blogid : 7002 postid : 1384347

'लगान' से 'इकबाल' तक, क्रिकेट पर बनी हैं ये 5 सुपरहिट फिल्में

Posted On: 9 Feb, 2018 Sports and Cricket में

Shilpi Singh

  • SocialTwist Tell-a-Friend

बॉलीवुड में क्रिकेट को आधार बना कर बहुत कम फिल्में बनी हैं, लेकिन क्रिकेट को आधार बना कर जितनी भी फिल्में बनी उन्हे बॉक्स ऑफिस पर अच्छा रिस्पांस मिला। कुछ ही फिल्में बॉक्स ऑफिस पर औंधे मुंह गिरी जबकि कुछ फिल्मों ने बॉक्स ऑफिस पर सफलता के झंडे गाड़ दिये। तो आइए जानते हैं क्रिकेट को आधार बना कर बनी कुछ सुपरहिट फिल्मों के बारे में जिन्होंने सिनेमा और क्रिकेट को जोड़ने का काम किया।

cover

1. लगान

आशुतोष गोवारिकर के निर्देशन में बनी ये फिल्म क्रिकेट को आधार पर बनी सबसे सफल फिल्म है। इस फिल्म किसान अपना लगान माफ कराने के लिए अंग्रेजों के साथ क्रिकेट मैच खेलते हैं। फिल्म में किस तरह किसानों की टीम भुवन( आमिर खान) के नेतृत्व में अंग्रेजों को हराती है और लगान माफ कराने के लिए किसानों के संघर्ष को दिखाया गया है। 2001 में आई इस फिल्म को ऑस्कर के लिए भी नामित किया गया था।

lagan

2. जन्नत

क्रिकेट मैचों के दौरान होने वाली सट्टेबाजी को आधार बना कर बनी इस फिल्म ने बॉक्स ऑफिस पर अच्छी कमाई की थी। यशराज फिल्म के बैनर में बनी इस फिल्म ने क्रिकेट के एक दूसरे पहलू को दिखाया। फिल्म के गानों ने दर्शकों की जुबान के साथ दिल में भी जगह बनाई। इमरान हाशमी ने फिल्म के मुख्य किरदार को बेहद शानदार तरीके से निभाया।

jannat17

3. काय पो चे

चेतन भगत की किताब ’3 मिस्टेक्स ऑफ माई लाइफ’ को आधार बनी ये फिल्म क्रिकेट पर बनी सबसे बेहतरीन फिल्मों में एक है। फिल्म की कहानी तीन दोस्तों की है जिनमें एक दोस्त एक गरीब मुस्लिम बच्चे के टैलेंट को देखकर उससे क्रिकेट की कोचिंग देता है, लेकिन उसी समय वहां हिंदु- मुस्लिम दंगा हो जाता है। क्रिकेट कोच की भूमिका निशांत सिंह राजपूत ने निभाई है।

kai po che

4. इकबाल

एक गरीब गूंगे लड़के के क्रिकेट की दीवानगी और देश के लिए खेलने की उसकी चाहत को बयां करती ये फिल्म क्रिकेट को आधार बना कर बनी सबसे बेजोड़ फिल्म है। नागेश कूकूनूर ने निर्देशन में बनी इस फिल्म में गूंगे लड़के का रोल श्रेयस तलपड़े ने निभाया है। श्रेयस तलपड़े ने इस फिल्म से बॉलीवुड में कदम रखा था। इसके अलावा क्रिकेट कोच की भूमिका में नसीरूद्दीन शाह ने जान फूंक दी है।

iqbal

5. पटियाला हाउस

-akshay-kumar

एक भारतीय के इंग्लैंड क्रिकेट टीम में खेलने के सपने और भारतीय क्रिकेट के फैन पिता के साथ विचारों के टकराव पर बनी इस फिल्म को बहुत अधिक सफलता तो नहीं मिल पाई थी लेकिन फिल्म की तारीफ सबने की थी। अक्षय कुमार ने फिल्म में एक गेंदबाज की भूमिका के साथ न्याय किया है तो भारतीय क्रिकेट के फैन पिता के रूप में ऋृषि कपूर ने भी शानदार काम किया है।…Next

Read More:

अफ्रीका में जीत की हैट्रिक के साथ टूटे ये रिकॉर्ड, ये रहे मैच के हीरो

कुंबले ने आज के दिन तोड़ी थी पाक टीम की कमर, बनाया था ऐतिहासिक रिकॉर्ड

U-19 वर्ल्‍डकप फाइनल में अभी तक इन 5 खिलाड़ियों ने ठोके हैं शतक



Tags:                                                     

Rate this Article:

1 Star2 Stars3 Stars4 Stars5 Stars (No Ratings Yet)
Loading ... Loading ...

0 प्रतिक्रिया

  • SocialTwist Tell-a-Friend

Post a Comment

CAPTCHA Image
*

Reset

नवीनतम प्रतिक्रियाएंLatest Comments


topic of the week



अन्य ब्लॉग

latest from jagran