jagran