Menu
blogid : 7002 postid : 1386742

क्रिकेटर्स की इस लिस्ट में टॉप-10 में भी नहीं हैं विराट, मिली इतनी कम रेटिंग

विराट कोहली के बल्‍ले से जमकर रन बरस रहे हैं। इन दिनों लगभग हर मैच में कोहली अपने बल्‍ले से कभी कोई रिकॉर्ड तोड़ते हैं, तो कभी कोई नया कीर्तिमान बनाते हैं। विराट इंटरनेशनल क्रिकेट काउंसिल (ICC) की वनडे रैंकिंग्स में नंबर-1, टेस्ट रैंकिंग्स में नंबर-2 और टी-20 रैंकिंग्स में नंबर-3 पर हैं। हाल ही में वे क्रिकेट इतिहास के केवल दूसरे ऐसे प्लेयर बने, जिनकी टेस्ट और वनडे रेटिंग 900 से ज्यादा है। मगर क्रिकेटर्स की एक ऐसी लिस्‍ट भी जारी हुई है, जिसके टॉप-10 में भी कोहली नहीं हैं। सुनने में अजीब लग सकता है, लेकिन य‍ह सच है। फेडरेशन ऑफ इंटरनेशनल क्रिकेटर्स एसोसिएशन (फिका) ने पहली बार टी-20 प्लेयर परफॉरमेंस इंडेक्स जारी किया है। इसमें विराट कोहली को टॉप-10 में भी जगह नहीं मिली। आइये आपको बताते हैं कि इस लिस्‍ट में विराट को कौन सी जगह मिली और कैसे तैयार हुआ परफॉरमेंस इंडेक्‍स।


Virat Kohli


इस तरह तैयार हुआ इंडेक्स


virat kohli sl


फेडरेशन ऑफ इंटरनेशनल क्रिकेटर्स एसोसिएशन (फिका) ने क्रिकेट विशेषज्ञों के साथ मिलकर 18 महीने में यह इंडेक्स तैयार किया है। मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक, इंडेक्स तैयार करते वक्त बहुत सारी बातों को ध्यान में रखा गया। जैसे कि 180 का टारगेट चेज करते हुए 100 की स्ट्राइक रेट से बनाए गए 40 रन से ज्यादा महत्‍व डेथ ओवर्स में 10 गेंदों में बनाए गए 20 रन को दिया गया। विशेषज्ञों ने इंडेक्स की गणना के लिए बैटिंग में स्ट्राइक रेट, बैटिंग एग्रिगेट (सभी इनिंग्स को मिलाकर बैटिंग एवरेज), टीम के टोटल का कितना प्रतिशत रन बनाया, बाउंड्री स्ट्राइक रेट, ऐक्टिविटी रेट (कितने प्रतिशत गेंदों का सामना किया) को ध्यान में रखा है।


ध्यान


kohli feelding


फीका ने बॉलिंग इंडेक्स के लिए इकॉनमी रेट, इंडेक्स्ड इकॉनमी रेट (प्लेयर की इकॉनमी रेट बनाम मैच के जिन स्टेज में गेंदबाजी की गई उसकी गणना), बॉलिंग एग्रिगेट (लिए गए विकेट बनाम कितनी गेंदें डालीं और कितने रन दिए), कितने प्रतिशत सिक्स लगे, कितनी डॉट गेंदें डालीं आदि बातों को ध्‍यान रखा गया है। वहीं, फील्डिंग इंडेक्स के लिए कैच, रन आउट, स्टंपिंग, बाई रन जैसी बातों को ध्‍यान में रखा गया है।


13वें नंबर पर कप्‍तान कोहली


kohli_5087


आपको जानकर हैरानी होगी कि भारत के कप्तान विराट कोहली को इस लिस्ट में 13वें स्थान पर रखा गया है। इंडेक्स तैयार करते समय उनके 69 टी-20 मैचों को शामिल किया गया है। इनमें 141.4 की स्ट्राइक रेट से उनके नाम 2,770 रन हैं। उनको 679 अंक दिए गए हैं। टी-20 खिलाड़ियों की इस लिस्ट में ऑस्ट्रेलियाई ऑलराउंडर ग्लेन मैक्सवेल 786 अंकों के साथ पहले नंबर पर हैं। वेस्टइंडीज के सुनील नरेन 781 अंकों के साथ दूसरे स्थान पर काबिज हैं। गौरतलब है कि यह लिस्ट क्रिकेटर्स के घरेलू और अंतरराष्‍ट्रीय क्रिकेट मैचों के प्रदर्शन के आधार पर तैयार की गई है…Next


Read More:

 नीरव मोदी घोटाले की वजह से PNB ने बदला ये नियम! जानें क्या होगा असर
बॉलीवुड के वो 5 सितारे, जिन्‍हें सलमान से ‘दुश्‍मनी’ पड़ी महंगी 
कूल धोनी को मनीष पांडे पर आया गुस्सा, बैटिंग के दौरान ऐसे निकाली भड़ास

Read Comments

    Post a comment

    Leave a Reply

    Your email address will not be published. Required fields are marked *

    CAPTCHA
    Refresh